बिहार राज्य सहकारी बैंक के बिहट, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा एवं मोतिहारी शाखाओं के माध्यम से जीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूहों का वित् पोषण कार्यक्रम का प्रारंभ

बिहार राज्य सहकारी बैंक के बिहट, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा एवं मोतिहारी शाखाओं के माध्यम से जीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूहों का वित् पोषण कार्यक्रम का प्रारंभ


आज दिनांक 27.12.2023 को बिहार राज्य सहकारी बैंक के बिहट, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा एवं मोतिहारी शाखाओं के माध्यम से जीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूहों का वित् पोषण कार्यक्रम का प्रारंभ श्री दीपक कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव सहकारिता विभाग द्वारा राज्य सहकारी बैंक के सभागार में किया गया। उक्त कार्यक्रम में जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी श्री राहुल कुमार, नाबार्ड के उप महाप्रबंधक श्री अजय कुमार गुप्ता, अपर निबंधक स.स. बिहार पटना, श्री शशि शेखर सिन्हा, बिहार राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री रमेश चंद चौबे एवं प्रबंध निदेशक श्री मनोज कुमार सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही । कार्यक्रम में बिहार राज्य सहकारी बैंक के सभागार में बिहट, मोतिहारी एवं दरभंगा के जीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूहों की दीदियां उपस्थित थी जबकि सहरसा एवं मधेपुरा बर्चुअल रूप से जुड़े । मधेपुरा में उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में कार्यक्रम किया गया । अपने संबोधन में जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी ने पहली बार सहकारी बैंक के माध्यम से वित्त पोषण को राज्य हित में एक ऐतिहासिक कदम बताया । उन्होंने यह उम्मीद जताया कि जल्द ही पांच सौ जीविका समुह सहकारी बैंक से जुड़ेंगे । बैंक के अध्यक्ष श्री रमँश चंद चौबे ने कार्यक्रम पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जीविका दीदियों को समय पर राशि निकालने और जमा करने का पर बल दिया | कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अपर मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार सिंह ने यह जानकारी दी कि जल्द ही सभी केन्द्रीय सहकारी बैंकों के माध्यम से जीविका के स्वयं सहायता समूहों को वित् पोषण का कार्य प्रारंभ किया जायेगा ।


राज्य सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक द्वारा यह जानकारी दी गयी कि आज पांच शाखाओं के माध्यम से जीविका के 68 स्वयं सहायता समूहों को एक करोड़ दो लाख रुपये का वित्त पोषण किया गया। प्रबंध निदेशक द्वारा यह भी जानकारी दी गयी कि जीविका के स्वयं सहायता समूहों के साथ-साथ जीविका के दीदियों को व्यक्तिगत ऋण के. सी. सी. ऋण एवं अन्य प्रकार के ऋण सुविधा जल्द हीं प्रदान किया जाएगा ।


धन्यवाद ज्ञापन का कार्य उप महाप्रबंधक श्री प्रभात कुमार के द्वारा किया गया ।


0 Response to "बिहार राज्य सहकारी बैंक के बिहट, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा एवं मोतिहारी शाखाओं के माध्यम से जीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूहों का वित् पोषण कार्यक्रम का प्रारंभ"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article