*बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023*    *ऐतिहासिक रहा वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन

*बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023* *ऐतिहासिक रहा वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन

 


*बिहार बिज़नेस कनेक्ट वैश्विक शिखर सम्मेलन का हुआ सफल आयोजन*


*2 दिनों में कुल 300 कंपनियों ने 50,000 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा के निवेश के लिए एमओयू किया हस्ताक्षरित*



*बिहार के औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा यह आयोजन- उद्योग मंत्री*


पटना, 14 दिसम्बर 2023


बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 का आयोजन, राज्य में निवेश के नजरिये से बहुत सफल रहा। 2 दिनों तक चले इस ऐतिहासिक आयोजन में कुल 300 कंपनियों ने 50,530 करोड़ रुपये के निवेश के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। अडानी इन्टरप्राइजेज के डायरेक्टर श्री प्रणव अडानी ने बिहार में 8 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की।

सम्मेलन के दूसरे दिन बिहार सरकार और देश-विदेश की विभिन्न कपंनियों के बीच निवेश के लिए MoU (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए। यह बिहार के औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा। बिहार के औद्योगिक विकास के लिए पहली बार इतने बड़े स्तर पर निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मेगा इवेंट का आयोजन पटना के ज्ञान भवन में हुआ।


निवेशक शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन  मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने उद्योग विभाग के कॉफी टेबल बुक का लोकार्पण किया। इसके बाद उन्होंने निवेशक उद्यमियों को शाल ओढ़ा कर और मोमेंटो देकर समामनित किया। फिर मुख्यमंत्री महोदय ने मंच से नीचे उतर कर सभागार में उपस्थित सभी आगत उद्यमियों से मुलकात की। उन्होंने उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि बिहार सरकार उन्हें हर तरह की मदद और सुविधा प्रदान करेगी।

इस मौके पर उद्योग मंत्री श्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बिहार आगे बढ़ रहा है। अगर तीन बातें और जुड़ जाएं तो राज्य का विकास चौगुना बढ़ जाएगा। नेपाल की बारिश से बिहार में बहुत तबाही होती है। अगर नेपाल के साथ भारत का जल प्रबंधन समझौता हो जाए तो बिहार बाढ़ की आपदा से बच सकता है। अगर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिल जाए तो इसका औद्योगिक विकास और तेज हो जाएगा। तीसरी प्रमुख बात ये कि अगर बिहार को स्पेशल इकोनॉमिक जोन में शामिल कर लिया जाये तो इसका आर्थिक विकास और भी बढ़ जाएगा। निवेशक उद्यमियों का बिहार में स्वागत है। बिहार अपने अतिथि सत्कार के लिए मशहूर है।  बिहार, देश का सबसे युवा राज्य है। यहां की 53 फीसदी आबादी 35 साल से कम उम्र की है। बिजली, पानी और सड़क के मामले में बिहार ने बहुत तेजी से तरक्की की है। इसकी वजह से बिहार निवेश के लिए एक आदर्श डेस्टिनेशन है। राज्य के 12 विभाग समन्वय बना कर उद्यमियों का सहयोग कर रहे हैं। राज्य में उद्योग के लिए पहले से तीन हजार एकड़ जमीन उपलब्ध है। सरकार और 3000 एकड़ का लैंड बैंक बनाने का प्रयास कर रही ताकि उद्यमियों के लिए जमीन की कमी न हो। बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023 औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा।


इस मौके पर श्री विजय कुमार चौधरी, माननीय मंत्री, वित्त, वाणिज्य कर और श्री संजय कुमार झा, मंत्री सूचना और जनसम्पर्क विभाग भी उपस्थित थे।


अपर मुख्य सचिव उद्योग विभाग श्री संदीप पौण्डरीक ने राज्य के आर्थिक और औद्योगिक विकास पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बिहार में बाजार, रॉ मटेरियल, इन्फ्रास्ट्रक्चर, वर्कफोर्स और गवर्नमेंट सपोर्ट होने के कारण उद्योग लगाना बेहद आसान है। इसके अलावा राज्य सरकार उद्य़मियों को अपनी विभिन्न औद्योगिक नीतियों के द्वारा आकर्षक सब्सिडी और प्रोत्साहन देती है। श्री पौण्डरीक ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि 2024 में भी वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा। आशा है कि हम अगले साल फिर सम्मानित उद्यमियों का स्वागत करने के लिए तैयार रहेंगे।

अडानी इन्टरप्राइजेज के डायरेक्टर श्री प्रणव अडानी ने कहा कि नीतीश कुमार जी जब रेल मंत्री ते तब उन्होंने 2003 में रेलवे में इंटरनेट से रेल टिकट बुकिंग की सेवा शुरू की थी। आज यह सेवा पूरी दुनिया में सबसे व्यस्त रेल टिकट बुकिंग सिस्टम है। आज नीतीश जी बिहार के आगे ले जाने की सोच के साथ काम कर रहे हैं। अडानी ग्रुप बिहार की इस सोच के साथ है। अडानी ग्रुप बिहार में पहले से 850 करोड़ रुपये निवेश कर चुका है। अब इस निवेश को दस गुना बढ़ा कर 8 हजार करोड़ से अधिक करने की योजना है। अब यह ग्रुप बिहार में सीमेंट उद्योग भी शुरू कर रहा है।

नाहर ग्रुप ऑफ इन्डस्ट्रीज के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री कमल ओसवाल ने कहा उनका समूह बिहार में 300 करोड़ की लागत से लॉजिस्टिक पार्क बना रहा है।


ए.एम.डी के चीफ इन्फॉरमेशन ऑफिसर श्री हसमुख रंजन ने बिहार में आइटी  एक प्रीमियम इंडस्ट्री बनेगी क्यों कि इसके लिए यहां उपयुक्त माहौल है। आइटी सेक्टर के लिए तीन चीजें चाहिए- टैलेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर और इच्छाशक्ति। ये तीनों चीजें बिहार में भरपूर हैं। बिहार के टैलेंट तो देश और दुनिया में नाम रौशन कर रहे हैं। अब बिहार में आइटी सेक्टर का परिदृश्य बदलेगा। टाइगर एनालिटिक्स के चीफ एक्सक्यूटिव ऑफिसर चीफ एक्सक्यूटिव ऑफिसर श्री महेश कुमार ने बिहार में आइटी उद्योग के विस्तार के बारे में अपनी राय रखी। इसके अलावा माइक्रोमैक्स बायोफ्यूल्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर श्री राजेश अग्रवाल, पटेल एग्री इन्डस्ट्रीज के संस्थापक डॉ. दिलीप कुमार ने भी अपने विचार वयक्त किये। 


शिखर सम्मेलन में भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ,अदानी ग्रुप, होल्टेक इंटरनेशनल, पटेल एग्री इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, डेव इंडिया प्रोजेक्ट', इंडो यूरोपियन हार्ट हॉस्पिटल्स एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट प्राइवेट,' आइटी कंपनी सीटीआरएल के प्रतिनिधि मौजूद थे।


बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023, राज्य के औद्यगिक परिदृश्य को वैश्विक बनाने में मददगार साबित होगा।

0 Response to " *बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023* *ऐतिहासिक रहा वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article