भारत पर्यटन पटना में  हिन्दी दिवस का हुआ आयोजन

भारत पर्यटन पटना में हिन्दी दिवस का हुआ आयोजन


पटना:14 सितंबर 2023


भारत पर्यटन,पर्यटन मंत्रालय,भारत सरकार, पटना में गुरुवार (14 अगस्त 2023) को हिन्दी दिवस का आयोजन किया गया।  इस कार्यक्रम का आयोजन टूरिज्म एसोसिएशन ऑफ बिहार के साथ संयुक्त रूप से किया गया, जिसमें करीब 25 सदस्य शामिल हुए और राजभाषा हिन्दी के प्रचार प्रसार पर चर्चा  किया गया।

हिंदी दिवस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर प्रेस इन्फ़ॉर्मेशन ब्यूरो एवं केंद्रीय संचार ब्यूरो पटना  के प्रभारी सह उप निदेशक संजय कुमार ने 

हिन्दी के प्रचार - प्रसार  को लेकर कैसे हिंदी का प्रयोग ज़्यादा से ज़्यादा हो पर बल दिया।उन्होंने कहा कि कम से कम हस्ताक्षर हिन्दी में हमें करना चाहिये।हिन्दी संपर्क भाषा है इसलिए इसका विस्तार ज़रूरी है।

वहीं, हेरिटेज सोसायटी, पटना के चेयरमैन डॉ. अनंतआशुतोष द्विवेदी ने हिन्दी भाषा की उत्पत्ति पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हर भारतीय को इसे अपनाने की ज़रूरत है।

मौक़े पर भारतपर्यटन पटना के पर्यटन अधिकारी  अजीत लाल ने सभी लोगों को हिन्दी के महत्ता के बारे में बताया और सभी से आह्वान किया कि अपने कामकाज़ में अधिक से अधिक राजभाषा हिंदी का प्रयोग करें। 

इस अवसर पर टूरिज्म एसोसिएशन के कई सदस्यों ने अपनी बात रखी और पर्यटकों के लिये द्विभाषीय सामग्री निर्माण पर बल दिया। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन टूरिज्म एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रकाश चंद्र के द्वारा किया गया।

0 Response to " भारत पर्यटन पटना में हिन्दी दिवस का हुआ आयोजन"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article