गांधी मैदान में 24 नवम्बर से राष्ट्रीय पुस्तक मेला का आगाज़

गांधी मैदान में 24 नवम्बर से राष्ट्रीय पुस्तक मेला का आगाज़


राजकमल प्रकाशन, वाणी प्रकाशन, सस्ता साहित्य मण्डल, नयी किताब, नैय्यर बुक सर्विस, मेहता बुक कम्पनी, खुदा बख्श ओरियंटल लाइब्रेरी, बिहार हिन्दी ग्रंथ अकादमी, किलकारी, प्रकाशन विभाग, उपकार प्रकाशन, प्रभाकर प्रकाशन, मिनहाज़ पब्लिकेशन्स इंडिया, यश प्रकाशन, समय प्रकाशन का स्टॉल आकर्षण का केन्द्र


पटना 22 नवम्बर। शैक्षिक एवं सांस्कृतिक नगरी पटना के गांधी मैदान में लगेगा 17 दिवसीय ऐतिहासिक राष्ट्रीय पुस्तक मेला। यहां 24 नवम्बर से 10 दिसम्बर तक सजेगी अक्षरों की खूबसूरत दुनिया और उत्सवों की रहेगी धूम। यहां एक ही छत के नीचे उपलब्ध होंगी हर आयु वर्ग के पाठकों के लिए हिन्दी, संस्कृत, मैथिली, अंग्रेजी की बेइंतहा पुस्तकें। पुस्तक मेले की मुख्य थीम होगी 'सोशल मीडिया के दौर में पुस्तकें। सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों के विस्फोट के बावजूद पुस्तक-प्रेमियों के दिलों में किताबों के लिए जगह शेष है। समय इंडिया, नई दिल्ली किताबों को पाठकों से जोड़ने की मुहीम के तहत यह पुस्तक मेला लेकर आया है। पुस्तक मेले का विधिवत शुभारंभ 24 नवम्बर को अपराह्न 3.30 बजे होगा। पुस्तकों से रूबरू होने की समयावधि प्रातः 11 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक की होगी। ये जानकारी समय इंडिया के प्रबंध न्यासी चन्द्र भूषण ने आज यहां दी।


पुस्तकें बोलेंगी, बातें करेंगी श्री भूषण ने बताया कि इस पुस्तक मेले में भागीदारी को लेकर प्रकाशक एवं पुस्तक विक्रेताओं के बीच खासा उत्साह है और वे अपने साथ ला रहे हैं नई-पुरानी पुस्तकों की सौगात। पुस्तकें बोलेंगी, बातें करेंगी और ऐसी दुनिया में ले जायेंगी जहां आप थोड़ा और संवेदनशील और मानवीय होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रीय पुस्तक मेले का उद्देश्य समाज में पुस्तकों के प्रति पनप रही उदासीनता की भावना को खत्म करना और किताबों के करीब पुस्तक प्रेमियों को लाना है।


छात्र-छात्राओं के लिए एन्ट्री फी: श्री भूषण ने बताया कि स्कूली एवं महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को पुस्तक मेला में पुस्तकों के करीब लाने के लिए संस्था की ओर से विशेष सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। मेला अवधि के दौरान सोमवार से शुक्रवार तक छात्र-छात्राएँ प्रातः 11 बजे से 2 बजे के बीच अपना आई कार्ड दिखा कर फ्री प्रवेश पा सकते हैं।


मेले में भाग ले रही प्रमुख संस्थाएं :- पुस्तक मेले में जिन प्रकाशकों एवं पुस्तक विक्रताओं की स्वीकृति मिल चुकी है उनमें राजकमल प्रकाशन, वाणी प्रकाशन, सस्ता साहित्य मण्डल, नयी किताब प्रकाशन, नैय्यर बुक सर्विस, आर्यन बुक सर्विस, पदम बुक्स, पब्लिकेशन डिवीजन, तिरुमाला बुक्स, प्रभाकर प्रकाशन, पिनव्हिल पब्लिकेशन्स, मुक्ता बुक एजेंसी, रितेश बुक्स (दिल्ली) मेहता बुक कम्पनी, बिहार हिन्दी ग्रंथ अकादमी, खुदा बख्श ओरियंटल लाइब्रेरी, डी. एस. पब्लिकेशन्स, किलकारी (पटना) एंजल बुक हाउस (रायपुर) हिन्द युग्म (गौतम बुद्ध नगर) उपकार प्रकाशन (आगरा) मिनहाज़ पब्लिकेशन्स इंडिया (बडोदरा) दा रियल मार्क, अमर चित्रकथा (कोलकाता) दिव्यांग पब्लिकेशन्स (लखनऊ), श्री कबीर ज्ञान प्रकाशन केन्द्र (गिरीडीह) आदि प्रमुख हैं।


बच्चों पर केन्द्रित विविध कार्यक्रम: मेले के दौरान स्कूली बच्चों के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम रखे गए हैं जिनमें कविता-कहानी सुनाओ प्रतियोगिता, बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता, बच्चों की गायन प्रतियोगिता, बच्चों की नृत्य प्रतियोगिता, देशभक्ति गीत, बच्चों की फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, एकल नाट्य, लोक नाट्य, लोकरंग पर केन्द्रित आदि प्रमुख हैं। बच्चों की सभी प्रतियोगिताएँ एवं कार्यक्रम निःशुल्क होंगे। पुस्तक प्रेमियों को कवियों एवं कवयित्रियों की कविताओं को करीब से सुनने का मौका पुस्तक मेले में मिलेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पुस्तक प्रेमियों के दिल जीतने के लिए होंग 

0 Response to " गांधी मैदान में 24 नवम्बर से राष्ट्रीय पुस्तक मेला का आगाज़"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article