पटना में आयोजित राज्य स्तरीय युवा उत्सव का राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने किया उद्घाटन

पटना में आयोजित राज्य स्तरीय युवा उत्सव का राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने किया उद्घाटन


 देश निर्माण में युवाओं का योगदान सबसे महत्वपूर्ण -  राज्यपाल


पटना 31.01.2024 


युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केंद्र संगठन, बिहार के तत्वाधान में दो दिवसीय राज्य स्तरीय युवा उत्सव का उद्घाटन बिहार के राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने आज पटना में किया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्री अर्लेकर ने कहा कि युवा देश की शक्ति है और देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री के विज़न को युवा ही पूरा कर सकता है।आज भारत के युवाओं की सोच प्रगतिशील और गतिशील है। देश तभी विकसित राष्ट्र बनेगा जब यहाँ के युवा आत्मनिर्भर बने। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया के वो रोजगार लेने के बजाए रोजगार देने वाले बनें और देश को एक विकसित और आत्मनिर्भर बनाने में योगदान दें। नई शिक्षा नीति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस नीति में आत्मनिर्भरता कि नींव रखी गई है। 

उन्होंने आगे कहा कि देश तभी विकसित और आत्मनिर्भर बनेगा जब भारतीय मुद्रा विश्व स्तर पर मजबूत होगा, हर्ष की बात है के इस दिशा में भारतीय मुद्रा लगातार मजबूत हो रहा है और अब हम ईरान, रूस आदि जैसे देशों के साथ तेल आयात के लिए  भारतीय मुद्रा में लेनदेन कर रहे हैं।     

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीआईबी पटना के अपर महानिदेशक एस के मालवीय ने कहा कि युवा ही इस देश के भविष्य है साथ ही उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन नासिक, महाराष्ट्र में किया गया जिसका आयोजन 12 से 16 जनवरी के बीच में किया गया था 

राष्ट्रीय सेवा योजना की पदाधिकारी डॉ हिना रानी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना एवं नेहरू युवा केंद्र संगठन मिलकर युवाओं के विकास के लिए लगातार कार्य करते आ रहे हैं ।

इस अवसर पर पांच प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया जिसमें - चित्रकला प्रतियोगिता, कविता लेखन, भाषण प्रतियोगिता, फोटोग्राफी प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल है। उक्त सभी प्रतियोगिताओं में बिहार राज्य के सभी 38 जिलों से चयनित लगभग 650+ प्रतिभागियों ने भाग लिया। 

इस अवसर पर राज्यपाल ने केन्द्रीय संचार ब्युरो द्वारा आयोजित हमारा संकल्प विकसित भारत विषय पर चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन एवं अवलोकन किया। 

इस से पहले नेहरू युवा केंद्र संगठन के राज्य निदेशक श्री अंशुमन प्रसाद दास द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत एवं सम्मान किया गया और कार्यक्रम की रूप रेखा बताई गई।

धन्यवाद ज्ञापन नेहरू युवा केंद्र संगठन पटना के जिला युवा अधिकारी पामीर सिंह द्वारा दिया गया। कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र संगठन बिहार के सभी जिला युवा अधिकारी लेखा एवं कार्यक्रम सहायक और अन्य कर्मचारियों की मौजूदगी और सहयोग रहा।

0 Response to " पटना में आयोजित राज्य स्तरीय युवा उत्सव का राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने किया उद्घाटन "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article