गर्भावस्था के दौरान हमेशा ब्लड सुगर लेवल चेक कराते रहना चाहिए।।

गर्भावस्था के दौरान हमेशा ब्लड सुगर लेवल चेक कराते रहना चाहिए।।


डाइबिटीज जिसे साइलेंट किलर कहा जाता है आज तेजी से अपना पांव पसार रहा है । शहरों के मुकाबले यह ग्रामीणों में तेज़ी से फ़ैल रहा है । क्योंकि आज लोगों की जीवन शैली ऐसी हो गई है जिससे की डाइबिटीज जैसे साइलेंट किलर से बचना मुश्किल हो गया है । किन्तु सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि डाइबिटीज के शिकार आज पुरूष से ज्यादा महिलाएं हो रही है । इसके कारण है महिलाओं में मोटापे का बढ़ना, आलस्य ज्यादा होना , समय पर खाना नहीं खाना ।

उक्त बातें आस्था फाऊंडेशन द्वारा चलाए जा रहे वाक् फार लाइफ मुहिम के दौरान जैती पुर के महिलाओं को संबोधित करते हुए मशहूर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ नीता नाथ ने कही । उन्होंने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि जब भी आपके घर में कोई महिलाएं गर्भ धारण करें हमेशा उनकी ब्लड सुगर की जांच कराते रहे जिससे की उनके डाइबिटीज लेवल का पता चल सके क्योंकि अगर समय रहते आप सचेत नहीं होती है तो इसका खतरा जच्चा-बच्चा दोनों पर होता है ।

मशहूर डाइटिशियन फरहीना मसुद ने कहा कि अक्सर महिलाएं अपने खाने का ध्यान नहीं रखती है जिससे डाइबिटीज के अलावा और भी बिमारियों का सामना करना पड़ता है । अतः खाने में हमेशा सलाद ज्यादा और अनाज की मात्रा कम करें ।

आस्था फाऊंडेशन के सचिव पुरुषोत्तम सिंह ने कहा कि आस्था फाऊंडेशन हमेशा वाक् फार लाइफ मुहिम के तहत् गांव गांव शहर के झुग्गी झोपड़ी में रह रहे लोगों के बीच जाकर डाइबिटीज जैसे साइलेंट किलर से बचाने का प्रयास कर रही है । कार्यक्रम में आए हुए महिलाओं और डाइबिटीज से पीड़ित लोगों को फुड सप्लिमेंट के साथ फल देकर ऊनहै खाने पीने के बारे में जानकारी दी गई। 

कार्यक्रम को सफल बनाने में सुमन मेम और प्रेमलता जी का बहुत बड़ा योगदान रहा।

0 Response to " गर्भावस्था के दौरान हमेशा ब्लड सुगर लेवल चेक कराते रहना चाहिए।।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article