श्रमिकों को उचित मजदूरी और सामाजिक सम्मान दिलाना हमारी प्राथमिकता: श्री सुरेन्द्र राम

श्रमिकों को उचित मजदूरी और सामाजिक सम्मान दिलाना हमारी प्राथमिकता: श्री सुरेन्द्र राम


पटना, 18 मार्च 2023 : आज दशरथ मांझी, श्रम एवं नियोजन अध्ययन संस्थान, पटना के सभागार में श्रम अधिकार दिवस 2023 के अवसर पर कार्यक्रम का

आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत माननीय मंत्री एवं मुख्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय मंत्री श्रम संसाधन विभाग ने कहा कि श्रम विभाग हमेशा से श्रमिक भाई - बहनों के हितार्थ कार्य कर कर रहा है। श्रमिक भाई के कारण ही विश्व का सातवां अजूबा ताजमहल का निर्माण संभव हो पाया। मैंने मंत्री बनने के बाद मजदूरों के न्यूनतम दैनिक मजदूरी को बढ़ाने का कार्य किया। इसके अलावा उन्होंने श्रमिकों से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि बिहार सरकार अपने श्रमिकों की भलाई के लिए लगातार काम कर रही है। 

उन्होंने बताया कि श्रमिकों के लिए विभाग के बोर्ड के तहत निबंधित कामगारों को लाभ दिए जाने हेतु अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत ‘मृत्यु लाभ’, ‘दाह संस्कार’, ‘मातृत्व लाभ’, ‘निर्माण श्रमिकों के बच्चों के शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता’, ‘विवाह के लिए वित्तीय सहायता’, ‘वार्षिक चिकित्सा सहायता योजना’, ‘दुर्घटना अनुदान’, ‘पारिवारिक पेंशन’, ‘विकलांगता पेंशन’, ‘नकद पुरस्कार’, ‘पितृत्व लाभ’ आदि दिया जा रहा है। इसके साथ ही माननीय मंत्री ने कहा की बिहार कौशल विकास मिशन के तहत युवाओं के कई तरह के कोर्स संचालित किए जाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद युवा कुशल और दक्ष बनाकर स्वरोजगार पा सकते हैं। अगर आप श्रमिकों को किसी भी तरह की समस्या है तो आप मुझसे मिल सकते हैं। आपके सेवा के लिए मैं सदैव तत्पर हूं। कार्यक्रम में बिहार राज्य बाल श्रमिक आयोग के अध्यक्ष के डॉ. चक्रपाणि हिमांशु ने कहा कि मैं भी जिलों में भ्रमण कर सभी श्रमिक भाईयों को योजनाओं को जानकारी देने के साथ उनको अपने बच्चों को बल श्रम से मुक्त बनाए और साथ ही अपने बच्चों को शिक्षा से जुड़ने को प्रेरित करते रहें। कार्यक्रम में श्रमिकों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। साथ ही उनको और कुशल बनाए जाने के लिए कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में विशेष सचिव श्री राजीव रंजन, संयुक्त श्रमायुक्त श्री अरविंद कुमार, श्री बीरेंद्र कुमार के साथ विभाग के अन्य गणमान्य अधिकारी भी मौजूद रहें।

0 Response to "श्रमिकों को उचित मजदूरी और सामाजिक सम्मान दिलाना हमारी प्राथमिकता: श्री सुरेन्द्र राम"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article