लाखों की स्पाइन टीबी और सर्वाइकल की सर्जरी पीएमसीएच में मुफ्त में हुई

लाखों की स्पाइन टीबी और सर्वाइकल की सर्जरी पीएमसीएच में मुफ्त में हुई


ऑर्थोपेडिक व स्पाइन सर्जन डा महेश प्रसाद के नेतृत्व में दोनों सर्जरी गुरूवार को हुई


पटना।

सरकार व स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों का असर पीएमसीएच में देखने को मिल रहा है। यहां लगातार संवेदनशील और महंगी सर्जरी मुफ्त में हो रही है। इससे स्पेशियलिटी कोर्स के विद्यार्थी के साथ जनता का भी भला हो रहा है। गुरूवार को आर्थोपेडिक विभाग में दो जटिल व संवेदनशील सर्जरी को डा महेश प्रसाद (स्पाइन सर्जन)के यूनिट में अंजाम दिया गया। पूर्वी चंपारण के निवासी ६० वर्षीय रामजीवन साह(बदला हुआ नाम) के स्पाइन के डी 8 और 9 के बीच का भाग टीबी होने से बेकाम हो गया था। इससे मरीज पैरालाइज्ड हो गया था। खराब पार्ट को निकाल बोन ग्राफ्ट और केज के साथ स्पाइन फिक्स किया गया ताकि स्पाइन स्थिर रहे।  यह आज की तारीख में सबसे आधुनिकतम सर्जरी है।

 इसी तरह समस्तीपुर के हरकिशन यादव(बदला हुआ नाम) के सर्वाइकल(गर्दन) की हड्डी चोट लगने से नाकाम हो गया था। मरीज को पहले से सर्वाइकल की समस्या थी। इस ऑपरेशन में चोटिल पार्ट c5 - c6 को फ्यूज (जोड़ना)कर दिया गया। डा महेश ने बताया कि ऐसे ऑपरेशन को एसीडीएफ कहते हैं। डा महेश के अनुसार इस तरह के केस में अबतक का रिजल्ट बहुत अच्छा रहा है। हाथ - पैर में ताकत आ जाती है। लकवा भी खत्म हो जाता है। इन दोनों केस में भी दो से तीन दिन में ही हमलोग को पता चल जाएगा। 

इस सर्जरी में डा महेश प्रसाद के अलावा, डा रजनीश(एसआर), डा सौरव(एसआर) और पीजी ऑर्थोपेडिक के स्टूडेंट शामिल रहे। एनेस्थीसिया की टीम सहयोगी रही।



0 Response to " लाखों की स्पाइन टीबी और सर्वाइकल की सर्जरी पीएमसीएच में मुफ्त में हुई"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article