पीएमसीएच: एक दिन में हुई स्पाइन की दो मुश्किल व संवेदनशील सर्जरी    -स्पाइन सर्जन डॉ. महेश प्रसाद और उनकी टीम ने किया ऑपरेशन   -दोनों मरीज के दोनों पैर काम नहीं कर रहे थे

पीएमसीएच: एक दिन में हुई स्पाइन की दो मुश्किल व संवेदनशील सर्जरी -स्पाइन सर्जन डॉ. महेश प्रसाद और उनकी टीम ने किया ऑपरेशन -दोनों मरीज के दोनों पैर काम नहीं कर रहे थे


पटना।

पीएमसीएच में लगातार इन दिनों जटिल सर्जरी को अंजाम दिया जा रहा है। खासकर संवेदनशील मानेजानेवाले स्पाइन की सर्जरी लगतार सफलतापूर्वक हो रही है, वह भी एक दिन में दो - दो। एक बार फिर स्पाइन की दो मुश्किल सर्जरी को एक ही दिन में सफलतापूर्वक किया गया। यह मुश्किल सर्जरी पीएमसीएच के स्पाइन सर्जन डॉ. महेश प्रसाद और उनकी टीम ने किया। 

पहला ऑपरेशन स्पाइनल कोर्ड डी-12 का किया गया। 22 साल की एक महिला को स्पाइन में इंजरी होने से लकवा मार दिया था। उनका दोनों पैर नाकाम हो गया था। उनकी छाती और पेट के बीच की स्पाइन का नर्व दब गया था। वह बिल्कुल चल नहीं पा रही थी। पेशाब और शौच का भी अहसास नहीं हो पा रहा था। डॉ. प्रसाद ने उन्हें आगे का समय नहीं देकर तत्काल ऑपरेशन करने का निर्णय लिया। यह ऑपरेशन सफल रहा और ऑपरेशन के एक दिन के बाद ही महिला के पैर में हलचल शुरू हो गयी है।

दूसरी सर्जरी 40 साल के एक युवक की हुई जिनका एक दुर्घटना में स्पाइनल कोर्ड डी-10 -11 के बीच क्षतिग्रस्त हो गया था। ऑपरेशन के जरिए उनके स्पाइनल कोर्ड को ठीक किया गया। 


ऑपरेशन के बाद डॉ. प्रसाद ने बताया कि अमूमन लोगों की धारणा होती है कि सरकारी अस्पतालों में एक ही दिन में दो ऐसी मुश्किल सर्जरी नहीं होती है। मगर सुविधाएं हों तो यह संभव है। हमलोग पीएमसीएच में लगातार स्पाइन सर्जरी कर रहे हैं। जिस महिला का ऑपरेशन हुआ वो मुंगेर की हैं। उसके दो छोटे बच्चे हैं। वहीं पुरुष मरीज पूर्वी चंपारण के रहेनवाले हैं। 

इस मुश्किल ऑपरेशन में डॉ. महेश प्रसाद के अलावा सीनियर रेजिडेंट सर्जन डॉ. सौरभ व डॉ. अनिरुद्ध और पीजी डॉ. अमन कुमार शर्मा, पुष्कर, डॉ. सुभाष व डॉ. सत्यजीत आदि शामिल रहे। एनेस्थेसिया में डॉ. राजेंद्र प्रसाद और उनकी टीम ने मदद की। 




0 Response to " पीएमसीएच: एक दिन में हुई स्पाइन की दो मुश्किल व संवेदनशील सर्जरी -स्पाइन सर्जन डॉ. महेश प्रसाद और उनकी टीम ने किया ऑपरेशन -दोनों मरीज के दोनों पैर काम नहीं कर रहे थे"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article