*युवा संवाद कार्यक्रम हुआ सम्पन्न*

*युवा संवाद कार्यक्रम हुआ सम्पन्न*


जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 28 जुलाई ::


युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित और राम जानकी प्रगति सेवा संस्थान की ओर से नेहरू युवा केंद्र संगठन पटना ने राम जानकी प्रगति सेवा संस्थान के माध्यम से "पंच प्रण" पर आधारित 'युवा संवाद' कार्यक्रम  का आयोजन पटना में कांटी फैक्ट्री स्थित राजेंद्र पब्लिक स्कूल में किया गया। कार्यक्रम में  युवाओं एवम युवतियां ने भाग लिया। कार्यक्रम को संस्थान के सचिव अर्पणा बाला तथा मंचासीन मुख्य अतिथियों दीप प्रज्ज्वलित   करने के बाद सरस्वती बंदना से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

 

संस्थान के सचिव अर्पणा बाला ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पृष्ठ भूमि पर प्रकाश डाला। उन्होंने युवाओं के साथ संवाद करते हुए कहा कि आज गुमराह हो रहे युवा वर्ग को सही रास्ते पर लाने, उनमें सकारात्मक सोच पैदा करने की आवश्यकता है।

 उक्त अवसर पर महेश प्रसाद सिन्हा ने  विकसित भारत और विकसित देश पर चर्चा करते हुए कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा लालकिला से ऐलान किया था कि अमृत  महोत्सव का कार्यकाल 2047 तक चलेगा। सुनील कुमार वर्मा ने अपने संबोधन में समाज को नशामुक्त बनाने, स्वच्छ समाज का निर्माण करने, भटके युवाओं को सही रास्ते पर लाने, अपराध के उन्मूलन में जन सहयोग एवं पुलिस-पब्लिक सहयोग को मजबूत बनाने की अपील की।

राजीव मोहन ने देश की विरासत  के संदर्भ में अपनी देश की विरासत को कैसे बचाया जाय पर प्रकाश डाला। अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि युवा संवाद हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित किया गया था ये कार्यक्रम युवाओं के हित के लिए  सभी स्थानीय स्कूल और कॉलेज मे अयोजित किया जाना आवश्यक प्रतीत होता हैं। सुजीत वर्मा ने कहा कि युवाओं का 15 साल से लेकर 25 साल की उम्र उनके कैरियर निर्माण के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस अवधि में युवा सोचते हैं और उसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।  


उक्त अवसर पर स्कूल की प्राचार्य डॉक्टर सुधा सिन्हा ने कहा कि आज देश भर में युवाओं को रोजगार के लिए  तराश कर, प्रशिक्षित कर, राष्ट्र के नव निर्माण में, उन्हें अग्रणी भूमिका में लाने का कार्य किया जा रहा है और इसमें तेजी लाने की अवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज लाखों युवा कार्यकर्ता देश भर में युग निर्माण की कमान भी संभाल रहे है। 


 वहीं स्कूल के छात्रा सृष्टि ने एकता  और एकजुटता पर, छात्र अमन ने विरासत पर गर्व की बात, छात्र आदर्श ने  गुलामी की  हर सोच से मुक्ति की विषय पर, छात्र अमन वर्मा ने भारत निर्माण पर, छात्रा मुस्कान तुलाश्यान ने नागरिक कर्तव्य पर बात की।


"पंच प्रण" के पांच यूथ आइकन को अंग वस्त्र तथा ट्रॉफी दे कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्थानीय युवा मीडिया प्रभारी तथा प्रवक्ता शिवम् सहाय, प्रोग्राम मैनेजर शाकंभरी, पटना कार्यालय  पदाधिकारी अंशु माली, संस्थान के सहयोगी प्रेम सिंह त्यागी, रवि कुमार, मंच संचालक विश्वरूपम कुमार सिन्हा, रीना देवी, राखी   तथा मंचासीन रितेश रंजन सिन्हा, अनील कुमार सिन्हा, सुनील कुमार सिन्हा, सुजीत कुमार वर्मा,  संस्थान के सचिव अर्पणा बाला, गौतम कुमार तथा राजेंद्र पब्लिक स्कूल के प्राचार्य डा सुधा सिन्हा, सहयोगी कन्हैया  सहित संस्थान के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

            

0 Response to "*युवा संवाद कार्यक्रम हुआ सम्पन्न*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article