आज जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुस्कार से पुरस्कृत बालक मो० हुसैन को सम्मानित किया गया

आज जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुस्कार से पुरस्कृत बालक मो० हुसैन को सम्मानित किया गया


 आज जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुस्कार से पुरस्कृत बालक मो० हुसैन को सम्मानित किया गया ।  यह पुरस्कार 05 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को छह श्रेणियों - कला और संस्कृति, वीरता, नवाचार, शैक्षिक, समाज सेवा और खेल में उत्कृष्टता के लिए प्रदान किया जाता है । मो० हुसैन को कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में दिए गये महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें वर्ष 2024 में भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से समानित किया गया है । मो० हुसैन को प्राप्त उक्त सम्मान से बिहार सरकार के साथ साथ जिला प्रशासन ,पटना के गौरव में उत्तरोत्त्तर वृद्धि हुई है । 


पत्थर की मस्जिद के पास रहने वाले 17 वर्षीय मो. हुसैन कचरे और प्राकृतिक चीजों को मिलकर खिलौना बनाते हैं । इनके पिता फाईल बाईनडिंग का काम करते हैं तथा माता सिलाई का काम करती हैं ।

मो. हुसैन बिहार राज्य के जिज्ञासु हस्तशिल्प बाल कलाकार हैं, ये हस्तशिल्प का प्रशिक्षण विगत 6 वर्षों से शिक्षा विभाग बिहार सरकार द्वारा संचालित किलकारी बिहार बाल भवन में प्राप्त कर रहे हैं । किलकारी द्वारा आयोजित समर कैंप में अन्य राज्यों से आये विशेषज्ञों द्वारा कार्यशाला के माध्यम से जुट कला, काष्ट कला,सुजनी वर्क, पोलिगेमी वर्क, पेपर मेसी वर्क, सिक्की आर्ट, 3D ओर्गेमी वर्क के बारीकियों को सीखा है । राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित हस्तशिल्प प्रतियोगिता में वेस्ट मटेरियल, प्राकृतिक सामाग्रियों एवं आस पास के अनुपयोगी वस्तुओं से बने कलाओं का प्रदर्शन किया है । वर्ष 2018-19 में संस्कृति स्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र, नई दिल्ली संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार से हस्तशिल्प कला से छात्रवृति भी प्राप्त किए हैं। वर्ष 2021 में आजादी के अमृत महोत्सव में ऑनलाइन राष्ट्रीय रंगोली प्रतियोगिता में अपने कला का प्रदर्शन कर चुके हैं, वर्ष 2022 में NCRT नई दिल्ली, भारत सरकार द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कला उत्सव प्रतियोगिता में पूरे भारत से आये प्रतिभागियों में स्वदेशी खिलौनों में बिहार के लिए प्रथम स्थान प्राप्त कर गोल्ड मैडल हासिल किया है ।



वर्ष 2023 में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में अपने स्वदेशी खिलौनों को माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के समक्ष प्रदर्शित किया है । वर्तमान में मो० हुसैन 12वीं कक्षा में साइंस विषय से intermediate का परीक्षा दी है,पढाई के साथ किलकारी बिहार बाल भवन में हस्तशिल्प का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं । अपने घर के आप पास के बच्चों एवं स्लम के बच्चों को हस्तकला एवं चित्रकला इत्यादि भी सिखाते हैं । हस्तशिल्प कला से यह NID विश्वविद्यालय से खिलौना डिज़ाइन की पढाई कर विलुप्त एवं नए स्वदेशी खिलौनों का निर्माण करने का सपना रखते हैं ।


इस हेतु जिला प्रशासन, पटना उन्हें सम्मानित करने के साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना करती है।

0 Response to " आज जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुस्कार से पुरस्कृत बालक मो० हुसैन को सम्मानित किया गया"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article