*सेक्योर ने दुनिया में सबसे तेजी से बिहार में एक मिलियन स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए*

*सेक्योर ने दुनिया में सबसे तेजी से बिहार में एक मिलियन स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए*


पटना, 14 मार्च 2024: ऊर्जा कौशल की जरूरतों को पूरा करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी सेक्योर ने नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (एनबीपीडीसीएल) के साथ समझौता कर बिहार में एक मिलियन स्मार्ट प्रीपेड मीटर स्थापित किए हैं. इस पार्टनरशिप से भारत सरकार की डिजिटल इंडिया योजना और रीवैम्प्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) को बढ़ावा मिलने के साथ उपभोक्ताओं को डिजिटल सेवाएं प्रदान कर ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव आ रहा है.  


बिहार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने में अव्वल है और अब तक 29 लाख मीटर लगाए जा चुके हैं. इतनी तेजी के साथ प्रीपेमेंट के साथ स्मार्ट मीटर स्थापित करने वाला वर्तमान में यह इकलौता राज्य है. सेक्योर ने इस पार्टनरशिप के तहत रिकॉर्ड तोड़ने वाली गति से मीटर स्थापित किए हैं और प्रतिदिन 6000 से ज्यादा मीटर लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है. संस्था ने अपनी स्मार्ट प्रीपेड मीटरिंग टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म को ग्रामीण इलाकों में भी स्वीकार्य बनाया है. सेक्योर दुनिया की पहली ऐसी कंपनी है, जिसने बड़े स्तर पर एन-आईओटी का इस्तेमाल स्मार्ट मीटरिंग में किया है और इसकी डाटा सर्विस का स्तर प्रभावी ढंग से 98 फीसदी है.


सेक्योर के ग्रुप सीईओ सुकेत सिंहल ने कहा, एनबीपीडीसीएल के साथ मिलकर 1,000,000 स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाकर हमने साबित किया है कि एएमआईएसपी वितरण व्यवस्था में सुधार लाएगा. बिहार में इतनी बड़ी संख्या में स्मार्ट प्रीपेड मीटर स्थापित होना उपयोगी सेवाओं और ग्रामीण समुदाय को मजबूती प्रदान करने की दिशा में अहम कदम है. इन सबको मिला कर दुनिया में पहली बार भारत में 15 महीने से भी कम समय में 98 फीसदी सेवा स्तर के साथ एक मिलियन डिवाइस एनबी-आईओटी वाले दो क्षेत्रों में लगाए गए हैं, जो 100 फीसदी प्रीपेड और 100 फीसदी पूर्णतः युक्त हैं. सेक्योर भविष्य में भी ऐसी तकनीक मुहैया कराता रहेगा, जो सुनिश्चित करेगा कि एएमआईएसपी निवेश लायक और बिजनेस को बढ़ाने वाला है.         


बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के चेयरमैन कम एमडी (सीएमडी) श्री संजीव हंस (आईएएस) ने कहा, खासकर एक कॉन्सेप्ट के रूप में स्मार्ट प्रीपेड की शुरुआत और फिर बड़े स्तर पर इसको अंगीकार कर बिहार ने ऊर्जा क्षेत्र में बेहतरीन सफलता हासिल की है. इस तकनीक ने उपभोक्ताओं के साथ ही हमारी कंपनियों को भी लाभ पहुंचाया है. इस सारा श्रेय उपभोक्ताओं को जाता है जिन्होंने प्रीपेड मीटर तकनीक को अपनाकर ऊर्जा की दिक्कतों से छुटकारा हासिल कर रहे हैं.


उन्होंने कहा, मैं सेक्योर टीम को 15 महीने के रिकॉर्ड समय में 10 लाख स्मार्ट मीटर स्थापित कर एक बड़ा लक्ष्य हासिल करने की बधाई देता हूं. मैं अपनी टीम का उत्साह देखकर खुश हूं और एनबीपीडीसीएल टीम को उनकी सभी कोशिशों के लिए बधाई देता हूं.


एनबीपीडीसीएल ने सेक्योर की सहायता से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाकर सफलतापूर्वक उपभोक्ता सेवाओं का स्तर बढ़ाया है, वित्तीय प्रदर्शन में सुधार आया है, घाटा कम हुआ है और राजस्व संग्रह बढ़ा है. सेक्योर लगातार तकनीक नवीनीकरण की दिशा में अथक परिश्रम कर रही है पूरे भारत में एडवांस्ड मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज प्रोवाइडर्स (एएमआईएसपी) के विस्तार की सुविधा दे रही है.

0 Response to " *सेक्योर ने दुनिया में सबसे तेजी से बिहार में एक मिलियन स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article