जिलाधिकारी, पटना डाॅ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति (डीएलसीसी) की वर्ष 2023-24 की सितम्बर तिमाही की बैठक हिन्दी भवन, पटना समाहरणालय के सभागार कक्ष में आयोजित की गई।

जिलाधिकारी, पटना डाॅ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति (डीएलसीसी) की वर्ष 2023-24 की सितम्बर तिमाही की बैठक हिन्दी भवन, पटना समाहरणालय के सभागार कक्ष में आयोजित की गई।


पटना, मंगलवार, दिनांक 05.12.2023ः 

बैठक में बैंक द्वारा प्रदत विभिन्न योजनाओं के उपलब्धियों की समीक्षा की गई। डीएलसीसी के संयोजक जिला अग्रणी प्रबंधक श्री अवधेश आनंद द्वारा बताया गया कि एनुअल क्रेडिट प्लान (एसीपी) का वार्षिक लक्ष्य 2023-24 का रुपया 44,812.19 करोड़ का था जिसके विरुद्ध बैंकों ने रुपया 37,937.96 करोड यानि 84.66 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की। पटना जिला लक्ष्य प्राप्ति में राज्य में पुनः प्रथम स्थान पर रहा। बिहार राज्य के एसीपी का 14.41 प्रतिशत उपलब्धि सिर्फ पटना जिले से हुई है। जिलाधिकारी द्वारा इस अच्छी उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए आगे भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। 


सितम्बर, 2023 तिमाही में बिहार राज्य का जमा ऋण अनुपात 52.16 प्रतिशत हुआ जबकि पटना जिला का उपलब्धि 47.85 प्रतिशत रहा, जिसे जिलाधिकारी ने सभी बैंको को बढ़ाने का निर्देश दिया।


केसीसी के वित्तीय वर्ष 2023-24 में 43055 लक्ष्य के एवज में पटना जिले में 9182 लोगों को नया एवं नवीकरण कर ऋण दिया गया।            


वर्ष 2023-24 में पीएमईजीपी के वार्षिक लक्ष्य 2095 के एवज में 494 लाभार्थियों को ऋण प्रदान किया गया, जबकि पीएमएफएमई के वार्षिक लक्ष्य 1539 के एवज में 298 लोगों को ऋण स्वीकृत किया गया। पीएमईजीपी एवं पीएमएफएमई के अपने लक्ष्य के शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति हेतु निर्देशित किया गया। अग्रणी बैंक प्रबंधक द्वारा जिलाधिकारी के संज्ञान में लाया गया कि नीलाम पत्र वादों के निष्पादन में काफी अच्छी प्रगति है। जिला प्रशासन द्वारा इसका तेजी से निष्पादन किया गया है। जिलाधिकारी ने इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आगे भी इसे जारी रखने का निदेश दिया। 


डीएम डाॅ. सिंह द्वारा सभी बैंकों के अधिकारियों को सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में मापदंडों का अक्षरशः अनुपालन करने का निदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि बैंक सिटिजन-फ्रेन्डली वातावरण कायम रखे, उद्योगों एवं प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में विशेष अभिरूचि प्रदर्शित कर प्रगति लाएँ तथा जरूरतमद लोगों को सहायता प्रदान करे। उन्होंने कहा कि बैंकों की विजिबिलिटी सभी क्षेत्रों में होनी चाहिए। 


वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा ने कहा कि निर्धारित मापदंडों के अनुसार बैंकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पटना पुलिस तत्पर है। बैंक के अधिकारियों को मानकों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करना चाहिए तथा पुलिस पदाधिकारियों के साथ सुदृढ़ समन्वय स्थापित रखना चाहिए।


उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त, पटना श्री तनय सुलतानिया, आरबीआई के प्रतिनिधि श्री चन्द्रेश यादव, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा सभी बैंकों के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।


0 Response to "जिलाधिकारी, पटना डाॅ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति (डीएलसीसी) की वर्ष 2023-24 की सितम्बर तिमाही की बैठक हिन्दी भवन, पटना समाहरणालय के सभागार कक्ष में आयोजित की गई।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article