*भारत सरकार डब्लू टी ओ से बाहर आओ* किसान नारा लगा रहे थे।

*भारत सरकार डब्लू टी ओ से बाहर आओ* किसान नारा लगा रहे थे।


*संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान संगठनों ने देश व्यापी कार्यक्रम के तहत पटना के जीपीओ गोलंबर से प्रतिवाद मार्च आयोजित कर बुद्ध स्मृति पार्क के पास डब्लू टी ओ का पुतला फूंका*


पटना ,  26 फरवरी 2024

      आज संयुक्त किसान मोर्चा के देश व्यापी आह्वाहन पर पटना के जीपीओ गोलंबर पर संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान संगठनों के नेतृत्व में सैंकड़ों किसान जमा हुए और वहां से डब्लू टी ओ के पुतला लिए हुए प्रतिवाद मार्च करते हुए ,भारत सरकार डब्लू टी ओ से बाहर आओ ! डब्लू टी ओ मुर्दाबाद ! के नारा लगाते हुए बुद्ध स्मृति पार्क पहुंचा जहां डब्लू टी ओ का पुतला फूंका ।

     मौके पर एक छोटी सभा हुई जिसकी अध्यक्षता किसान महासभा के राज्य सचिव कॉमरेड उमेश सिंह ने किया और संचालन ए आई के एस (जमाल रोड) के संयुक्त सचिव कॉमरेड सोनेलाल प्रसाद ने किया।

     सभा में वक्ताओं ने कहा कि किसानो और मजदूरों को तबाह करने वाली संस्था डब्लू टी ओ का आबू धावी में 13 वा बैठक हो रहा है इसलिए संयुक्त किसान मोर्चा आज देश भर में प्रतिवाद मार्च आयोजित कर डब्लू टी ओ का पुतला दहन कर रहे हैं। वक्ताओं का कहना था कि कृषि व्यापार को डब्लू टी ओ के दायरे से बाहर करना होगा क्योंकि दुनियां के खाद्य सुरक्षा के लिए यह बेहद जरूरी है चुकी दुनियां में और भारत में खाद्य सुरक्षा डब्लू टी ओ के नीतियों के कारण ही बढ़ा है। वक्ताओं का कहना था कि डब्लू टी ओ के कृषि संबंधी पीस क्लॉज को स्थाई करना होगा, इसके न होने से एम एस पी पर फसलों की खरीद और अपने नागरिकों के भोजन के अधिकार की रक्षा के सरकारों के दायित्व पर रोक लगाती है। यही नहीं मछुआरों, डेयरी व कुक्कट पालन से जुड़े लोगों को अपनी आजीविका को टिकाने के लिए सब्सिडी के प्रावधान पर भी रोक लगाने की बात डब्लू टी ओ करता है ।

वक्ताओं ने कहा कि कारपोरेटीकरण और निजीकरण डब्लू टी ओ की ही नीति है जिससे भारत में सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र और प्राकृतिक संशाधनों की कारपोरेट लूट से देश में बढ़ रहे आजीविका संकट के लिए भी  यही जिम्मेवार है । इसलिए भारत को डब्लू टी ओ से बाहर आए बगैर देश के किसानो मजदूरों का कल्याण संभव नहीं है और न ही वे संकट से बाहर निकल पाएंगे । इसलिए भारत को हर हाल में डब्लू टी ओ से बाहर आना ही होगा अन्यथा किसानो के कोपभाजन का शिकार सरकारें होंगी ही ।

 सभा को अखिल भारतीय किसान महासभा के राज्य सह सचिव कॉमरेड  राजेंद्र पटेल, के डी यादव, किसान सभा जमाल रोड के शिव कुमार विधार्थी, ए आई के के एम एस के इंद्रदेव राय, के के यू के मनोज कुमार , किसान मजदूर नौजवान मोर्चा के कल्लू सिंह , जय किसान आंदोलन के ऋषि आनंद ,समर्थन करने आए सीटू नेता गणेश शंकर सिंह,ए आई यू टी यू सी के सूर्यकर जितेंद्र ने संबोधित किया।

कार्यक्रम में शामिल प्रमुख नेताओं में जल्ला किसान संघर्ष समिति से शंभू नाथ मेहता, सुरेश प्रसाद, अखिल भारतीय किसान महासभा से कृपा नारायण सिंह, मंगल यादव, श्री भगवान सिंह,कमलेश कुमार, सत्यनारायण बर्मा,निरंजन बर्मा, राजेश प्रसाद गुप्ता,विजय प्रसाद,दिलीप ओझा,आनंद प्रसाद, किसान सभा से राजेश्वर प्रसाद,किसान मजदूर से रविंदर कुमार ,जवाहर प्रसाद, ए आई के के एम एस से अनामिका कुमारी, अमलेश कुमार, आदित्य रोशन,ललन कुमार, जय किसान आंदोलन से अनूप कुमार के साथ ही सभी संगठनों से दर्जनों किसान नेता व कार्यकर्ता कार्यक्रम में शामिल थे।

    

0 Response to " *भारत सरकार डब्लू टी ओ से बाहर आओ* किसान नारा लगा रहे थे।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article