01 नवम्बर, 2023 को उतरी बिहार से धान अधिप्राप्ति का कार्य प्रारंभ होगा: डाॅ0 सुरेन्द्र प्रसाद यादव

01 नवम्बर, 2023 को उतरी बिहार से धान अधिप्राप्ति का कार्य प्रारंभ होगा: डाॅ0 सुरेन्द्र प्रसाद यादव


राज्य सरकार बिहार के सभी जिलों में नियोजन मेला और कैम्प लगाकर एक लाख लोगों को विभिन्न कम्पनियों में समायोजित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है : सुरेंद्र राम

पटना 31 अक्टूबर, 2023

बिहार प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल के राज्य कार्यालय में उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव के विचारोंनुरूप ‘‘सुनवाई’’ कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री डाॅ0 सुरेन्द्र प्रसाद यादव एवं श्रम संसाधन मंत्री श्री सुरेंद्र राम ने सुनवाई करते हुए प्राप्त प्रतिवेदन के आलोक में संबंधित विभाग एवं विभिन्न जिला के पदाधिकारियों को कार्रवाई हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

इस पर सहकारिता मंत्री डाॅ0 सुरेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि उतरी बिहार में 01 नवम्बर तथा 15 नवम्बर से दक्षिण बिहार में किसानों से धान अधिप्राप्ति का कार्य में प्रारंभ किया जायेगा।

इन्होंने बताया कि सहकारिता विभाग के द्वारा पैक्सों में व्यवसायिक विविधिकरण कार्यों को बढ़ावा देने के लिए दिनांक 09 नवम्बर, 2023 को बापू सभागार पटना में कार्यशाला सह प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

डाॅ0 यादव ने कहा कि सहकारिता विभाग के अन्तर्गत जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में सहायक प्रबंधकों तथा लिपिकों का बड़े पैमाने पर नियुक्ति की गई है। साथ ही सहाकरिता आन्दोलन को बढ़ावा देने हेतु सब्जी विपणन योजना का विस्तार और इसके अन्तर्गत किसानों से सब्जी लेकर सब्जी यूनियनों द्वारा विक्रय किया जायेगा। इन्होंने कहा कि किसानों को कोई भी समस्या हो तो सहकारिता विभाग उनकी समस्याओं को हल करने के लिए तत्पर है और वो स्वयं समस्याओं के निराकरण के लिए उपलब्ध रहेंगे।

  इस अवसर पर श्रम संसाधन मंत्री श्री सुरेंद्र राम ने कहा कि बिहार के सभी जिलों में नियोजन कैम्प और मेला लगाकर विभिन्न कम्पनियों के माध्यम से इस साल एक लाख लोगों को विभिन्न कम्पनियों में समायोजित करने का सरकार का संकल्प है और इस दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है।

इन्होंने आगे कहा कि प्रवासी मजदूरों की दुर्घटना होने की स्थिति में पहले जहां मुआवजा राशि एक लाख रूपये दी जाती थी अब उसे बढ़ाकर दो लाख रूपये कर दिया गया है।

इन्होंने कहा कि राज्य सरकार श्रमिक के द्वार कार्यक्रम के तहत पूरे राज्य भर में पंचायत स्तर पर विशेष अभियान और कैंप लगाकर श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन करवाया जा रहा है, जिसमें एक्सीडेंट, सामान्य मृत्यु, विवाह योजना, बच्चियों के शिक्षा के लिए योजना के साथ-साथ 16 तरह के पात्र को श्रमिक विभाग ने चिन्हित किया है और इस योजना  का लाभ आमलोगो को दिया जा रहा है।

       प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया कि लोगों ने अपनी समस्याओं से संबंधित प्रतिवेदन मंत्री जी के समक्ष रखा, जिसे सुनकर कार्रवाई की गई। और आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित विभाग और जिला के अधिकारियों को दिये।

     इस अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद एवं प्रदेश महासचिव संजय यादव भी सुनवाई कार्यक्रम में उपस्थित थे।

0 Response to " 01 नवम्बर, 2023 को उतरी बिहार से धान अधिप्राप्ति का कार्य प्रारंभ होगा: डाॅ0 सुरेन्द्र प्रसाद यादव"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article