डी०एम० ने किया जिला कोषागार कार्यालय का निरीक्षण: उत्कृष्ट कार्यालय प्रबंधन पर खुशी जाहिर की

डी०एम० ने किया जिला कोषागार कार्यालय का निरीक्षण: उत्कृष्ट कार्यालय प्रबंधन पर खुशी जाहिर की


पटना, सोमवार, दिनांक 10.06.2024 जिला पदाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक ने आज जिला कोषागार पटना का निरीक्षण किया। कर डी०एम० ने सबसे पहले कर्मियों की उपस्थिति के जाँच के क्रम में कोषागार के विभिन्न कक्षों एवं शाखाओं का अवलोकन किया एवं सभी कर्मी / पदाधिकारियों का परिचय प्राप्त किया।


जिला पदाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक ने सी०एफ०एम०एस०, स्थापना, पेंशन, अंकेक्षण, लेखा, सेवापुस्त का संधारण, रोकड़ बही, ब्रजगृह, इत्यादि खाताओं का संधारण सहित विविध पंजीयों का अवलोकन किया। यह कोषागार पूर्णतः कम्प्युटरीकृत है। यहाँ सी०एफ०एम०एस० सॉफ्टवेयर दिनांक : 19.01.2019 से प्रारम्भ किया गया इसके माध्यम से संबंधित निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी (डी०डी०ओ०) अपने कार्यालय से ही कोषागार में ऑनलाईन विपत्र समर्पित करते है। वरीय कोषागार पदाधिकारी ने जिलाधिकारी के संज्ञान में लाया कि इस कोषागार के अधिन 586 डी०डी०ओ० है।

वरीय कोषागार पदाधिकारी ने जिलाधिकारी के संज्ञान में इस तथ्य को भी लाया कि कोषागार द्वारा विहित प्रावधान के अनुसार सेवानिवृत्त / पारिवारिक पेंशन का प्रतिदिन निष्पादन किया जा रहा है। वर्तमान में बैंकों से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनरों की कुल संख्या 61165 है। जिसमें 58487 पेंशनर बिहार राज्य एवं 2678 पेंशनर अन्य राज्यों के हैं। दिनांक 01.04.20019 से सभी पेंशनरों को कोषागार से ही सी०एफ०एम०एस० के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है। दिनांक 01.04.2019 से दिनांक 08.06.2024 तक कुल 8325 पी०पी०ओ० पेंशन भुगतान हेतु प्राप्त हुए है, जिसमें 7627 बिहार राज्य एवं 698 अन्य राज्यों के पेंशनर है। कोषागार द्वारा 8114 पी०पी०ओ० को निष्पादित कर दिया गया। जिला पदाधिकारी श्री शीर्षत कपिल अशोक ने वरीय कोषागार पदाधिकारी को शेष 211 लंबित पी०पी०ओ० को भी विशेष प्रयास कर निष्पादित करने का निर्देश दिया।


डी०एम० श्री शीर्षत कपिल अशोक ने जिला कोषागार की बेहतर कार्य संस्कृति एवं उत्तम कार्यालय प्रबंधन पर खुशी व्यक्त किया तथा भविष्य में भी इसे जाहिर रखने के लिए प्रोत्साहित किया।


इस अवसर पर जिला पदाधिकारी के साथ सुश्री अंजली शर्मा, भा०प्र०स०, एवं विशेष कार्य पदाधिकारी श्री संजय कुमार वर्मा एवं अन्य भी उपस्थित थे।


0 Response to " डी०एम० ने किया जिला कोषागार कार्यालय का निरीक्षण: उत्कृष्ट कार्यालय प्रबंधन पर खुशी जाहिर की"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article