वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए हुई पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार की राज्य स्तरीय समीक्षात्मक बैठक

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए हुई पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार की राज्य स्तरीय समीक्षात्मक बैठक

बैठक में मौजूद रहे विभाग के मंत्री डॉ प्रेम कुमार और सचिव बंदना प्रेयषी 

8 जुलाई को सीएम आवास में पौधारोपण कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे वन महोत्सव का शुभारम्भ   

पटना, दिनांक 05 जुलाई 2024 : वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार राज्य स्तरीय समीक्षात्मक बैठक राजधानी वाटिका, पटना के मुख्य सभागार में किया गया, जहाँ विभाग के माननीय मंत्री डॉ प्रेम कुमार भी मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता विभाग की सचिव, श्रीमती बंदना प्रेयषी द्वारा किया गया। बैठक में मुख्य रूप से वित्तीय वर्ष 2024-25 में कृषि रोड मैप के लक्ष्यों के अनुरूप परिक्षेत्रवार वर्षाकालीन (जीविका/कृषि वानिकी/संस्थान/NGO/ सरकारी विभागों इत्यादि) पौधारोपण हेतु की जा रही तैयारियों एवं उसकी प्रगति के संबंध में क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक / निदेशक, पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण द्वारा प्रस्तुतिकरण दिया गया। साथ ही कृषि रोड मैप के लक्ष्यों के अनुरूप योजना समर्पण और क्रियान्वयन की स्थिति पर भी चर्चा हुई। मौके पर बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा आगामी 8 जुलाई 2024 को सीएम आवास में वर्षाकालीन पौधारोपण के साथ वन महोत्सव के शुभारम्भ की भी जानकारी दी गयी।  
इसके अलावा बैठक में  वित्तीय वर्ष 2024-25 में पटना पार्कों के उन्नयन और विकास एवं रख-रखाव के योजना विगत 3 वर्षों में इको टूरिज्म के अंतर्गत किये गये कार्यों की भी समीक्षा की गयी। सचिव महोदया द्वारा पर्यावरण की रक्षा और हरित प्रदेश के निर्माण के लिए आम जनों को जोड़ कर निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने हेतु वृक्षारोपण अभियान में सभी को सक्रिय भूमिका निभाने और वनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर भी आवश्यक पहल करने का निदेश दिया।

बैठक में वित्तीय वर्ष 2024 - 25 में पटना पार्कों के उन्नयन और विकास एवं रख - रखाव के योजना अंतर्गत भूतनाथ रोड के सेक्टर - 4 में अवस्थित पार्क संख्या - 2, लोहिया नगर के सेक्टर - बी में अवस्थित पार्क संख्या - 52, श्री कृष्णानगर में अवस्थित पार्क संख्या - 03 और श्री कृष्णानगर में अवस्थित पार्क संख्या - 07 का चयन किया गया। विभाग, प्रदेश में इको टूरिज्म को साझे प्रयास के साथ आगे बढ़ाने को तत्पर है,  इसके मद्देनजर विगत 3 वर्षों में इको टूरिज्म के अंतर्गत किये गये कार्यों की समीक्षा भी हुई। मालूम हो कि अभी हाल ही में पयर्टन विभाग के माननीय मंत्री के साथ मिलकर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के माननीय मंत्री ने पर्यावरण संरक्षण के साथ इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एकजुट होकर कार्य करने पर सहमति भी प्रदान की गई थी।

0 Response to "वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए हुई पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार की राज्य स्तरीय समीक्षात्मक बैठक"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article