*स्वतंत्रता दिवस पर जीकेसी ने किया ध्वजारोहण*

*स्वतंत्रता दिवस पर जीकेसी ने किया ध्वजारोहण*


जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 16 अगस्त ::


ब्रिटिश शासन से आजाद होकर 1947 में इस दिन भारत ने अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी। इसलिए 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। उक्त अवसर पर जीकेसी ने नागेश्वर कॉलोनी के रॉयल गार्डेन स्थित कार्यालय परिसर में किया ध्वजारोहण।


उक्त जानकारी देते हुए पटना जिला महासचिव धनंजय प्रसाद ने बताया कि ध्वजारोहण राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह बिहार प्रदेश अध्यक्ष दीपक अभिषेक ने किया। ध्वजारोहण के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि  भारतीय स्वतंत्रता संग्राम लगभग एक शताब्दी तक चला था, जिसमें विभाजन, आंदोलन और संघर्षों का बड़ा अंश था और महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, सरदार पटेल जैसे नेता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने अपने अनशनों, आंदोलनों और सत्याग्रह के माध्यम से ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ भारतीयों का संकल्प मजबूत किया था।


धनंजय प्रसाद ने बताया कि दीपक अभिषेक ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि 1930 में महात्मा गांधी ने नमक सत्याग्रह के तहत दंडी मार्च का आयोजन किया था, 1942 में क्विट इंडिया आंदोलन के तहत, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ पूना सत्याग्रह आयोजित किया था, जिसमें अधिकांश कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार किया गया था। महात्मा गांधी ने अहिंसा, सत्य और आत्म-निर्भरता के मूल्यों पर आधारित होकर स्वतंत्रता संग्राम का मार्ग चुना था और भारतीयों को आत्म-समर्पण के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया था।


श्री अभिषेक ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को, भारत ने आखिरकार ब्रिटिश शासन से मुक्त होकर स्वतंत्रता प्राप्त की। इस दिन को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के वीरों की कठिनाईयों को याद करते हुए मनाया जाता है।स्वतंत्रता दिवस पर हम स्वतंत्रता संग्राम के वीरों को निष्कलंक आदर देते हैं और उनकी बहादुरी और त्याग को समर्पित करते हैं।


उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस भारत का एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उत्सव है, जो पूरे देश में उत्साह और गर्व के साथ मनाया जाता है। इस दिन स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर आदि में विभिन्न समारोह आयोजित होते हैं।


उक्त अवसर पर बिहार प्रदेश महासचिव संजय कुमार सिन्हा, सिवान जिला उपाध्यक्ष अतुल कुमार श्रीवास्तव, बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष (विधि प्रकोष्ठ) चंदन कुमार वर्मा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संजय कुमार सिन्हा, कार्यकारी अध्यक्ष (लीगल सेल) डॉ प्रियदर्शी हर्षवर्धन, डॉ कृष्ण गोपाल सिन्हा, संगठन मंत्री राकेश रोशन, कुमार सौरभ, आलोक वर्मा, अनिल कुमार दास, दिवाकर वर्मा, सुशांत सिन्हा, बलिराम श्रीवास्तव, अनुराग समरूप, दीप श्रेष्ठ, अध्यक्ष आईटी आशुतोष ब्रजेश, राजीव रंजन (सहरसा), आदर्श कुमार सिन्हा, कुमार सौरभ, शाश्वत सिन्हा, हर्ष कुमार एवम सुशील कुमार  उपस्थित थे।

                

0 Response to " *स्वतंत्रता दिवस पर जीकेसी ने किया ध्वजारोहण*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article