*जिन्हें हमारी रक्षा करनी है वही असुरक्षित है - अजय कुमार*

*जिन्हें हमारी रक्षा करनी है वही असुरक्षित है - अजय कुमार*

 

पटना;  जिस तरह से आज अलग अलग नामों से सुरक्षा एजेंसी की भरमार हमारे शहरों में हो रहा है आश्चर्यजनक है।ऐसा होने का कारण है कि आप एक बार एजेंसी चलाने का लाइसेंस ले लेते हैं फिर आप के पास शोषण और लुट का भी लाइसेंस मिल जाता है। आज सिक्योरिटी गार्ड के, न तो नौकरी की गारंटी है न ही उसे उचित वेतन मिलता है एक हीं एजेंसी अलग अलग जगह अलग तरीके के नियम लगा कर  शोषण कर रहा है उक्त बातें एटक बिहार के महासचिव अजय कुमार ने कहा उन्होंने आगे कहा कि एजेंसी कई बार तो गार्ड से गुलाम की तरह काम करवाता है। कहीं 12घंटे की नौकरी तो कहीं एक भी दिन की छुट्टी न देना यह सब आम बात हो गई है।

वहीं संयोजक अमर नाथ जी ने कहा की एजेंसी अपने लिए लाइसेंस लेने वक्त तो भारत सरकार द्वारा बनाए गए एक्ट प्रायवेट सूरक्षा अधिनियम 2005 और Bihar Private Security Agencies Rules, 2011 के अनुसार काम करने की बात करती है पर लाइसेंस मिल जाने के बाद इसका घोर उलंघन करती रहती है और जो भी गार्ड इस बात का विरोध करता है उसे बिना कारण बताए निकाल देती है इस कारण से गार्ड मानसिक दवाब और डर के माहोल में काम करने को मजबुर रहते हैं

दुसरी और बिहार एटक सचिव हरिदेव ठाकुर ने कहा कि गार्ड के इस हाल का जिम्मेदार न केवल एजेंसी है बल्कि सरकार भी दोषी है समय समय पर जांच न करना । मनमाने तरीके से लाइसेंस बांटना और गार्ड का संगठन न होना  एक अहम् कारण है कि आज जो लोग हमारी और हमारे संपत्ति की रक्षा करता है खुद असुरक्षित है। 

  एटक के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के फैसले के आलोक में दिनांक 09-07-2023 को यूनियन के निर्माण के लिए, केदार भवन में सिक्युरिटी गार्ड एवं एलाईड की एक बैठक ,अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक)  बिहार, के महासचिव अजय कुमार जी की अध्यक्षता में हुई ।

बैठक में बेगुसराय, भागलपुर मुजफ्फरपुर, मुंगेर, भोजपुर और पटना के साथियों ने हिस्सा लिया।


अमर नाथ

( संयोजक)

0 Response to " *जिन्हें हमारी रक्षा करनी है वही असुरक्षित है - अजय कुमार* "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article