बिहार में पहली बार होने जा रहा महिला कबड्डी का महासंग्राम -बिहार की बेटियों का दिखेगा दम

बिहार में पहली बार होने जा रहा महिला कबड्डी का महासंग्राम -बिहार की बेटियों का दिखेगा दम


- 10 जून से शुरू हो रहा है प्रथम "बिहार वुमेन कबड्डी लीग 2024 "

- 7 दिनों तक चलेगा 6 टीमों के बीच मुकाबला 

- बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा 10 से 16 जून 2024 तक पाटलिपुत्र खेल परिसर ,कंकड़बाग ,पटना के इंडोर स्टेडियम में किया जा रहा आयोजित 

- सीतामढ़ी सेंटीनेल्स ,मगध वरियर्स ,सारण स्ट्राइकर्स , पटना पेलिकंस , नालंदा निंजास और ,सीवान टाइटेंस के नाम से खेल रहीं हैं छह टीमें 

- टीम के प्रायोजक हैं :- वुमन डेवलोपमेंट कॉरपोरेशन -सीतामढ़ी सेंटीनेल्स , बिहार टूरिज़्म- पटना पेलिकन, ,एपीआर ऑटोमोबाइल्स - मगध वरियर्स, माइक्रो फाइनैन्स बैंक सीडॉट - नालंदा निंजास, निनीति हॉस्पिटल -सारण स्ट्राइकर्स, परिवर्तन - सीवान टाइटन्स 

- प्रतिष्ठित ध्यानचंद पुरस्कार से सम्मानित भारतीय महिला टीम की प्रशिक्षक कविता सेल्वाराज हैं "बिहार वुमेन कबड्डी लीग 2024 " की टूर्नामेंट डायरेक्टर 

- 10 से 16 जून तक रोज 6 मैच खेले जाएंगे,हर टीम प्रतिदिन दो मैच खेलेगी,कुल 34 मैच होंगे 

- इस लीग की विजेता टीमों को ट्रॉफी, मेडल और सर्टिफिकेट के अलावा विजेता टीम को 1,50,000/-, उप विजेता को 1,00,000/- तथा तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को 50,000/- का नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।


पटना ,8 जून 2024 :- बिहार में पहली बार 10 जून से 16 जून तक पाटलिपुत्र खेल परिसर ,कंकड़बाग ,पटना में प्रथम "बिहार वुमेन कबड्डी लीग 2024 "का आयोजन बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है । आज पाटलिपुत्र खेल परिसर में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने इस बात की जानकारी दी । 

श्री शंकरण ने आगे बताया कि कबड्डी का खेल बिहार के गांव गांव में प्रचलित है । लड़कों के साथ साथ लड़कियां भी इसे बहुत उत्साह के साथ खेलती हैं । युवाओं में इस खेल के प्रति रुचि और उत्साह को देखते हुए बिहार सरकार हाल ही में सम्पन्न हुए 10 वें प्रो कबड्डी लीग के एक टीम पटना पाइरेट्स की मुख्य प्रायोजक भी रही है । आईपीएल क्रिकेट के बाद कबड्डी लीग देश में दूसरा सबसे ज्यादा देखा और पसंद किया जाने वाला खेल है । यूं तो लड़कों के लिए कई तरह के लीग मैच होते रहे हैं मगर लड़कियों के लिए कबड्डी में कहीं भी देश में आईपील की तरह कोई लीग नहीं होता है । बिहार की बेटियों के अंदर इस खेल की प्रतिभा और क्षमता को तलाशने और दुनिया के सामने उसको लाने के उद्देश्य से पहली बार बिहार में लड़कियों के लिए कबड्डी लीग कराने की परिकल्पना की गई । जिस तरह खेल में एक टीम वर्क के साथ ही सफलता पाई जा सकती है उसी तरह खेल के किसी भी आयोजन को इससे जुड़े सभी लोगों के आपसी तालमेल और टीम वर्क के बिना कभी सफल नहीं बनाया जा सकता है । 

बिहार वुमेन कबड्डी लीग" की परिकल्पना को मूर्तरूप देने की प्रक्रिया में खेल विभाग के प्रधान सचिव बी. राजेंदर, महिला विकास निगम की प्रबंध निदेशक और सचिव बन्दना प्रेयषी, पर्यटन विकास निगम के सचिव अभय सिंह , बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवीन्द्रण शंकरण ,निदेशक पंकज कुमार राज के साथ राज्य के तमाम जिला खेल अधिकारियों ,प्रशिक्षकों ,खेल संघों के साथ खेल प्राधिकरण से जुड़े कर्मचारियों केआपसी तालमेल के साथ समयबद्ध सामूहिक प्रयास और सहयोग का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है । 

खिलाड़ियों और टीम के चयन को लेकर श्री शंकरण ने बताया कि यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है कि प्रतिष्ठित ध्यानचंद पुरस्कार से सम्मानित 2010 एशियन गेम्स में खिलाड़ी के रुप में स्वर्ण पदक विजेता तथा 2022 के एशियन गेम्स में भारतीय महिला टीम की प्रशिक्षक के रूप में स्वर्ण पदक विजेता वर्तमान भारतीय महिला टीम की प्रशिक्षक कविता सेल्वाराज जी के मार्गदर्शन में 480 खिलाड़ियों में से क्षमता और प्रतिभा के आधार पर 96 खिलाड़ियों का चयन किया गया और कविता जी की देख रेख में ही 15 दिनों के प्रशिक्षण शिविर में खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया गया । 96 खिलाड़ियों को 6 टीमों में बराबर बराबर बांटा गया तथा पारदर्शी लॉटरी के द्वारा प्रायोजकों और प्रशिक्षकों को इन टीमों की जिम्मेदारी दी गई । यह भी सुनिश्चित किया गया कि प्रत्येक टीम में एक महिला प्रशिक्षक या सहायक प्रशिक्षक जरूर हो । इस पूरी प्रतियोगिता की टूर्नामेंट डायरेक्टर कविता जी ही हैं ,इससे ही प्रतियोगिता और चयनित खिलाड़ियों के स्तर का अंदाजा लगाया जा सकता है । 

10 से 16 जून तक रोज 6 मैच खेले जाएंगे ,हर टीम प्रतिदिन दो मैच खेलेगी ,कुल 34 मैच होंगे । मैच सुबह 7 बजे से 10 बजे तक तथा शाम 6 बजे से 9 बजे तक होंगे तथा दर्शकों से मैच देखने के लिए कोई शुल्क या टिकट नहीं लिया जाएगा । 

खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए इन छह टीमों को सरकारी निगमों तथा प्राइवेट संस्थानों द्वारा प्रायोजित किया गया है जैसे :- वुमन डेवलोपमेंट कॉरपोरेशन -सीतामढ़ी सेंटीनेल्स , बिहार टूरिज़्म- पटना पेलिकंस , एपीआर ऑटोमोबाइल्स - मगध वरियर्स, माइक्रो फाइनैन्स बैंक सीडॉट - नालंदा निंजास, निनीति हॉस्पिटल -सारण स्ट्राइकर्स, परिवर्तन - सीवान टाइटेंस । भले ही प्रायोजक और टीम की सुविधानुसार टीम का नाम अलग अलग जिलों के नाम पर है लेकिन हर टीम में बिहार के विभिन्न जिलों की खिलाड़ी हैं । 

श्री शंकरण ने आगे कहा कि इस कबड्डी लीग को ना सिर्फ वृहत स्तर पर प्रचारित प्रसारित करने की समुचित व्यवस्था की गई है बल्कि खिलाड़ियों और टीम के उत्साहवर्धन के लिए सभी टीमों को अलग जर्सी और अलग टीम लोगों के साथ सुसज्जित किया गया है ।‘युवा’ संस्था ने स्वतः निशुल्क इस लीग के लाइव टेलकास्ट करने की जिम्मेदारी ली है । इस लीग की विजेता टीमों को ट्रॉफी, मेडल और सर्टिफिकेट के अलावा नकद इनाम देने की भी व्यवस्था की गई है। विजेता टीम को 1 50,000/-, उप विजेता को 1,00,000/-तथा तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को भी 50,000/- का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। 

संवाददाताओं के साथ बातचीत में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण के अलावा सभी टीम के कोच , सहायक कोच और कप्तान भी उपस्थित रहे ।

0 Response to "बिहार में पहली बार होने जा रहा महिला कबड्डी का महासंग्राम -बिहार की बेटियों का दिखेगा दम "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article