राष्ट्रीय पुस्तक मेला : बारहवां दिन डिक्शनरियों, कोशों, गुटकों के जेबी संस्करणों की धूम

राष्ट्रीय पुस्तक मेला : बारहवां दिन डिक्शनरियों, कोशों, गुटकों के जेबी संस्करणों की धूम

 

पटना, 5 दिसम्बर । स्थानीय गांधी मैदान में समय इंडिया, नई दिल्ली के तत्वावधान में जारी राष्ट्रीय पुस्तक मेला में 100 से अधिक स्टॉल्स पर जहाँ विविध विषयों की असंख्य पुस्तकें सजी हैं वहीं हिन्दी भाषा, व्याकरण, शब्दकोशों और फॉर्मूलों, गुटकों  के जेबी संस्करण भी पाठकों को अपने भारी–भरकम पृष्ठों के कारण लुभा रहे हैं । 


बिहार हिन्दी ग्रंथ अकादमी के स्टॉल पर आप हिन्दी भाषा लिपि और शब्दों की विकास यात्रा के साथ–साथ अनन्त चौधरी की हिन्दी व्याकरण का इतिहास, नागरी लिपि और हिन्दी वर्तनी, डॉ. हरीश कुमार की भारत में वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली का विकास, डॉ. सुशील कुमार डे का संस्कृत काव्य शास्त्र का इतिहास जैसी कम कीमत की पुस्तकें खरीद सकते हैं । भाषा, व्याकरण, लिपि और शब्दकोशों पर आधारित पुस्तकें आपको अन्य स्टॉल्स पर भी चुनने को मिल सकती हैं । किताबों पर केन्द्रित यह पुस्तक मेला 10 दिसम्बर तक आपके करीब सजा है । आप दोपहर 11:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे के बीच आकर अपनी रुचि की पुस्तकें चुन और खरीद सकते हैं ।


मेले में नई किताब प्रकाशन के स्टॉल पर कामता प्रसाद गुरु का हिन्दी व्याकरण, बाल हिन्दी अंग्रेजी शब्दकोश, प्रशासनिक शब्दावली कोश, अंग्रेजी अंग्रेजी हिन्दी शब्दकोश के साथ गुटके सीरिज में डिक्शनरी ऑफ मैथ, फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ, पा सकेंगे । राजकमल प्रकाशन समूह के स्टॉल पर पॉकेट सीरिज में अंग्रेजी हिन्दी, हिन्दी अंग्रेजी, संक्षिप्त हिन्दी शब्दकोश, पॉकेट हिन्दी शब्दकोश, समाज विज्ञान विश्वकोश–6 खंडों में जैसी उपयोगी पुस्तकें खरीद कर निजी ग्रंथालय को समृद्ध बना सकते हैं । समय प्रकाशन और यश प्रकाशन के स्टॉल पर हिन्दी अंग्रेजी, हिन्दी हिन्दी, अंग्रेजी हिन्दी, संस्कृत हिन्दी, उर्दू हिन्दी शब्दकोश से अपने शब्दकोशीय ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं । ऐसे ही शब्दकोश, नैयर बुक सर्विस, मुक्ता बुक एजेंसी, रितेश बुक्स, मेहता बुक कम्पनी, पिन–व्हिल पब्लिकेशन्स, पटना बुक स्टोर पर आपके लिए उपलब्ध हैं ।


कवयित्री सम्मेलन आज : पुस्तक मेले में काव्य रसिक श्रोताओं के लिए बुद्धवार को सायं 4;00 बजे कवयित्री सम्मेलन आयोजित है । इस कार्यक्रम में आप स्थानीय कवयित्रियों की कविताओं को सुनने का लाभ उठा सकेंगे । इनकी कविताएं आपको गुदगुदाएंगी और बेचैन भी करेंगी ।

 

नगर में आज :– राष्ट्रीय पुस्तक मेला 

कवयित्री सम्मेलन, बुद्धवार सायं 4:00 बजे 

गांधी मैदान, सभागार मंच

0 Response to "राष्ट्रीय पुस्तक मेला : बारहवां दिन डिक्शनरियों, कोशों, गुटकों के जेबी संस्करणों की धूम"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article