- बिहार में पहली बार आयोजित  'बिहार स्टेट यूथ लीग 2024' का हुआ भव्य समापन

- बिहार में पहली बार आयोजित 'बिहार स्टेट यूथ लीग 2024' का हुआ भव्य समापन


- बिहार राज्य खेल प्राधिकरण की टीम  बीएसएसए बनी अंडर 15 और अंडर 17 चैंपियन 

- मुख्य अतिथि के रूप में खेल विभाग ,बिहार सरकार के प्रधान सचिव श्री बी. राजेंदर  ने विजेता और उप विजेता टीम को दी ट्रॉफी 

- खिलाड़ियों और टीम को ट्रॉफी, मेडल और सर्टिफिकेट के अलावा पहली बार नकद पुरस्कार भी मिला। 

- अंडर 15 में 6 और अंडर 17 में 11  फुटबॉल टीम सहित  कुल 13 टीमें  ले रहीं थीं हिस्सा । कुछ टीम दोनों आयुवर्ग में शामिल थीं शामिल 

- 21 मई से 2 जून तक तक चला लीग मैच  

- अंडर 15 के मैच मनोज कमालिया स्टेडियम ,पटना सिटी में तथा अंडर 17 के मैच पाटलिपुत्र खेल परिसर में खेले गए  

- बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा राज्य में पहली बार किया गया  बिहार स्टेट यूथ लीग का आयोजन , प्राधिकरण की टीम भी ले रही थी  इसमें हिस्सा । 


पटना ,2 जून 2024 :-  बिहार  में पहली बार होने वाले फुटबॉल के  'बिहार स्टेट यूथ लीग 2024' का आज, पाटलिपुत्र खेल परिसर में आज बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण की उपस्थिति में मुख्य अतिथि श्री बी. राजेंदर ,प्रधान सचिव, खेल विभाग बिहार सरकार द्वारा विजेता और उप विजेता टीम के खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रदान करने के साथ समापन हुआ। सभी खिलाड़ियों को मेडल और सर्टिफिकेट के साथ  नकद पुरस्कार भी दिया गया। दोनों आयुवर्ग में विजेता टीम को एल लाख और उप विजेता टीम को पचास हजार रुपए दिए गए। 

खिलाड़ियों को ट्रॉफी और मेडल देकर प्रोत्साहित करते हुए मुख्य अतिथि श्री बी. राजेंदर ने कहा कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के दिशानिर्देश और संरक्षण में बिहार में खेल निरंतर नई ऊंचाईयों को छू रहा है। आज भी जो खिलाड़ी जीते और जो उप विजेता रहे दोनों को बधाई भविष्य की अशेष शुभकामनाएं। खेल भावना के साथ निरंतर प्रयास से ही कोई टीम या खिलाड़ी बेहतर कर सकता है। 

आज अंडर 15 में अल्फा और बीएसएसए के बीच हुए हुए फाइनल मुकाबले में बीएसएसए ने 2-1 से जीत दर्ज कर चैम्पियनशिप अपने नाम कर ली और अंडर 17 में बीएसएसए और पी   एसएफए के बीच हुए फाइनल मुकाबले  बीएसएसए  1-0 से मैच कर चैंपियन बना । 

अंडर 15 बेस्ट स्कोरर और मैन ऑफ मैच का खिताब  बीएसएसए के रितेश कुमार को मिला जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में  कुल 22 गोल किए ,  बेस्ट गोल कीपर  बीएसएसए के श्रवण कुमार बने। 12 गोल करके अंडर 17 के बेस्ट स्कोरर इम्पीरियल फुटबॉल क्लब के महेन्द्र सोरेन रहे  ,  बेस्ट गोल कीपर रहे बीएसएसए के राहुल कुमार जिन्होंने पूरेटूर्नामेंट में एक भी गोल नहीं होने दिया, बेस्ट डिसिप्लीन अवार्ड अंडर 15   बीएसएसए टीम तथा  अंडर 17 में इम्पीरियल फुटबॉल क्लब  को मिला । 

 बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने बताया कि बिहार में पहली बार फुटबॉल के बिहार स्टेट यूथ लीग 2024 का आयोजन किया गया । भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान श्री अभिषेक यादव ने संदेश भिजवाया कि पूरे देश में सिर्फ बिहार मे ही फ्लड लाइट में ये खेल हो रहा है जो बहुत गर्व की बातहै। इसमें अलग अलग फुटबॉल क्लब की कुल 13 टीमें हिस्सा ले रहीं थीं । प्राधिकरण की टीम भी इसमें हिस्सा ले रही थी । अंडर 17 में 11 टीम तथा अंडर 15 में कुल 6 टीम हैं और कुछ टीम दोनों आयु वर्ग में खेल रही है । .यह लीग सिर्फ बालक वर्ग के अंडर 15 और अंडर 17 आयुवर्ग के लिए आयोजित कियागया। 21 मई से 2 जून तक इस लीग का आयोजन किया गया । आगे श्री शंकरण ने बताया कि इस प्रतियोगिता में मेडल, ट्रॉफी, सर्टिफिकेट के अलावा नकद पुरस्कार भी पहली बार खिलाड़ियों और टीम को दिया जा रहा है। अंडर 15 के लीग मैच मनोज कमालिया स्टेडियम ,पटना सिटी में और अंडर 17 के मैच पाटलिपुत्र खेल परिसर में खेले गए और दोनों का फाइनल आज 2 जून को पाटलिपुत्र खेल परिसर में खेला गया ।  आज के परिपेक्ष में बिहार में खेल एक आंदोलन का रूप लेने लगा है और इसलिए यहां हर खेल में बिहार के युवा बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं । इस फुटबॉल लीग से चुने गए प्रतिभावान खिलाड़ी भविष्य में राज्य की ओर से राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलते हुए देखे जा सकते हैं ।

इस लीग में हिस्सा लेने वाली टीमें  थीं :- 1. एफ.एस.एस.ए 2. ए.आर.एम.एफ.ए 3.पी.एस.एफ.ए4. विशाल यूनाइटेड एफ.सी 5. यूरेशिया 6. अल्फा स्पोर्ट्स 7. बी.एस.एस.ए 8. आर.डी.पी.एस 9. कैनाट एफ.सी 10. इंपीरियल एफ.सी 11. ई.यू.एफ.सी  12. पी.एफ.सी 13. रेड हीट एफ.ए 

आज बिहार स्टेट यूथ लीग के फाइनल मैच में खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए मुख्य अतिथि श्री बी राजेंदर ,बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण, खेल विभाग के सहायक निदेशक श्री संजय कुमार बिहार, फुटबॉल एसोसिएशन के सचिव श्री सय्यद इम्तियाज़ हुसैन आदि स्टेडियम में उपस्थित रहे ।

0 Response to " - बिहार में पहली बार आयोजित 'बिहार स्टेट यूथ लीग 2024' का हुआ भव्य समापन "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article