*कॉन्क्लेव और इंडस्ट्री मीट का आयोजन किया खाद्य प्रसंस्करण एवं उद्योग मंत्रालय*

*कॉन्क्लेव और इंडस्ट्री मीट का आयोजन किया खाद्य प्रसंस्करण एवं उद्योग मंत्रालय*


जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 26 जुलाई ::


पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) बिहार ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार (एमओएफपीआई), ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सहयोग से दरभंगा के प्रबंधन हॉल एलएनएमयू में "बिहार फूड प्रोसेसिंग कॉन्क्लेव और इंडस्ट्री मीट" का आयोजन किया गया।  बैठक में दरभंगा से ओडीओपी उत्पाद निर्यात, निर्यात बाजार की पहचान, इस क्षेत्र में उपलब्ध वित्त और मूल्य संस्करण और आय पर ध्यान केंद्रित किया। 

कार्यक्रम में दरभंगा जिला के सभी उद्यमियों, निर्यातकों और उभरते निर्यातकों ने भाग लिया और चर्चा किया। एलएनएमयू के व्यवसाय एवं वाणिज्य विभाग के निदेशक डॉ. अजीत कुमार सिंह ने प्रतिनिधियों, वक्ताओं और अतिथियों का स्वागत किया।  


सत्र के उद्घाटन के लिए एलएनएम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। प्रोफेसर डॉ. विद्यानाथ झा, सेवानिवृत्त प्राचार्य, एमएसएलएम कॉलेज, दरभंगा एवं मखना विशेषज्ञ ने सभा को विशेष संबोधित किया। उन्होंने बिहार से मखाना, मक्का, लीची, बाजरा, सब्जियां आदि जैसे खाद्य प्रसंस्करण वस्तुओं की निर्यात क्षमता के संबंध में बताया। उन्होंने बिहार में खाद्य प्रसंस्करण विश्वविद्यालय की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। 

डॉ. आई.एस. सिंह, प्रधान वैज्ञानिक, आईसीएआर, दरभंगा ने आईसीएआर की नीतियों के संबंध में जानकारी दी और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों द्वारा दिन- प्रतिदिन की गतिविधियों में आने वाली चुनौतियों और समाधानों पर प्रकाश डाला।


नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अविक गुप्ता ने शेयर बाजार में एसएमई क्षेत्र के अवसरों पर प्रकाश डाला और कंपनियों को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से धन जुटाने और व्यापार बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज के विशेष कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।  


प्रणब सिंह - रेजिडेंट डायरेक्टर, पीएचडीसीसीआई बिहार चैप्टर ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन किया। उन्हें उद्योग के सदस्यों और निर्यातकों से निर्यात और वेरियो से आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करने में सहायता से संबंधित कई प्रश्न भी प्राप्त हुए।

              

0 Response to " *कॉन्क्लेव और इंडस्ट्री मीट का आयोजन किया खाद्य प्रसंस्करण एवं उद्योग मंत्रालय* "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article