फिनो बैंक के अभिनव ‘‘बैंक ऑन व्हील्स’’ से बिहार के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग और आधार कार्ड की सेवाएं उपलब्ध होंगी

फिनो बैंक के अभिनव ‘‘बैंक ऑन व्हील्स’’ से बिहार के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग और आधार कार्ड की सेवाएं उपलब्ध होंगी


इस 60-दिवसीय गतिविधि में राज्य के 11 अंदरूनी जिलों में जाकर वित्तीय जागरुकता और बैंकिंग के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा


पटना, 22 नवंबर,2023: बिहार में बैंकिंग के बारे में जागरुकता बढ़ाने और इससे जुड़ी सेवाएं प्रदान करने के लिए, फिनो पेमेंट्स बैंक(‘‘फिनो बैंक’’, ‘‘द बैंक’’) ने आज मोबाईल वैन द्वारा संचालित अभियान,‘‘बैंक ऑन व्हील्स’’ (बीओडब्लू)के लॉन्च की घोषणा की।फिनो पेमेंट्स बैंक के जोनलहेड श्री कुमार सत्यम (बिहार-१ एवं ओडिसा) ने किदवईपुरी पोस्ट ऑफिस के पास स्थित बैंक के क्षेत्रीय ऑफिस से ‘‘बैंक ऑन व्हील्स’’ को रवाना किया। इस कार्यक्रम मेरिजनल हेड अनुराग गुप्ता और शिशीर सिंह, रिजनल हेड, और फिनो बैंक का स्थानीय स्टाफ भी मौजूद था। इस 60-दिवसीय बीओडब्लू कार्यक्रम का उद्देश्य टेक्नोलॉजी की मदद से बैंकिंग के फायदे वित्तीय ज्ञान और सेवाओं से वंचित आबादी तक पहुँचाना है। यह मोबाईल वैन 22 नवंबर,2023 से 22 जनवरी,2024 के बीच बिहार में 200 से ज्यादा गाँवों से होते हुए 11 जिलों से गुजरेगी। 2011 की जनगणना के मुताबिक बिहार की आबादी लगभग 104 मिलियन थी। हाल ही में जारी की गई जातिगत जनगणना के अनुसार इस राज्य की आबादी 130 मिलियन है।फिनो पेमेंट्स बैंक के श्री कुमारसत्यम (बिहार-१ एवं ओडिसा),  ने कहा,‘‘टेक्नोलॉजी के फायदे गाँवों तक पहुँचाना बहुत महत्वपूर्ण है। इस राज्य के 22 जिलों में हमारे पास 25,000 बैंकिंग प्वाईंट पहले से मौजूद हैं। औपचारिक वित्तीय सेवाओं में शामिल होने के लिए बैंक खातों के अलावा आधार नंबर और पैन कार्ड भी जरूरी हैं। हमारे बीओडब्लू अभियान द्वारा हम बिहार के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाओं की कमी को दूर करने के लिए सुगम तरीके से बैंकिंग सेवाएं ग्रामीणों तक पहुँचाने का प्रयास कर रहे हैं।


’’फिनो पेमेंट्स बैंक के श्री अनुरागगुप्ता, रिजनल हेड ने कहा,‘‘बिहार में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने के लिए अपार संभावनाएंहैं। राज्य में हमारे पास 25000 बैंकिंगप्वाईंट पहले राज्य के २२ जिले मै मौजूद हैं ।औपचारिक वित्तीय सेवाओं में शामिल होने के लिएबैंक खातों के अलावा आधार नंबर और पैन कार्ड भी जरूरी हैं। हमारे बीओडब्लू अभियानद्वारा हम बिहार के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाओं की कमी को दूर करने के लिएसुगम तरीके से बैंकिंग सेवाएं ग्रामीणों तक पहुँचाने का प्रयास कर रहे हैं।’’बीओडब्लू मोबाईल वैन में फिनो का स्टाफ, बैंकिंग उपकरण एवं आधार एनरोलमेंट डिवाईस मौजूद होंगी। ये वैन पटना, भोजपुर, बक्सर, सारण, सिवान, गोपालगंज,गया, समस्तीपुर, बेगुसराय, शेखपुरा और नालंदा जिलों का दौरा करेंगी।बीओडब्लू वैंस द्वारा बैंकिंग सेवाओं के साथ वित्तीय साक्षरता, आधार(नया एवं अपडेशन), पैन कार्ड आवेदन की सेवाएं भी प्रदान की जाएंगी। गाँव में ही मोबाईल बैंक पहुँच जाने पर लोग नया फिनो बैंक खाता खुलवा सकेंगे, आधार(एईपीएस) और माईक्रो एटीएम द्वारा पैसे जमा कर सकेंगे, पैसे निकाल सकेंगे, पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे, यूटिलिटी बिल का भुगतान और रिचार्ज कर सकेंगे, और स्वास्थ्य, जीवन एवं मोटर इंश्योरेंस प्राप्त कर सकेंगे।

0 Response to " फिनो बैंक के अभिनव ‘‘बैंक ऑन व्हील्स’’ से बिहार के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग और आधार कार्ड की सेवाएं उपलब्ध होंगी"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article