12.10.2023 से 13.10.2023 तक बिहार राज्य के उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं भागलपुर जिले में कार्यरत उद्यमियों के सहयोग से खरीद एवं विपणन सहायता योजना

12.10.2023 से 13.10.2023 तक बिहार राज्य के उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं भागलपुर जिले में कार्यरत उद्यमियों के सहयोग से खरीद एवं विपणन सहायता योजना


भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के अंतर्गत स्थित एमएसएमई–विकास कार्यालय, पटना द्वारा भागलपुर में दिनांक 12.10.2023 से 13.10.2023 तक बिहार राज्य के उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं भागलपुर जिले में कार्यरत उद्यमियों के सहयोग से खरीद एवं विपणन सहायता योजना (Procurement and Marketing Support Scheme) पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय द्वारा एमएसएमई इकाईयों को नए बाजार सुविधा, नए बाजार श्रृजन, बेहतर पैकेजिंग, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नवीनतम चलन,राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेना, ZED Certification, स्फूर्ति योजना, क्लस्टर विकास योजना, Digital Advertising, E-Marketing, Gem Portal, Public Procurement Policy इत्यादि के बारे में वृहद रुप से जागरुक करना था। 

कार्यक्रम के आज के प्रथम दिवस में कार्यक्रम का उद्घाटन दिनांक 12.10.2023 को पूर्वाह्न 11:00 बजे होटल Chinmaye Inn, भागलपुर में किया गया। कार्यक्रम का उदघाटन उपस्थित अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया I कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक श्री प्रदीप कुमार, आई॰ई॰डी॰एस॰ द्वारा किया गया I 

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप मे ईस्टर्न बिहार उद्योग संघ, भागलपुर के अध्यक्ष श्री गोविंद अग्रवाल, ईस्टर्न बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़ के  श्री श्रवण बजोरिया, भारतीय उधमी संघ के अध्यक्ष श्री दिनेश पासवान और  डबल्यूईसीएस की उपाध्यक्ष श्रीमती इला मित्तल, कार्यक्रम मे एवं अन्य एमएसएमई हितधारक कार्यक्रम मे सम्मलित हुए एवं उनके द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया गया।

कार्यक्रम के उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए कार्यालय के निदेशक श्री प्रदीप कुमार ने कहा ने बिहार के एमएसएमई उद्यमियों के लिए कार्यक्रम को लाभकारी बताया एवं वर्तमान वैश्विक परिस्थिति में प्रतिस्पर्धा में अपने को सक्षम बनाने हेतु एक कदम बताया। कार्यक्रम के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि एमएसएमई के विपणन के आवश्यकता को देखते हुई पीएमएस योजना बहुत ही लाभकारी साबित होगी जो उनके विनिर्मित अथवा प्रदान की गई सेवा के मार्केटिंग हेतु एक मौका देगा जिसमे स्टॉल चार्जेस के व्यय को विभाग द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी। साथ ही उन्होंने इस योजना के अन्य कंपोनेंट्स के बारे में भी विस्तार से बताया।

 कार्यक्रम के प्रथम दिवस में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नवीनतम चलन,राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेना, ZED Certification, खरीद एवं विपणन सहायता योजना (पीएमएस), स्फूर्ति योजना, क्लस्टर विकास योजना, Digital Advertising, E-Marketing, Gem Portal, Public Procurement Policy इत्यादि विषयों पर प्रतिभागियों हेतु प्रस्तुतीकरण संबन्धित विशेषज्ञों द्वारा दी गई एवं सेमिनार भी आयोजित की गई I कार्यक्रम में 150 से अधिक एमएसएमई प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में मंच का सञ्चालन श्री रविकांत , सहायक निदेशक द्वारा किया गया । कार्यक्रम का संयोजन एवं समन्वयन कार्यालय के सहायक निदेशक श्री संजीव आजाद द्वारा किया गया। कार्यक्रम में पीएमएस योजना के ऊपर प्रस्तुतिकरण एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यालय के सहायक निदेशक श्री रविकांत द्वारा किया गया।

0 Response to "12.10.2023 से 13.10.2023 तक बिहार राज्य के उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं भागलपुर जिले में कार्यरत उद्यमियों के सहयोग से खरीद एवं विपणन सहायता योजना"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article