डीएम की अध्यक्षता में एसकेएम में मतदाता जागरूकता संबंधी महत्वपूर्ण बैठक; अर्बन अपैथी दूर करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का किया गया आह्वान

डीएम की अध्यक्षता में एसकेएम में मतदाता जागरूकता संबंधी महत्वपूर्ण बैठक; अर्बन अपैथी दूर करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का किया गया आह्वान

 

नॉक-द-डोर, नो-योर-बूथ तथा कास्ट-योर-वोट जैसे अभियान से किया जा रहा है मतदाताओं को जागरूक

=======================


मतदाताओं को उनके मत का महत्व बताएँ तथा मतदान करने के लिए प्रेरित करेंः डीएम

==========================


जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरे ज़िला में सघन मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल, गाँधी मैदान, पटना में जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना की अध्यक्षता में मतदान प्रतिशत में वृद्धि हेतु मतदाता जागरूकता बैठक का आयोजन किया गया। इसमें लगभग 700 की संख्या में पटना नगर निगम के कर्मियों जैसे सैनिटरी सुपरवाईजर, सैनीटेशन इंस्पेक्टर, नोडल कर्मी, पटना के शहरी क्षेत्रों के विकास मित्रों, सीडीपीओ, बीईओ, एमओ एवं अन्य ने भाग लिया। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी  ने कहा कि स्वीप कोषांग के द्वारा अनेक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत नॉक-द-डोर अभियान पूरे जिला में वृहत रूप से चलाया जा रहा है। इसके माध्यम से स्वीप कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों द्वारा शत-प्रतिशत घरों में जाकर 100% मतदाताओं से संपर्क कर उन्हें बूथ के बारे में भी जानकारी दी जा रही है तथा 1 जून को वोट देने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


जिलाधिकारी  ने कहा कि Knock-the-Door कार्यक्रम के तहत सभी विभाग मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं । स्वीप कोषांग के द्वारा एक स्वीप कैलेंडर का निर्माण किया गया है जिसमें सभी विभाग अनेक गतिविधियां स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत कर रही हैं । इसमें  सेविकाएं अपने पोषक क्षेत्र के सभी घरों में जा रही हैं, पीडीएस डीलर अपने क्षेत्रों में लोगों को मतदान हेतु जागरूक कर रहे हैं, शहरी क्षेत्रों में प्रोपर्टी टैक्स देने वाले लोगों से संपर्क स्थापित करके उन्हें मतदान हेतु प्रेरित किया जा रहा है, नगर निगम के कर्मी शहरी क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं।


जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निगम के माध्यम से चका- चक बूथ की जो अवधारणा है वह सराहनीय है। इसके साथ ही साथ शहरी क्षेत्रों में पिछले चुनावों के मुकाबले इस लोकसभा आम निर्वाचन में महत्वपूर्ण रूप से मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु भी प्रयास किया जा रहा है। इसमें कर्मियों को सघन रूप से मतदाताओं तक पहुँच बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने नगर आयुक्त से आग्रह किया कि नगर निगम के कूड़ा वाहनों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने वाले जिंगल भी चलाया जाए।


जिलाधिकारी ने कहा कि जो मतदाता छूट गए हैं या जानकारी के अभाव में मतदान केंद्र तक नहीं पहुँच पाते हैं उनके पास पहुँचने की आवश्यकता है । मतदाता जागरूकता अभियान में लगे कर्मी मतदाताओं को टाॅल फ्री नंबर 1950 के बारे में बताये, छूटे हुए मतदाताओं को बीएलओ के माध्यम से भी उन्हें सहायता दे सकते हैं तथा  हिन्दी भवन में जो ऑल-वीमेन डेडिकेटेड स्वीप नियंत्रण कक्ष क्रियाशील है उसके माध्यम से भी उनकी जानकारी दुरुस्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत में वृद्धि हेतु एक भी मतदाता न छूटे के ध्येय से जिला प्रशासन हर संभव प्रयास मतदाताओं की सहायता हेतु कर रही है जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या न हो।


जिलाधिकारी ने कहा कि स्वीप कार्यक्रम का ध्येय यह है कि एक-एक मतदाता अपने बूथ के बारे में जानें तथा निष्पक्ष ढंग से बिना किसी भय या प्रलोभन के वोट डालें। जिलाधिकारी ने पटनावासियों से अपील की कि इसबार पटना के हर क्षेत्र में मतदान प्रतिशत का रिकॉर्ड स्थापित करें।

जिलाधिकारी और नगर आयुक्त के द्वारा संयुक्त रूप से चका-चक पटना और स्वीप कार्यक्रम में मतदाताओं की जानकारी दर्ज करने हेतु एक नोट बुक का भी विमोचन किया गया ।


विदित हो कि पटना नगर निगम के अंतर्गत बांकीपुर, कुम्हरार, दीघा तथा पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र आता है। इसके तहत निवास कर रहे परिवारों की संख्या लगभग 3,47,135 है।इसमें नगर निगम के छः अंचलों में लगभग 659 मतदान केंद्र स्थलों पर 1621 मतदान केंद्र अवस्थित हैं। 


*पटना नगर निगम की टीम  घर-घर जाकर आमजन को दिलाएगी 1 जून को मतदान करने की शपथ- नगर आयुक्त*


 कार्यक्रम के दौरान नगर आयुक्त, पटना नगर निगम श्री अनिमेष कुमार पराशर ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में मतदाताओं के बीच पटना नगर निगम द्वारा निरंतर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।  इसी कड़ी में अब *पटना नगर निगम कर्मी आमजन से 1 जून को मतदान में शामिल होने की शपथ दिलाएँगे।* सभी 75 वार्डों को कुल 375 सेक्टर में बाँट कर यह अभियान शुरू किया जा रहा है। *मतदान में पटना का प्रतिशत बढ़ाने के लिए तीन बार टीम द्वारा हर घर तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।* इस अभियान के तहत नगर निगम के कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं जिनमें महिलाओं, सीनियर सिटीजन एवं फर्स्ट टाइम वोटर को विशेष रूप से जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें शपथ दिलाया जाएगा कि वह 1 जून को वोट डालने अवश्य जाएं।  सभी सफाई इंस्पेक्टर एवं नोडल ऑफिसर बूथ की जानकारी लोगों को देंगे। इसके साथ ही *पटना नगर निगम द्वारा डोर टू डोर वाहन में जिंगल, स्मार्ट सिटी के VMD एवं PS सिस्टम के माध्यम से भी जागरूक किया जा रहा है, आने वाले दिनों में पटना नगर निगम द्वारा *इंडियन वोटर्स लीग नामक क्रिकेट टूर्नामेंट के माध्यम से आमजन को जोड़ा जायेगा एवं चुनाव के दिन चकाचक  मतदान केंद्र* की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।


वहीं बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त, पटना श्री तनय सुल्तानिया ने मतदाताओं के बूथ तक न पहुँच पाने के कारणों पर चर्चा करते हुए कहा कि कर्मी Knock-the-Door कार्यक्रम के माध्यम से घर-घर जाकर मतदाताओं के समस्याओं को दूर करने का प्रयास करें। पूरे पटना जिला के मतदान प्रतिशत को राष्ट्रीय औसत तक ले जाने हेतु हम सभी को शहरी क्षेत्रों के मतदान प्रतिशत वृद्धि हेतु मेहनत के साथ काम करने की आवश्यकता है ।


बैठक में उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर, विशिष्ट पदाधिकारी अनुभाजन, अपर नगर आयुक्त, ज़िला जन-संपर्क पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस एवं अन्य ने भी मतदाता जागरूकता अभियान पर प्रकाश डाला।

 

ज़िलाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को उनके मत का महत्व बताएँ तथा मतदान करने के लिए प्रेरित करें।


जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारीगण एवं लोगों को मतदाता जागरूकता हेतु मतदाता शपथ भी दिलाया एवं मतदान में सभी से सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया।

0 Response to " डीएम की अध्यक्षता में एसकेएम में मतदाता जागरूकता संबंधी महत्वपूर्ण बैठक; अर्बन अपैथी दूर करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का किया गया आह्वान"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article