स्पाइन सर्जरी और केयर के महत्वपूर्ण पहलुओं से वाकिफ हुए ऑर्थोपेडिक सर्जन और स्टूडेंट

स्पाइन सर्जरी और केयर के महत्वपूर्ण पहलुओं से वाकिफ हुए ऑर्थोपेडिक सर्जन और स्टूडेंट


-पटना स्पाइन एकेडमी, पीएमसीएच की ओर से आयोजित किया गया था सीएमई 

- पीएमसीएच के प्राचार्य प्रो विद्यापति ने किया उद्घाटन

 

पटना।

पटना स्पाइन एकेडमी, पीएमसीएच की ओर से शनिवार को होटल मौर्या में एक सीएमई आयोजित किया गया, जिसमें स्पाइन सर्जरी और केयर के विभिन्न पहलुओं को एक्सपर्ट ने नए चिकित्सकों और ऑर्थोपेडिक स्टूडेंट्स के साथ साझा किया। कार्यक्रम का उद्घाटन पीएमसीएच के प्राचार्य प्रो. विद्यापति चौधरी ने किया जबकि मुख्य अतिथि प्रो. (कैप्टन) दिलीप सिन्हा थे। 

चिकित्सकों को संबोधित करते हुए प्रो. दिलीप सिन्हा ने कहा कि यदि स्पाइन संतुलित ना हो तो ना हम चल सकते हैं और ना बैठ सकते हैं और ना ही सही से खड़े हो पाएंगे। इसलिए स्पाइन का विषय अत्यंत ही गंभीर, जरूरी और हर दिन कुछ नए पहलुओं को छूने वाला  है। यह मेरा सौभाग्य था कि पीएमसीएच में प्रोफेसर के रूप में स्पाइन के संबंध में अपने विद्यार्थियों का आकर्षण इस तरफ खींच पाया। उसी का उल्लेखनीय फसल है पटना स्पाइन एकेडमी। यह स्पाइन के  चिकित्सकों, पीजी स्टूडेंट्स, अतिथि चिकत्सकों को लेकर एक ऐसा माध्यम प्रस्तुत करने की कोशिश करेगी जिससे हरेक चिकित्सक को अंतरराष्ट्रीय स्तर का फायदा मिलेगा। वहीं प्राचार्य प्रो विद्यापति चौधरी ने इस तरह के सीएमई आयोजित करने के लिए पटना स्पाइन एकेडमी को बधाई दी।

प्रोग्राम के कन्वेनर और जानेमाने स्पाइन सर्जन प्रो. (डा) महेश प्रसाद ने कहा कि बिहार में स्पाइन ट्रेनिंग को बेहतर करने और बढ़ावा देने के लिए पटना स्पाइन एकेडमी, पीएमसीएच का गठन किया गया है। हमलोगों का उद्देश्य है कि पीजी स्टूडेंट्स के लिए हर माह एक प्रोग्राम करें जिसमें वर्कशॉप, सीएमई, कांफ्रेंस आदि होगा। ऑर्थोपेडिक सर्जरी के स्टूडेंट्स जो स्पाइन के इलाज और सर्जरी में इंटरेस्ट रखते हैं उन्हें फायदा होगा। 

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि पीएमसीएच ऑर्थोपेडिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष प्रो(डा) भारत सिंह, आईजीआईएमएस के प्रो. संतोष कुमार और एनएमसीएच के प्रो. एनके सिंह थे। 

सीएमई को पीएमसीएच के ऑर्थोपेडिक सर्जन डा अरविंद कुमार, ईएसआई मेडिकल कॉलेज के प्रो.(डा) रजत चरण, पीएमसीएच के स्पाइन सर्जन प्रो महेश प्रसाद और AIIMS के डा प्रभात कुमार अग्रवाल ने मुख्य रूप से संबोधित किया। 

प्रोग्राम में विभिन्न चिकत्सकों ने केस भी प्रेजेंट किया। 


0 Response to " स्पाइन सर्जरी और केयर के महत्वपूर्ण पहलुओं से वाकिफ हुए ऑर्थोपेडिक सर्जन और स्टूडेंट"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article