*अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, बिहार*

*अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, बिहार*


*24 जून को पटना के रविन्द्र भवन में “एमएसपी-खाद्य सुरक्षा-कर्ज मुक्ति राज्यस्तरीय किसान सम्मेलन” का आह्वान | सम्मेलन से बिहार में किसान आंदोलन का बिगुल फूंका जायेगा, और बिहार के किसानों के लिए किसान मांग-पत्र जारी किया जाएगा*


आज पटना में अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले बिहार के प्रमुख किसान संगठनों की राज्य स्तरीय बैठक संपन्न हुई। बैठक का मुख्य ऐजेंडा पटना में एक विशाल किसान सम्मेलन आयोजित करने और बिहार में किसान आंदोलन की रूपरेखा और मांग पत्र तैयार करना था।


संयुक्त किसान मोर्चा ने 30 अप्रैल की राष्ट्रीय बैठक में किसानों और खेत-मजदूरों के राष्ट्रव्यापी आंदोलन का आह्वान किया था। इसके अतिरिक्त मोर्चा ने किसान आंदोलन की आगे की रूपरेखा भी तय की थी। इस निर्णय के आलोक में, आज की बैठक में किसान संगठनों ने 24 जून को पटना के रविन्द्र भवन में “एमएसपी-खाद्य सुरक्षा-कर्ज मुक्ति राज्यस्तरीय किसान सम्मेलन” आयोजित करने का निर्णय लिया। इस सम्मेलन से बिहार में किसान आंदोलन का बिगुल फूंका जायेगा, और बिहार के किसानों के लिए किसान मांग-पत्र जारी किया जाएगा। सम्मेलन के आयोजन के लिए एक तैयारी समिति भी बनाई गई।


बैठक में किसान नेताओं ने किसानों और खेत-मजदूरों के मुद्दों और किसान मांग-पत्र पर विस्तृत चर्चा की। किसान नेताओं ने न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी, बिहार में कृषि मंडी की बहाली, सम्पूर्ण कर्ज मुक्ति, प्राकृतिक आपदाओं से फसल क्षति के लिए व्यापक एवं प्रभावी फसल बीमा योजना, किसान पेंशन, कृषि भूमि के अधिग्रहण सहित किसानों की अन्य मांगों के साथ खाद्य सुरक्षा, बिजली और तेल की कीमत में बढ़ोतरी, और मनरेगा मजदूरों और आम नागरिकों के मुद्दों को चिन्हित किया। इस किसान मांग-पत्र को तैयारी समिति द्वारा अंतिम रूप देकर किसान सम्मेलन में पेश किया जाएगा।


बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा के निर्णय अनुसार 26 मई से 31 मई के बीच सभी जिलों में विरोध प्रदर्शन आयोजित करने, और सांसदों, विधायकों और राजनीतिक दलों के कार्यालयों तक मार्च निकालने का निर्णय लिया गया।

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, बिहार की अगली बैठक 8 जून को पटना के जमाल रोड स्थित किसान सभा कार्यालय में 12 बजे से होगी।

बैठक में किसान महासभा के राजाराम सिंह, रामाधार सिंह, उमेश सिंह और राजेन्द्र पटेल, किसान सभा (जमाल रोड) के विनोद कुमार, अवधेश कुमार, और सोना लाल प्रसाद, एआईकेएमकेएस के नंद किशोर सिंह, एआईकेएमएस के रामबृक्ष राम और रामचन्द्र सिंह, जय किसान आंदोलन के ऋषि आनंद, एआईकेकेएमएस के इंद्रदेव राय, एनएपीएम के उदयन राय, क्रान्तिकारी किसान यूनियन के वी० वी० सिंह, बिंदेश्वरी सिंह, और डा विनय सिंह, जल्ला किसान समिति के शम्भू नाथ मेहता, प्रगतिशील किसान संघ के भूषण कुमार, किसान संघर्ष समिति के जवाहर निराला और सिद्धनाथ कुमार, सहित अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए। बैठक की अध्यक्षता राजेन्द्र पटेल ने की

0 Response to "*अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, बिहार*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article