आज अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, बिहार की राज्यस्तरीय बैठक पटना के गांधी स्मारक निधि में आयोजित हुई।

आज अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, बिहार की राज्यस्तरीय बैठक पटना के गांधी स्मारक निधि में आयोजित हुई।



 25 जुलाई 2023


आज अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, बिहार की राज्यस्तरीय बैठक पटना के गांधी स्मारक निधि में आयोजित हुई। बैठक का ऐजेंडा संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर 9 अगस्त को अगस्त क्रांति दिवस पर बिहार के सभी जिला मुख्यालयों पर “कॉर्पोरेट हटाओ-खेती बचाओ” के नारे के साथ विरोध प्रदर्शन, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर भाजपा/आरएसएस और केन्द्र सरकार द्वारा संविधान, संघवाद और धर्मनिरपेक्षता पर हमले के खिलाफ “आजादी बचाओ दिवस” के आयोजन की तैयारी की समीक्षा थी।


अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, बिहार ने 24 जून को पटना के रविन्द्र भवन में आयोजित “एमएसपी-खाद्य सुरक्षा-कर्ज मुक्ति राज्यस्तरीय किसान सम्मेलन” में ही संयुक्त किसना मोर्चा के प्रस्तावित कार्यक्रम को अपनाया था, और 8 जुलाई को आयोजित राज्यस्तरीय बैठक में इसे अंतिम रूप दिया था। 8 जुलाई की बैठक में सभी जिलों में कृषक, श्रमिक और खेतमजदूर संगठनों के साथ समन्वय में संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया था, और बैठक आयोजित करने के लिए संगठनों को जिम्मेदारी दी गई थी। आज की बैठक में इस कार्यक्रम के तैयारी की समीक्षा हुई। 


विभिन्न जिलों से मिली रिपोर्ट के अनुसार अब तक राज्य के 8 जिलों — पटना, नवादा, नालंदा, रोहतास, मुजफ्फरपुर, शेखपुरा, खगड़िया, पश्चिम चंपारण – में संयुक्त किसान मोर्चा की जिला स्तरीय बैठक आयोजित हुई है, जिसमें 9 अगस्त और 15 अगस्त को जिला मुख्यालयों पर विशाल विरोध प्रदर्शन आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा 27 जुलाई को सहरसा और सुपौल, 28 को समस्तीपुर और सारन, 29 को मधुबनी, 30 को दरभंगा, 1 अगस्त को बेगुसराय और मधेपुरा में बैठक निर्धारित है। अन्य जिलों में भी जल्दी ही तैयारी बैठक आयोजित की जाएगी। पिछली बैठक में तय ज़िम्मेवारी में भागलपुर, अररिया, कटिहार और सारन की अतिरिक्त जिम्मेदारी किसान सभा (जमाल रोड) को दी गई।


बैठक में अखिल भारतीय किसान महासभा से उमेश सिंह, बिहार राज्य किसान सभा (जमाल रोड) से विनोद कुमार एवं सोने लाल प्रसाद, अखिल भारतीय खेत मजदूर किसान सभा से नंद किशोर सिंह, जय किसान आंदोलन से ऋषि आनंद, जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय से उदयन राय, ऑल इंडिया किसान फेडरेशन से विजय कुमार चौधरी और जमीरुद्दीन शामिल थे। बैठक की अध्यक्षता नंद किशोर सिंह ने की। अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, बिहार की अगली राज्यस्तरीय बैठक 28 अगस्त को किसान महासभा के कार्यालय में होगी।


0 Response to " आज अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, बिहार की राज्यस्तरीय बैठक पटना के गांधी स्मारक निधि में आयोजित हुई।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article