बिहार सम्मान" से सम्मानित हुई सोनी चौधरी

बिहार सम्मान" से सम्मानित हुई सोनी चौधरी


पटना  बिहार की मिट्टी ऊर्जावान रही है । यहां एक से बढ़कर एक कला साधक अपनी साधनाओं से साबित कर दिया है कि लगन हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। कला साधना की कोई उम्र नहीं होती है। सच्ची लगन हो तो हर रास्ते आसान हो जाते हैं। यहां की मिट्टी से उपजे हुए वृक्ष भी आगे फलीभूत होता रहा है। इसी मिट्टी की देन है मिथिला और मैथिली के सुप्रसिद्ध साहित्यकार और कलाकार की श्रेणी में उदयमान और प्रसिद्ध मैथिली कवियित्री और लोक गायिका सोनी चौधरी।

सोनी चौधरी ने अपने गायकी और गायन से लोगों को मंत्रमुग्ध ही नहीं किया वरन भारतवर्ष के कोने-कोने में हिंदी और मैथिली पारंपरिक गीत,गजल,ठुमरी से और आंचलिक परिवेश पर रचित गीतों को लोगों के समक्ष प्रस्तुत करके एक मुकाम  कायम किया है। उन्होंने बड़े-बड़े शहरों में भी अपनी गायकी की अमिट छाप छोड़ी है।

इसी कड़ी में दिनांक तेईस मई 2023 को दिल्ली से पटना पहुंचे सोनी चौधरी ने स्थानीय मलाही पकरी चौक ई/28 स्थित  एमएनपी सभागार में अपनी गीत गजल की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी जिससे सभागार में उपस्थित सभी श्रोता मंत्र मुग्ध होते रहे। साथ में मगही के चर्चित गायक अरुण कुमार गौतम ने भी इनका साथ दिया । उन्होंने मगही भाषा में भजन और झूमर प्रस्तुत किया। 

  बिहार शिक्षा एवं सांस्कृतिक परिषद की ओर से सोनी चौधरी के स्वागत में यह कार्यक्रम रखा गया  था जिसमें उनके द्वारा मिथिला के पारंपरिक विवाह गीत,सोहर, समदाऊन में जेहने किशोरी मोरी तेहने किशोर हे,परल अकाल मिथिक भूमि नृप यज्ञ ठानल रे, जांघिया चढ़ाए बाबा बैसला मंडप पर बाबा करू ने कन्यादान पर श्रोता भाव विभोर हो गए। इसके अलावा सोनी चौधरी के द्वारा हरदोई के पंकज त्रिपाठी रचित छंद आधारित गीत सखी संग लेकर चली जानकी,जयमाल हाथ में लिए हर्षित हुई सीता,तुम भ्रमर मैं बनूं पुष्प की मंजरी काफी पसंद किया गया। संगत कलाकारों में खंजरी पर कुमार मानव नाल पर सतीश उपाध्याय एवं हारमोनियम पर अरुण कुमार गौतम लहरा देते साथी अरुण कुमार गौतम ने अपने मगही गानों में कान्हा आवा ना जमुना के तीर, हमारे बिहार है सुंदर जान के खजनवा पटना सहरिया घुमा दा ए बालम और  मगहिया पान हमरा के लावा पिया जी से प्रस्तुति से  लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष विश्वमोहन चौधरी "सन्त"ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा है कि सोनी चौधरी एक मिथिलांचल के सुप्रसिद्ध गायिका होने के साथ-साथ सम्मानों की श्रेणियों में संगीत रत्न और तिलकामांझी राष्ट्रीय सम्मान से  सम्मानित हो चुकी है।आज हमें काफी हर्ष हो रहा है कि मिथिलांचल की बेटी राष्ट्रीय पटल पर अपना नाम कमा रही है।सोनी चौधरी को आज बिहार सम्मान देते हुए उन्हें काफी हर्ष हो रहा है। सभागार में उपस्थित जहानाबाद एसएस कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर एस के मिश्रा, पत्रकार प्रदीप कुमार झा, डॉक्टर मदन झा , फ्यूचर हैंड्रेड के निमेष शुक्ला सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी  इंटरमीडिएट काउंसिल के रत्नेश्वर  झा, सीजीएसएस चंडीगढ़ के एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर मयूर मोहन झा अहसास कलाकृति के अभिनेता व नाट्य निर्देशक कुमार मानव सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

अंत में सोनी चौधरी के इस स्वागत समारोह का धन्यवाद ज्ञापन मनमोहन ने किया।

0 Response to "बिहार सम्मान" से सम्मानित हुई सोनी चौधरी"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article