नॉक-द-डोर, नो-योर-बूथ तथा कास्ट-योर-वोट जैसे अभियान से किया जा रहा है मतदाताओं को जागरूक

नॉक-द-डोर, नो-योर-बूथ तथा कास्ट-योर-वोट जैसे अभियान से किया जा रहा है मतदाताओं को जागरूक


डीएम ने सभी अधिकारियों को दिया निदेश: कोई भी मतदाता मतदान के अपने अधिकार से वंचित न हो; पहचान पत्र की सामान्य त्रुटियों को नजरअंदाज  कर दें

=======================


जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरे ज़िला में सघन मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। 



जिलाधिकारी  के निर्देश के अनुसार नॉक-द-डोर अभियान पूरे जिला में वृहत रूप से चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों द्वारा शत-प्रतिशत घरों में जाकर 100% मतदाताओं से संपर्क करके उन्हें बूथ के बारे में जानकारी दिया जाए तथा मतदान के दिन वोट करने हेतु प्रेरित भी किया जाये। 


आज स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत पूरे जिला में अधिकारियों ने मतदाताओं को विभिन्न माध्यमों से मतदान हेतु जागरूक किया। इसी कड़ी में आज आईसीडीएस की सेविकाओं ने अपने पोषक क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को मतदाता सूची में नाम के बारे में जानकारी दी, उन्हें उनके बूथ के बारे में बताया तथा मतदान हेतु जागरूक किया। साथ ही साथ  'मेरा वोट, मेरा अभिमान' जैसे नारों के साथ मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन करके महिलाओं एवं उनके माध्यम से सभी को मतदान करने हेतु प्रेरित किया। 


वहीं जीविका दीदियों ने भी वृहत रूप से नॉक-द-डोर अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने अपने सामुदायिक संगठनों के माध्यम से संबंधित क्षेत्र के युवा, महिलाओं एवं अन्य मतदातागण को मतदान हेतु शपथ दिलाया तथा उन्हें उनके बूथ के बारे में जानकारी दी। इसके साथ रस्सा-कशी व रस्सी कूद खेलों के माध्यम से भी जीविका की दीदियों के द्वारा मतदाताओं को जागरुक किया जा रहा है।


बूथ लेवल ऑफिसर्स भी घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदाता सूची एवं उनके बूथ के बारे में जानकारी दे रहे हैं। कल्याण विभाग से विकास मित्रों के द्वारा भेद्य टोला में हर घर दस्तक देकर लोगों को मतदान हेतु प्रेरित किया जा रहा है एवं उन्हें उनके मतदाता सूची में नाम तथा बूथ की जानकारी दी जा रही है। वहीं कृषि विभाग के स्थानीय अधिकारियों एवं कर्मियों के द्वारा भी ग्रामीण इलाकों में घर-घर जाकर मतदाताओं को चुनाव के दिन मतदान हेतु जागरूक किया जा रहा है। 


शहरी क्षेत्रों में पहले के चुनाव की अपेक्षा मतदान प्रतिशत काफ़ी बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है। नगर निगम के अधिकारी Knock-the-Door अभियान सघन रूप से चला रहे हैं। पीडीएस एवं आईसीडीएस का आधार विस्तृत होने के कारण ज़िला प्रशासन द्वारा उनके साथ भी सघन स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि पहचान पत्र से किसी निर्वाचक की पहचान स्थापित हो जाती है तो अधिकारियों को मतदाता पहचान पत्र की सामान्य त्रुटियों को नजरअंदाज करना चाहिए। मतदाता सूची में शामिल कोई भी मतदाता मतदान के अपने अधिकार से वंचित न हो।


भारत निर्वाचन आयोग के निदेशों के अनुसार लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 हेतु *मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की पहचान* सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मतदाताओं द्वारा *निर्वाचक फोटो पहचान पत्र (एपिक) या निम्नलिखित दस्तावेजों में से किसी भी दस्तावेज को दिखाया जा सकता हैः- 


1. आधार कार्ड;


2. मनरेगा जॉब कार्ड


3. बैंक/डाकघरों द्वारा जारी की गयी फोटोयुक्त पासबुक


4. श्रम मन्त्रालय योजना अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड


5. ड्राईविंग लाईसेंस


6. पैन कार्ड


7. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) अन्तर्गत भारत के महारजिस्ट्रार (आरजीआई) द्वारा निर्गत स्मार्ट कार्ड


8. भारतीय पासपोर्ट


9. फोटोयुक्त पेन्शन दस्तावेज 


10. केन्द्रीय/राज्य सरकार/ पीएसयू/ पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किया गया फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र


11. सांसदों/विधायकों/विधान पार्षदों को जारी किये गये आधिकारिक पहचान पत्र

 

12. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्गत विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र-यूनिक डिसेबिलिटी आईडी (यूडीआईडी)।

जिलाधिकारी ने कहा कि सहभागितापूर्ण वातावरण में लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। सुगम, सहज, सुरक्षित एवं समावेशी चुनाव कराने के लिए सभी कदम उठाया जा रहा है। मतदाता मतदान करने के लिए कोई भी एक मान्य पहचान दस्तावेज़/ आईडी प्रूफ़ लेकर मतदान केन्द्र पर आएँ। उन्हें हर सुविधा प्राप्त होगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर आश्वस्त न्यूनतम सुविधाएं को सुनिश्चित किया जा रहा है। मतदान केन्द्रों पर रैम्प, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, विद्युत, साईनेज, हेल्पडेस्क आदि की व्यवस्था रहेगी। डीएम ने कहा कि पीडब्ल्यूडी और वरिष्ठ मतदाताओं की जरूरतों के प्रति प्रशासन जागरूक एवं सतर्क है और उनके लिए सुलभ चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध है। मतदान में प्राथमिकता, ग्राउंड फ्लोर पर पोलिंग स्टेशन, रैंप जैसी बुनियादी सुविधाएं रहेगी। साथ ही वैकल्पिक होम वोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। 


जिलाधिकारी ने कहा कि सम्पूर्ण पटना जिला में आयोग के निदेशों के अनुसार तेजी से तैयारी चल रही है। हमलोग पूरी तन्मयता से कार्य कर रहे हैं। हम लोकतंत्र के इस उत्सव को एक सुखद अनुभव बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सभी निर्वाचकों से अपील है कि वे वोट जरूर दें। इससे हमारा समृद्ध लोकतंत्र और प्रस्फुटित होगा तथा इसे नया आयाम मिलेगा।


==========================

 “जागरूक मतदाता हमारे *समृद्ध लोकतंत्र की रीढ़* हैं। संविधान द्वारा प्रदत्त वयस्क मताधिकार बहुमूल्य है एवं इस अधिकार का प्रयोग एक नागरिक के लिए अत्यावश्यक है। चुनाव में उच्च मतदान प्रतिशत हमारे प्रजातंत्र को एक नया आयाम देगा।”

..........जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक

==========================


डीएम ने *लोकतंत्र के इस महापर्व* में नागरिकों से भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि मतदान की तिथि को अपने-अपने बूथ पर सबसे पहले पहुंच कर वोट अवश्य डालें।


ज़िलाधिकारी ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, भयमुक्त, पारदर्शी एवं सहभागितापूर्ण वातावरण में लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है।

0 Response to " नॉक-द-डोर, नो-योर-बूथ तथा कास्ट-योर-वोट जैसे अभियान से किया जा रहा है मतदाताओं को जागरूक"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article