विदेशी मुद्रा विभाग, आरबीआई, पटना ने प्राधिकृत डीलर बैंकों और निर्यातकों के लिए होटल पनाश, पटना में कार्यशाला का आयोजन किया

विदेशी मुद्रा विभाग, आरबीआई, पटना ने प्राधिकृत डीलर बैंकों और निर्यातकों के लिए होटल पनाश, पटना में कार्यशाला का आयोजन किया


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), पटना के विदेशी मुद्रा विभाग ने अधिकृत डीलर बैंकों, निर्यातकों, डाक विभाग और प्रमुख हितधारकों के बीच महयोग को बढ़ावा देने और समझ बढ़ाने के उद्देश्य में एक व्यापक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला 21 मार्च, 2024 को सुबह 11:00 बजे से होटल पनाश, गांधी मैदान, पटना में आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिधित गणमान्य व्यनियों और पेशेवरों की भागीदारी देखी गई।


इस अवसर पर उपस्थित सम्मानित मुख्य अतिथि में निस्र शामिल थेः-


श्री अनिल कुमार, मुख्य डाक महाध्यक्ष, बिहार मर्किल, पटना श्री सुजीत कुमार अरविंद, क्षेत्रीय निदेशक, आरबीआई, पटना


श्री दिनेश कुमार, उप महाप्रबंधक (डीजीएम), आरबीआई, पटना श्री शाहवाज़ आलम, सहायक महाप्रबंधक (एजीएम), आरबीआई, पटना

श्रीमती, उषा झा, अध्यक्ष, बिहार महिला उद्यमी संघ, पटना


सहायक निदेशक (एमएसएमई), पटना


इसके अतिरिक्त, कार्यशाला मे निर्यात क्षेत्र की वृद्धि और विकास में निवेश करने वाले विभिन्न निर्यातकों, बैंकरों, डाक कर्मचारियों और अन्य हितधारकों की भागीदारी को आकर्षित किया।


कार्यशाला के दौरान, श्री अनिल कुमार, मुख्य डाक महाध्यक्ष, विहार मर्कल, पटना ने


प्रतिभागियों को स्वीकार करते हुए और डाक विभाग द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की विविध श्रृंखला पर प्रकाश डालते हुए व्यावहारिक टिप्पणियों दीं। उन्होंने विशेष रूप से निर्यातकों के लिए तैयार की गई डाक घर निर्यात केंद्र (DNK) सेवाओं के महत्व पर जोर दिया और इस बात पर प्रकाश डाला कि ये सेवाएं निर्यात-संबंधित प्रयासों को कैसे प्रभावी ढंग से समर्थन दे सकती हैं।


कार्यशाला ने इंटरैक्टिव सत्रों, आकर्षक चर्चाओं और नेटवर्किंग अवसरों की मुविधा प्रदान की, जिससे हितधारकों को विचारों का आदान-प्रदान करने, अनुभव साझा करने और सहयोग और पारम्परिक विकास के रास्ते तलाशने के लिए एक मंच प्रदान किया गया।


प्रतिभागियों ने हितधारकों के बीच बेहतर समझ और सहयोग को बढ़ावा देने में इसके महत्व का हवाला देते हुए कार्यशाला की सराहना की। उन्होंने विहार के निर्यातकों के लिए ऐसा प्रयाम करने और निर्यात की प्रक्रिया को सरल बनाकर उनका काम आसान बनाने के लिए विहार डाक विभाग के प्रयासों की सराहना की।


कार्यशाला एक सकारात्मक नोट पर संपन्न हुई, जिसमें उपस्थित लोगों ने अपने संबंधित क्षेत्रों में नवाचार और दक्षता बढ़ाने के लिए प्राप्त ज्ञान का लाभ उठाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।


0 Response to " विदेशी मुद्रा विभाग, आरबीआई, पटना ने प्राधिकृत डीलर बैंकों और निर्यातकों के लिए होटल पनाश, पटना में कार्यशाला का आयोजन किया"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article