बस्तियों और झुग्गी झोपड़ियों में अगलगी घटनाओं की रोकथाम हेतु विशेष जागरूकता व बचाव कार्यों पर हुई चर्चा

बस्तियों और झुग्गी झोपड़ियों में अगलगी घटनाओं की रोकथाम हेतु विशेष जागरूकता व बचाव कार्यों पर हुई चर्चा

- बिहार अग्निशमन सेवा, एचपीसीएल, आइ.ओ.सी.एल, नगर-निगमों, और अन्य हितधारकों के साथ बैठक का आयोजन

पटना, 19 जून 2024: झुग्गी झोपड़ियों में अगलगी से बचाव के मद्देनजर, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सभाकक्ष में बुधवार को माननीय उपाध्यक्ष डॉ. उदयकांत की अध्यक्षता में और माननीय सदस्य श्री पारसनाथ राय एवं माननीय सदस्य श्री मनीष कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में झुग्गी झोपड़ियों में अगलगी के मुख्य कारणों एवं उनके बचाव हेतु विभिन्न हितधारकों के साथ समन्वित प्रयास पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में विद्युत अभियंताओं द्वारा निर्धारित समय सीमा में बस्तियों में खुले बिजली के तारों का निरीक्षण और उनका प्रतिस्थापन, उज्ज्वला योजना के अंतर्गत बस्तियों में उपयोग में लाए जाने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की पुरानी पाइप्स और रेगुलेटर नाब की जाँच एवं बदलाव, बस्तियों में आवश्यकता अनुसार फायर हायड्रेंट्स लगाने एवं फायर बॉल का वितरण और उपयोग हेतु विभिन्न हितधारकों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की चर्चा हुई।
इस अवसर पर माननीय उपाध्यक्ष डॉ. उदयकांत ने बस्तियों में अगलगी के जोखिमों को चिह्नित करके संबंधित हितधारकों के साथ शमन के उपायों पर निदेश दिया। उन्होंने आपदा प्रवण बस्तियों में फायर बॉल और ड्राइ ट्रान्सफ़ॉर्मर लगाने पर बल दिया। 
साथ ही प्रत्येक माह में बस्तियों को अग्नि सुरक्षा और बचाव के लिए एक बैठक करने का निर्णय लिया गया। माननीय सदस्य श्री पी एन राय ने बस्तियों में गैस सिलेंडर की सुरक्षा और समुदाय के क्षमतावर्धन पर कार्य करते हुए लोगों को सुरक्षा की बात कही। डीजी फायर शोभा आहोटकर ने बिहार अग्निशामन सेवा के माध्यम से बस्तियों में जनजागरूकता कार्यक्रमों और अन्य सुरक्षा संबंधी उपायों के कार्यान्वयन के बारे में जानकारी प्रदान की। इस संबंध में विभिन्न हितधारकों के साथ 21 जून को विस्तृत रूप से चर्चा करने एवं आगामी कार्यक्रम तैयार करने हेतु बैठक आहूत की गई है। इस बैठक में डीजी फायर शोभा आहोटकर, उपनगर आयुक्त पटना सुजीत कुमार, डीआईजी फायर एम.के. चौधरी, डीजीएम, आइ.ओ.सी.एल. विनीत सेठ, जीएम, एचपीसीएल. एम.के. सिंह, युगांतर के कार्यकारी निदेशक श्री संजय पांडेय और प्राधिकरण के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक का संचालन प्राधिकरण के वरीय सलाहकार डॉ. जीवन कुमार ने किया। धन्यवाद ज्ञापन श्री कुन्दन कौशल द्वारा किया गया।

0 Response to "बस्तियों और झुग्गी झोपड़ियों में अगलगी घटनाओं की रोकथाम हेतु विशेष जागरूकता व बचाव कार्यों पर हुई चर्चा"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article