इम्यूनोथेरेपी और टारगेट थेरेपी से कैंसर का इलाज सटीक और कारगर: डा अभिषेक

इम्यूनोथेरेपी और टारगेट थेरेपी से कैंसर का इलाज सटीक और कारगर: डा अभिषेक


पटना। 

कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं है। आधुनिक समय में ऐसी तकनीकें आ गई हैं जिससे कैंसर को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है। इम्यूनोथेरेपी और टारगेट थेरेपी ऐसी तकनीकें हैं जिसकी मदद से कैंसर से पूर्णत: उबरा जा सकता है। राजीव नगर स्थित नारायणा कैंसर सेंटर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में ये बातें ओंकोलॉजिस्ट व कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. अभिषेक आनंद ने कहीं। 

एक मरीज के सफल इलाज के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि पटना के रहने वाले लंग कैंसर के एक 60 साल के मरीज का इलाज इसी तकनीक से हुआ। तीन महीने से उन्हें दम फूलने और खांसी की शिकायत थी। जब वे डॉ. अभिषेक के अस्पताल पहुंचे तो मॉलीक्यूलर टेस्ट के बाद उन्हें स्टेज-4 के कैंसर का पता चला। इम्यूनोथेरेपी से उनका इलाज किया गया और वह पूरी तरह ठीक हो गए। समय समय पर उनकी देखरेख होती रही। छह महीने बाद स्कैन करने पर उनके अंदर बीमारी का कोई लक्षण नहीं दिखा। 

डॉ. अभिषेक आनंद ने बताया कि कैंसर के पहले स्टेज में पकड़ में आ जाने पर इसके ठीक होने की संभावना 80 से 90 प्रतिशत तक रहती है। दूसरे स्टेज में इसके ठीक होने की संभावना 70 से 80 प्रतिशत तक है। तीसरे स्टेज में भी 50 प्रतिशत तक मरीज ठीक हो जाते हैं जबकि चौथे स्टेज में मरीजों के ठीक होने की संभावना 20 से 30 प्रतिशत तक रहती है। तकनीक के माध्यम से अब यह पता लगाया जा सकता है कि किस तरह के कैंसर में कौन सी दवा सबसे ज्यादा कारगर है। और इस आधार पर मरीज का सटीक इलाज   किया जा सकता है। 


0 Response to "इम्यूनोथेरेपी और टारगेट थेरेपी से कैंसर का इलाज सटीक और कारगर: डा अभिषेक"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article