हिन्‍दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजस (एचसीसीबी) बिहार में करीब 2,000 महिलाओं को आर्थिक एवं डिजिटल साक्षरता का प्रशिक्षण देगी

हिन्‍दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजस (एचसीसीबी) बिहार में करीब 2,000 महिलाओं को आर्थिक एवं डिजिटल साक्षरता का प्रशिक्षण देगी


कंपनी राज्‍य में महिलाओं के आर्थिक समावेशन और डिजिटल टेक्‍नोलॉजीज में जेंडर गैप को दूर करना चाहती है 


पटना, 10 अक्‍टूबर, 2023: भारत की अग्रणी एफएमसीजी कंपनियों में से एक, हिन्‍दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजेस (एचसीसीबी) ने आज एक इवेंट में यह घोषणा की है कि वह बिहार के हाजीपुर में करीब 2000 महिलाओं को आर्थिक एवं डिजिटल साक्षरता का प्रशिक्षण देगी। यह प्रशिक्षण पाँच गांवों : सुल्‍तानपुर, जेथुली, करनपुरा, मोग्राही और शाहदुलपुर में होगा। इस कोशिश में एचसीसीबी ने Y4D फाउंडेशन के साथ भागीदारी की है और इसका लक्ष्‍य अलग-अलग पृष्‍ठभूमि की महिलाओं के बीच आर्थिक एवं टेक्‍नोलॉजी की विशेषज्ञता में कौशल के अभाव को दूर करना है। इवेंट में मौजूद प्रमुख पदाधिकारियों में शामिल थे हाजीपुर, पटना के विधायक श्री अवधेश सिंह; पटना के सांसद और भारत सरकार के भूतपूर्व ग्रामीण विकास राज्‍यमंत्री श्री राम किरपाल यादव; और दिघा, पटना के विधायक श्री संजीव चौरसिया।


आर्थिक साक्षरता के प्रशिक्षण में आधारभूत अवधारणाओं को शामिल किया जाएगा, जैसे कि बैंकिंग के बेसिक्‍स, खाता खोलने की विधियाँ, यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का प्रशिक्षण, निवेश के लिये मार्गदर्शन, नेट बैंकिंग और महिलाओं के लिये विभिन्‍न शासकीय योजनाओं पर जानकारी, जैसे कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सुकन्‍या समृद्धि योजना, नारी शक्ति, आदि। दूसरी ओर, डिजिटल साक्षरता में मोबाइल बैंकिंग, डिजिटल मार्केट लिंकेज और साइबर सुरक्षा जैसे विषय होंगे, ताकि यह महिलाएं डिजिटल दुनिया में सफलता के लिये आवश्‍यक टूल्‍स को जान सकें।


प्रशिक्षण का संचालन कक्षा-आधारित प्रारूप में देश की चयनित जगहों पर होगा। लाभार्थियों को उनकी रुचियों, आवश्‍यकताओं और डिजिटल एवं आर्थिक साक्षरता के मौजूदा स्‍तर के आधार पर चुनकर प्रशिक्षित किया जाएगा। इस प्रयास का मकसद सीखने के एक ज्‍यादा ठोस एवं सक्षम अनुभव को बढ़ावा देना है।


इस पहल के बारे में हिन्‍दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजेस के चीफ पलिक अफेयर्स, कम्‍यूनिकेशंस एवं सस्‍टेनेबिलिटी ऑफीसर श्री हिमांशु प्रियदर्शी ने कहा, ‘बिहार में इस प्रशिक्षण के माध्‍यम से एचसीसीबी का इन महिलाओं की आर्थिक एवं डिजिटल दक्षता को मजबूत करना चाहता है। इसे राज्‍य की आर्थिक तरक्‍की की दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है। यह पहल महिलाओं पर केन्द्रित विकास और समावेशन को बढ़ाने में टेक्‍नोलॉजी की महत्‍वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है।‘’


पटना के सांसद और भारत सरकार में ग्रामीण विकास के भूतपूर्व राज्‍यमंत्री श्री राम किरपाल यादव ने अपनी बात रखते हुए कहा, ‘मैं एचसीसीबी के इस प्रयास का पूरे दिल से समर्थन करता हूँ। आर्थिक एवं डिजिटल क्षेत्रों में महिलाओं का प्रशिक्षण न केवल उन्‍हें सशक्‍त करता है, बल्कि हमारे समाज के ताने-बाने को भी मजबूती देता है।’


हाजीपुर, पटना के विधायक श्री अवधेश सिंह ने कहा, ‘जाने-माने कॉर्पोरेट्स की ऐसी पहलें हमारी महिलाओं की क्षमताओं को बढ़ाने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यह डिजिटल और आर्थिक लिहाज से समावेशी बिहार का सपना साकार करने की दिशा में एक प्रशंसनीय कदम है।’


दिघा, पटना के विधायक श्री संजीव चौरसिया ने कहा, ‘बिहार तेजी से तरक्‍की कर रहा है और इस तरह की पहलों से हमारी महिलाएं बदलाव में आगे रहेंगी। उनका सशक्तिकरण हमारे राज्‍य के विकास का रूप लेगा।‘’


इस प्रयास के माध्‍यम से एचसीसीबी महिलाओं को सहयोग देने, अपनी आर्थिक आजादी के लिये उन्‍हें समर्थ बनाने और सरकार तथा डिजिटल दुनिया से मिलने वाले मौकों का फायदा उठाने में सक्षम करने की आकांक्षा रखती है। एचसीसीबी ने देशभर में महिलाओं द्वारा संचालित कई स्‍वयं-सहायता समूहों का साथ दिया है और आज अपने उद्यम चलाने के लिये उन्‍हें सशक्‍त कर रही है। एचसीसीबी इस अभियान के द्वारा ज्‍यादा उद्यमियों को तैयार करना चाहती है।


एचसीसीबी के विषय में

एचसीसीबी का गठन 14 फरवरी, 1997 को हुआ था। तब से एचसीसीबी ने 25 लाख रिटेलर्स, 3500 वितरकों और 6000 कर्मचारियों वाली कंपनी बनने तक एक लंबा सफर तय किया है। एचसीसीबी अपने उत्‍पादों को बनाने में जिस कृषि उपज का इस्‍तेमाल करती है, उसे 250000 किसान उगाते हैं। कंपनी का मुख्‍यालय बेंगलुरु में है और उसका परिचालन दक्षिण, पश्चिम तथा पूर्वी भारत के 22 राज्‍यों, 3 संघ शासित क्षेत्रों तथा 376 जिलों में होता है। भारत में अपने 16 कारखानों के माध्‍यम से कंपनी 7 श्रेणियों के 60 उत्‍पादों का विनिर्माण एवं बिक्री करती है। वह भारत के सबसे चहेते पेयों में से कुछ का उत्‍पादन करती है, जैसे कि कोका-कोला, थम्‍स अप, स्‍प्राइट, मिनट मैड, माज़ा, स्‍मार्टवाटर, किनले, लिम्‍का, फैंटा, आदि।

0 Response to " हिन्‍दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजस (एचसीसीबी) बिहार में करीब 2,000 महिलाओं को आर्थिक एवं डिजिटल साक्षरता का प्रशिक्षण देगी"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article