बुजुर्ग महिला का इंडोवस्क्युलर तकनीक से हार्ट का ऑपरेशन हुआ, मिला नवजीवन : पारस एचएमआरआई

बुजुर्ग महिला का इंडोवस्क्युलर तकनीक से हार्ट का ऑपरेशन हुआ, मिला नवजीवन : पारस एचएमआरआई


डॉ नीरज कुमार और डॉ सिद्धनाथ सिंह की टीम ने किया ऑपरेशन

पटना।  पारस एचएमआरआई पटना में बुधवार को 75 वर्षीय एक वृद्ध महिला के हार्ट की महाधमनी (Aorta) के काफी बड़े स्यूडोएन्पूरिज्म का बिना चीड़ा के सफल ऑपरेशन किया गया है। कार्डियोलोजी विभाग के चीफ डायरेक्टर व एचओडी डॉ नीरज कुमार और कार्डियोलोसिस्ट डॉ सिद्धनाथ सिंह की टीम ने इंडोवस्क्युलर तकनीक से महिला के हार्ट की महाधमनी की सतह को ठीक कर दिया। मरीज ललिता कुमारी अब पूरी तरह स्वस्थ हैं। 

पटना जिला की रहने वाली ललिता कुमारी को पिछले तीन-चार महीने से सांस लेने में तकलीफ, बेचैनी, घबराहट, हिचकी और  खांसी की शिकायत थी। उन्हें दिल्ली और अन्य जगहों पर इलाज से भी आराम नहीं मिला इस के बाद पारस एचएमआरआई  पटना में आयी। यहां डॉ सिद्धनाथ सिंह ने इनका उपचार शुरू किया। इस क्रम में एक्स- रे में हार्ट की बड़ी नस (महाधमनी) के साथ एबनार्मल शेडो (असामान्य छाया) दिखाई दिया। इसके बाद सिटी स्कैन में पता चला कि धमनी की दीवार दो हिस्सों में फट गयी है और वो हिस्सा फैलता जा रहा था। धमनियों और फेफड़ों पर इससे दवाब बढ़ रहा था। इसके बाद डॉ सिद्धनाथ सिंह ने डॉ नीरज कुमार से चर्चा की तथा सारे एवेलूएशन के बाद मरीज का इंडोवस्क्युलर तकनीक से बिना चीड़ा के सफल ऑपरेशन हुआ। इसमें कैथेटर से स्टेंटग्राफ्ट लगाकर महाधमनी की सतह को ठीक कर दिया गया। महिला अब स्वस्थ है और डॉक्टरों के प्रयास से मिले नए जीवन से काफी प्रसन्न है। 

कार्डियोलॉजी विभाग के चीफ डायरेक्टर व एचओडी डॉ नीरज कुमार ने बताया कि सामान्य रूप से ऐसे केस में बड़े ओपन सर्जरी की जरूरत होती है, लेकिन उम्र ज्यादा होने के कारण इसमें जोखिम बहुत ज्यादा थाI दिल्ली एंव गुरुग्राम के हास्पिटल के CTVS विभाग में बहुत अधिक रिस्क के बावजूद ही सर्जरी करने की सलाह दी गई थी। सर्जरी न करने से भी जान का खतरा किसी भी वक्त था। इसीलिए इस तकनीक से ऑपरेशन किया गया जो आखिरी उम्मीद थी। बिहार मे कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में इस तरह का ऑपरेशन सराहनीय शुरुआत है जिस को पारस एचएमआरआई पटना में सफलतापूर्वक किया गया।

पारस हेल्थ के मेडिकल सुप्रिटेंडेट डॉ. नीतेश कुमार ने कहा कि विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम हृदय रोग के मरीजों का बेहतर इलाज कर रही है। यही कारण है कि पारस एचएमआरआई के प्रति मरीजों का विश्वास और बढ़ा है। कम खर्च में विश्वस्तरीय सुविधा यहां मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही है। बिहार में पारस एचएमआरआई हृदय रोगियों के इलाज के लिए बेहतर हॉस्पिटल साबित हो रहा है।

पारस एचएमआरआई के बारे में 
पारस एचएमआरआई, पटना बिहार और झारखंड का पहला कॉर्पोरेट हॉस्पिटल है। 350 बिस्तरों वाले पारस एचएमआरआई में एक ही स्थान पर सभी चिकित्सा सुविधाएं हैं। हमारे पास एक आपातकालीन सुविधा, तृतीयक और चतुर्धातुक देखभाल, उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टरों के साथ अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर बिहार में अपनी विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचे और व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के लिए प्रसिद्ध है।

0 Response to " बुजुर्ग महिला का इंडोवस्क्युलर तकनीक से हार्ट का ऑपरेशन हुआ, मिला नवजीवन : पारस एचएमआरआई"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article