*एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर सलौना स्टेशन पर मानव श्रृंखला आज*

*एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर सलौना स्टेशन पर मानव श्रृंखला आज*

 

*नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से समूचे नगर क्षेत्र में चला जागरूकता अभियान*


बखरी। सलौना स्टेशन पर लंबी दूरी के ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर आज सलौना स्टेशन पर मानव श्रृंखला का आयोजन किया जाएगा। मानव श्रृंखला सुबह आठ बजे से नौ बजे तक प्लेटफॉर्म नंबर-एक और दो पर आयोजित किया जाएगा। मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए सलौना रेल यात्री संघर्ष समिति के सदस्यों ने रविवार और सोमवार को बखरी नगर क्षेत्र के विभिन्न मोहल्लों, चौक-चौराहों पर नुक्कड़ सभा के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में लोगों को मानव श्रृंखला में शामिल होने की अपील की।

रविवार को नगर क्षेत्र के सलौना स्टेशन, ढाला चौक, पुरानी थाना चौक, पुरानी दुर्गा स्थान, कर्पूरी चौक, सब्जी मार्केट और अंबेडकर चौक पर नुक्कड़ सभा आयोजित की गई तथा खासतौर पर बाजार क्षेत्र के दुकानदारों और आम लोगों को मंगलवार को सुबह आठ से नौ बजे तक दुकानें और काम बंद कर मानव श्रृंखला में आने की अपील की। साथ ही आंदोलन को सफल बनाने के लिए दानपेटी में आर्थिक सहयोग की अपील की।

नुक्कड़ सभाओं को सलौना रेल यात्री संघर्ष समिति के विकास वर्मा, दिलीप केसरी, तुफैल अहमद खान, राजेश अग्रवाल, पंकज पासवान, रामचंद्र सहनी, सुभाष सिंह परमार, जयदेव सान्याल, रंजीत महतों, सुमित राजवंश, कुमार निशांत वर्मा, अविनाश कुमार, मुरारी सुल्तानियां, रामदयाल केसरी समेत अन्य वक्ताओं ने संबोधित किया। वक्ताओं ने कहा कि सलौना स्टेशन बेगूसराय जिला अंतर्गत बखरी अनुमंडल मुख्यालय का 100 साल से भी अधिक पुराना यह स्टेशन तीन जिलों बेगूसराय, खगड़िया व समस्तीपुर के बार्डर पर स्थित है तथा चार से पांच लाख की आबादी से घिरा हुआ है। वक्ताओं ने कहा कि सलौना स्टेशन बखरी बाजार के मध्य में स्थित है और उत्तर बिहार की बड़ी अनाज मंडी व व्यापारिक मंडी/केंद्र है। इस स्टेशन से बेगूसराय जिला का बखरी अनुमंडल, खगड़िया जिला का अलौली प्रखंड तथा समस्तीपुर जिला के बिथान प्रखंड का बड़ा हिस्सा/ क्षेत्र जुड़ा हुआ है। लिहाज़ा इस क्षेत्र से लाखों की संख्या में मजदूर, छात्र नौजवान, व्यापारी, कारोबारी एवं अन्य लोग रोजी-रोटी, रोजगार, व्यापार, कारोबार आदि के सिलसिले में देश के विभिन्न महानगरों/शहरों में ट्रेन से आते-जाते हैं। लेकिन सलौना स्टेशन पर लंबी दूरी के ट्रेनों का ठहराव नहीं होने के कारण लंबी दूरी के ट्रेनों को पकड़ने के लिए यहां के हजारों लोगों को रोजाना 50 किलोमीटर दूर बरौनी जंक्शन, हाथिदह जंक्शन, 65 किलोमीटर दूर समस्तीपुर, 30 किलोमीटर खगड़िया या 150 किलोमीटर दूर पटना सड़क मार्ग से जाकर ट्रेनों को पकड़ना पड़ता है। इस कारण यात्रियों को भारी परेशानी/फजीहत का सामना करना पड़ता है। संघर्ष समिति के सदस्यों ने कहा कि सलौना स्टेशन पर वर्तमान में इस स्टेशन से होकर गुजरने वाली लंबी दूरी के ट्रेनों का ठहराव हो जाए तो इससे तीन जिलों के चार से पांच लाख की आबादी को फायदा होगा। साथ ही रेलवे के राजस्व में भी इजाफा होगा।

वक्ताओं ने कहा कि सलौना स्टेशन छोटी लाइन से जुड़ा हुआ था, उस समय भी इस स्टेशन से होकर गुजरने वाली तमाम एक्सप्रेस ट्रेनों जनता एक्सप्रेस, जीएल एक्सप्रेस, हरिहरनाथ एक्सप्रेस, जानकी एक्सप्रेस आदि का ठहराव सलौना स्टेशन पर था। मगर आज जबकि सलौना स्टेशन बड़ी लाइन से जुड़ा हुआ है और पूरे क्षेत्र की आबादी तीन से चार गुणा हो चुकी है, इस स्टेशन होकर महत्वपूर्ण एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव नहीं होने से यहां के लाखों नागरिक खुद को ठगा हुआ महसूस करते हैं।

सलौना रेल यात्री संघर्ष समिति के सदस्यों ने रेल मंत्री, बेगूसराय के सांसद और रेल अफसरों से मांग की है कि सलौना स्टेशन पर नई दिल्ली से न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस ट्रेन, न्यू जलपाईगुड़ी उदयपुरसिटी सुपर फास्ट एक्सप्रेस, कर्मभूमि एक्सप्रेस, जन साधारण एक्सप्रेस (सभी ट्रेनें अप और डाउन) आदि लंबी दूरी की ट्रेनों का ठहराव हो। साथ ही सहरसा से पूर्णिया होकर सियालदह तक जाने वाली हाटे बजारे एक्सप्रेस का भाया सलौना स्टेशन पर ठहराव देते हुए समस्तीपुर तक विस्तार किया जाए। खगड़िया-जमालपुर पैसेंजर ट्रैन का भाया सलौना स्टेशन पर ठहराव देते हुए समस्तीपुर तक विस्तार किया जाए। सहरसा या कटिहार से पाटलिपुत्र के लिए भाया खगड़िया, सलौना, रोसड़ा, समस्तीपुर जंक्शन पर स्टाॅपेज देते हुए इस रूट होकर किया जाए। समस्तीपुर-सहरसा के बीच दिन के समय पैसेंजर ट्रेन का फेरा बढ़ाया जाए।

0 Response to " *एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर सलौना स्टेशन पर मानव श्रृंखला आज*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article