जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा छठ महापर्व, 2023 की तैयारियों की नियमित समीक्षा की जा रही है।

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा छठ महापर्व, 2023 की तैयारियों की नियमित समीक्षा की जा रही है।

 

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा छठ महापर्व, 2023 की तैयारियों की नियमित समीक्षा की जा रही है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक, यातायात एवं अनुमण्डल पदाधिकारी, पटना सदर, दानापुर तथा पटना सिटी को जेपी गंगापथ पर सुदृढ़ यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने का निदेश दिया है। साथ ही, जिला प्रशासन द्वारा दीघा-जेपी गंगापथ -कलेक्ट्रेट-महेंद्रू के आसपास के घाटों का प्रयोग करने वाले छठव्रतियों तथा श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के  दृष्टिकोण से एडवायजरी जारी की गयी।

==========================


(1) छठव्रती एवं श्रद्धालु जेपी गंगा पथ के नीचे अवस्थित अंडरपास का अधिक-से-अधिक उपयोग करें:-


जिला प्रशासन द्वारा आम जनता को सलाह दी गयी है कि मुख्य तौर पर (अशोक राजपथ को जेपी गंगा पथ से कनेक्ट करने वाले जेपी गंगा पथ के नीचे अवस्थित) अंडरपास के द्वारा छठ घाटों की ओर आवागमन करें। सभी अंडरपास से आने-जाने की सुचारू व्यवस्था की गयी है। यह पर्याप्त चौड़ा भी है। इससे सीधे छठ घाटों तक पहुँचा जा सकता है जहाँ यथासंभव नज़दीक में ही पार्किंग की अच्छी सुविधा रहेगी। छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं को पैदल भी कम चलना पड़ेगा।


==========================


(2) अंडरपास का उपयोग नहीं करने वालों को अपेक्षाकृत पैदल अधिक चलना पड़ेगा:-


अटल पथ से जेपी गंगा पथ की ओर वाहन से आने वाले लोगों को पार्किंग स्थल से घाट की ओर जाने में पैदल अधिक चलना पड़ेगा। छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा तथा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इनके वाहन की भी उचित स्थान पर पार्किंग की व्यवस्था रहेगी परंतु अंडरपास का प्रयोग करने वालों की तुलना में इन्हें अपेक्षाकृत पैदल अधिक दूरी तय करना पड़ेगा।

==========================


(3) छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा तथा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गोल घर-प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय के सामने से जेपी गंगा पथ पर आने वाले वाहनों को कलेक्ट्रेट घाट तथा महेंद्रू घाट की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा। 

=========================


(4) गेट नं. 93/88/83 घाट, पाटलीपथ के ऊपर जेपी सेतु छोर दक्षिणी लेन, रामजीचक आरओबी उपर (जेपी सेतु छोर) तथा जेपी सेतु के नीचे पाया नं. 1 एवं 2 के बीच, कलेक्ट्रेट तथा महेंद्रू घाट पर पार्किंग बनाया जाएगा।

========================


(5)  अटल पथ से आने वाले छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं के वाहन अटल पथ गोलम्बर (दीघा) से बायें उत्तरी लेन में मुडकर जेपी सेतु के नीचे उतरकर अवस्थित पार्किंग स्थल में पार्क करेंगे। पाटली पथ से आने वाले छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं के वाहन पाटली पथ के पूर्वी छोर पर यू-टर्न लेकर दक्षिणी फ्लैंक में पार्क करेंगे। रामजीचक आरओबी उपर से आने वाले वाहनों की पार्किंग रामजीचक आरओबी उपर (जेपी सेतु छोर) पर करेंगे। अन्य मार्गों से आने वाले वाहन जेपी गंगा पथ के नीचे अंडरपास से गेट नं. 93/88/83 घाट पर चिन्हित पार्किंग स्थल में पार्क करेंगे।

==========================

ज़िला प्रशासन द्वारा विस्तृत यातायात-प्रबंधन योजना शीघ्र जारी की जाएगी।

0 Response to " जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा छठ महापर्व, 2023 की तैयारियों की नियमित समीक्षा की जा रही है।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article