राम स्वरूप महिला पटेल छात्रावास, खाजपुरा, पटना  की 8वाँ  आम सभा संपन्न

राम स्वरूप महिला पटेल छात्रावास, खाजपुरा, पटना की 8वाँ आम सभा संपन्न


राम स्वरूप महिला पटेल छात्रावास की 8वाँ आम सभा संपन्न हुआ जिसमे इस संस्थान के प्रथिमिक सदस्य, कार्यकारनी के लोग, अतिथियो, छात्रावास की सभी छात्रा गण का हृदय से स्वागत किया गया । यह एक सुखद संयोग है की जिसमे बुज़ुर्गों की कल्पना को साकार करने की दिशा में तेज़ी से काम करते हुआ यह छोटा सा प्रयास आज ३ मंज़िला भवन जिसमें २४ कमरे है और ७५ छात्रा रह रही है आपके सामने है। आने वाला दिनों में आपकी सहायता से बना यह संस्थान प्रति वर्ष एक नया आयाम एंड समाज को नयी दिशा देने के लिया तत्पर है। 

छात्रावास के प्रेसिडेंट श्री अशोक कुमार सिंह उर्फ़ जानकी सिंह ने बताया की इस संस्थान की नींव 1997 में हुई थी जो वर्ष 2002 में बनकर तब के माननीय रेल मंत्री एव अभी राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 28 जुलाई 2002 में समाज के उन छात्रावो के लिया आरंभ किया गया जो मेधावी है या आर्थिक रूप से कमजोर है लेकिन उनका पटना में रहने ठिकाना नहीं है। आज की आम सभा में 100 साल से ज़्यादा उम्र के नींव रकने वाला खाजपुरा के मुखिया जी श्री युगेश्वर प्रसाद उपस्थित हुए और 25वी साल इस संस्थान की प्रगति को देखकर अत्यंत ख़ुश दिखे। समाज के लोगो ने इसे इस मुक़ाम पर लाने के लिया काफ़ी सहयोग दिया है और हम सभी इस मदद के लिया उनके सुक्रगुज़ार रहेगे।        

अपने प्रतिवेदन में संस्थान के सचिव श्री प्रभात कुमार सिन्हा ने कहा ही हमें गर्व है की आज हम अपनी सफलता की 25 साल पूरे कर रहा है और हमने अपने कार्यकाल में इस संस्थान को आप सभी के प्रयास नया आयाम देने में सफल हुए है। संस्थान में डिजिटल लिटरेसी के लिए कंप्यूटरों के साथ एक वातानुकूलित पुस्तकालय की स्थापना की गई है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरे परिसर को कवर करने वाले सीसीटीवी लगाए गए हैं। हमारे कार्यकाल में नवाचार की सुरूआत की गयी, हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए रूफ-टॉप सोलर प्लेट लगाया गया है और इसे अब ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम से ज़ोर कर एक कदम बड़ाया जो आज उदघाटन के लिया तैयार है। । हमने एक स्मारिका का अनावरण किया जिसमें अपने पूर्वजों की प्रयास को समाहित किए है। वर्ष 2023-24 में हम एक नया स्मारिका का विचार कर रहे है जिसमे बचे हुआ कार्यकम और सुधार को प्रस्तुत करने चाहते है। 

आज के कार्यकम में मुख्य अथिति अमनौर के माननीय विधायक श्री कृष्ण कुमार मंटू, विशिष्ट अथिति दीघा के पूर्व विधायक श्रीमती पूनम देवी, पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति श्री गिरीश कुमार चौधरी, बिहार पुलिस मुख्यालय के ADG श्री जितेन्द्र सिंह गंगवार, श्री पारस नाथ, पटना के कमिश्नर श्री कुमार रवि, आईजीएमएस के निदेशक डॉ बिंदे कुमार और पाटलिपुत्र छेत्र के कार्यपाल्क अधिकारी श्रीमती प्रतिभा सिन्हा ने अपने विचार रखे और स्कॉलरशिप वितरण किया। प्रतिभा सिन्हा ने यूएसए के डॉ श्रीमती रंजना मेहता एव डॉ धीरेंन मेहता स्कॉलरशिप छात्रावो को दिया। आज छात्रावास के 15 मेधावी और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रावो को स्कॉलरशिप और सर्टिफिकेट प्रदान किया। का और अतिथियों ने इस संस्थान के कार्यों की तारीफ़ और सफलता की कामना की और साथ ही साथ समाज के लोगो को आगे आने के लिया प्रेरित किया जिससे बिहार में महिला ससक्तीकरण को नई दिशा और उचाई मिले।   

आज की आम सभा में राम स्वरूप महिला पटेल छात्रावास में आने वाले दिनों में इस संस्थान के रूप रेखा के बारे में विचार विमर्श किया और सभी प्रथिमिक सदस्य, कार्यकारनी के लोग ने एक मत से नयी कार्यकरनी की विधिवत घोषणा की जिसको डॉ बसंत कुमार सिन्हा के द्वारा प्रस्तुत किया गया। विधित हो कि डॉ सिन्हा इस संस्थान के फाउंडर के रूप में जाने जाते है और उनकी भूमिका समाज सुधार और ख़ास कर के इस छात्रावास के लिया अत्यंत ही सराहनीय रही है। इस छात्रावास के वाईस प्रेसिडेंट श्री चंद्र शेखर सिन्हा ने भी इस संस्थान के लिया कोष जमा के प्रयास और विदेश से अपने संबंधी और जानने वाला लोगो को जोड़ कर इसे एक नयी उचाई देने में अपनी अहम भूमिका निभाई है जिससे हम क़रीब 94 छात्रो को अभी तक स्कॉलरशिप देने में सफल हुए है। डॉ श्रीमती सरोज सिन्हा ने धनयाद ज्ञापन किया।

0 Response to " राम स्वरूप महिला पटेल छात्रावास, खाजपुरा, पटना की 8वाँ आम सभा संपन्न "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article