सैमसंग तीसरी तिमाही में 23% की हिस्‍सेदारी के साथ भारत के स्‍मार्टफोन बाजार में पहले स्‍थान पर रहा : काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च

सैमसंग तीसरी तिमाही में 23% की हिस्‍सेदारी के साथ भारत के स्‍मार्टफोन बाजार में पहले स्‍थान पर रहा : काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च


पटना – सैमसंग 2024 की तीसरी तिमाही में भारत में वैल्यू के हिसाब से सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड रहा। यह जानकारी काउंटरपॉइंट रिसर्च के द्वारा दी गई है। रिसर्च एजेंसी के अनुसार, इस तिमाही में सैमसंग के नेतृत्व में भारत के स्मार्टफोन बाजार ने सबसे ज्यादा वैल्यू प्राप्त की, और सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 23% रही।

सीनियर रिसर्च एनालिस्‍ट प्रचीर सिंह ने कहा, ‘‘बाजार में अब कीमतों में बढ़ोतरी के साथ-साथ बिक्री में भी वृद्धि हो रही है। ईएमआई के आसान विकल्प और पुराने फोन बदलने की सुविधा इसका प्रमुख कारण हैं। सैमसंग फिलहाल 23% की हिस्‍सेदारी के साथ बाजार में पहले नंबर पर है। इसने अपनी प्रमुख गैलेक्सी एस सीरीज़ पर ध्यान देकर और अपने मूल्य-आधारित पोर्टफोलियो को बेहतर बनाकर अपनी स्थिति बनाए रखा है। अपनी बाजार उपस्थिति मजबूत करने के लिए, सैमसंग ने ए सीरीज में अपने मिड-रेंज और किफायती प्रीमियम मॉडलों में गैलेक्‍सी एआई फीचर्स को शामिल किया है।’’  

काउंटरप्‍वाइंट ने कहा कि, जुलाई से सितंबर 2024 की तीसरी तिमाही के दौरान, स्मार्टफोन बाजार का कुल मूल्य पिछले साल की तुलना में 12% बढ़ गया, जो एक तिमाही में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि है। वहीं, इस दौरान स्मार्टफोन की बिक्री की संख्या में 3% की सालाना बढ़ोतरी हुई है। 

दरअसल, उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी और त्योहारी सीज़न के जल्दी शुरू होने के कारण बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। रिसर्च एजेंसी के मुताबिक, ओईएम ने खुदरा विक्रेताओं को त्योहारी के लिए तैयार करने के लिए पर्याप्त सामान उपलब्ध करा दिया था, ताकि त्‍योहारों के दौरान बिक्री में होने वाली अनुमानित बढ़ोतरी को पूरा किया जा सके। हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस साल त्योहारी बिक्री धीमी गति से शुरू हुई है।

0 Response to "सैमसंग तीसरी तिमाही में 23% की हिस्‍सेदारी के साथ भारत के स्‍मार्टफोन बाजार में पहले स्‍थान पर रहा : काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article