पटना जीपीओ में डाक जीवन बीमा प्रशिक्षण सत्र सह पुरस्कार वितरण समारोह

पटना जीपीओ में डाक जीवन बीमा प्रशिक्षण सत्र सह पुरस्कार वितरण समारोह

दिनांक 06 जुलाई, 2014 स्थान मुख्य डाकघर, पटना जीपीओ, आज पटना जीपीओ में पीगलजाई (हाक जीवन बीमा) और आरपीएलआई (ग्रामीण डाक जीवन बीमा एवं विभाग के विभिन्न उत्पी एवं योजनाओं पर एक प्रेस बैठक का आयोजन किया गया साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मकारियों को सम्मानित भी किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार सर्किल के माननीय डाक निदेशक (मुख्यालय) श्री पवन कुमार थे। इस बैठक का मुख्य उद्देस्य जनता और मीडिया को इन योजनाओं के लाभी और विशेषताओं से अवगत कराना था। साथ ही इस अवसर पर डाक जीवन बीमा पर कर्मचारियों के बीच कार्यशाला का आयोजन किया गया।

डाक निदेशक (मुख्यालय) ने बैठक में निम्नलिखित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला:- 1. पीएलआई और आरपीएलआई की विशेषताएँ। इन योजनाओं के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले विभिन्न

बीमा कवर, प्रीमियम की दरें, और अन्य लाभों की जानकारी दी गई। आज मानय जीवन की वर्तमान परिस्थिति में दुर्घटना और आपदा का संभावित खतरा हर समय बना रहता है ऐसे परिस्थिति में डाक जीवन बीमा मुश्किल समय में परिवार को एक आर्थिक सहायता प्रदान करता है। अतः डाक जीवन बीमा करवाना हरेक नागरिक का कर्तव्य होना चाहिए। मुख्य डाकपाल श्री रंजय कुमार सिंह ने बताया की वर्तमान में पटना जीपीओ में 9713 पीएलआई/आरपीएलआई बीमा है जिससे करीब 571 करोड़ रूपए का sum assured किया गया है। डाक जीवन बीमा के अंतर्गत निम्न प्रकार के बीमा की सुविधा है। सुरक्षा, सुविधा, संतोष, युगल सुरक्षा, सुमंगल एवं बाल जीवन बीमा, (ब्राउचर संलग्न) जिसका लाभ केंद्र सरकार और राज्य सरकार के समस्त सरकारी और अर्धसरकारी कर्मचारी के साथ ही साथ डॉक्टर, अभियंता, वकील, चार्टड अकाउंटेंट, वास्तुकार, मानित विश्विद्यालय / सभी मान्यता प्राप्त बोर्डी से सम्बन्ध विद्यालयों / महाविद्यालयों के सभी नियोजित शिक्षक शिक्षकेतर कर्मचारी इसका लाभ उठा सकते हैं ! डिजिटल इंडिया के तहत इन बीमा योजनाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने की योजना पर चर्चा की गई। साथ ही प्रीमियम के ऑनलाइन भुगतान करने की भी जानकारी दी गई।
इस अवसर पर डाक निदेशक (मुख्यालय) श्री पवन कुमार ने कहा कि बिहार डाक परिमंडल माननीय मुख्य डाक महाध्यक्ष श्री अनिल कुमार के मार्गदर्शन एवं कुशल नेतृत्व में डाक विभाग के विभिन्न योजनाओं यथा पीएलआई, सावधि जमा, आधार सक्षम भुगतान सेवा (AEPS), आधार सेवाएँ, कॉमन सर्विस सेंटर, IBC, डाक घर निर्यात केंद्र आदि को आसान और सुलभ बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। "बैठक के अंत में प्रश्नोत्तर सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें मीडिया प्रतिनिधियों ने योजनाओं से संबंधित अपने प्रश्न पूछे और मुख्य डाकपाल ने उनका समाधान किया साथ-ही- साथ यह आश्वासन दिया कि पटना जीपीओ आपकी सेवा में निरंतर सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम आपके सुझायों और फीडबैक का स्वागत करते हैं, जिससे हम अपनी सेवाओं को और बेहतर बना सकें।

इस मौके पर पटना जीपीओ के मुख्य डाकपाल, श्री रंजय कुमार सिंह, उप मुख्य डाकपाल (मेल व खजाना) श्रीमती कुमारी सरिता, डाक निरीक्षक (पी.जी.) श्री प्रणय मोहन एवं पटना जीपीओ के सभी कर्मचारी मौजुद थे ।

0 Response to "पटना जीपीओ में डाक जीवन बीमा प्रशिक्षण सत्र सह पुरस्कार वितरण समारोह"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article