जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में शिक्षा संवाद के सफलतापूर्वक आयोजन हेतु बैठक आयोजित की गई

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में शिक्षा संवाद के सफलतापूर्वक आयोजन हेतु बैठक आयोजित की गई


दिनांक 15.01.2024

===============


जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में शिक्षा संवाद के सफलतापूर्वक आयोजन हेतु बैठक आयोजित की गई। इसमें उप विकास आयुक्त जिला शिक्षा पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी जिला-स्तरीय पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य भी उपस्थित थे। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि सरकार के निदेश के आलोक में जिलान्तर्गत सभी 423 उच्च माध्यमिक विद्यालयों/माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा संवाद का आयोजन हो रहा है। इसके लिए रोस्टर का निर्धारण किया गया है। 22 जनवरी, 2024 तक पूरे जिला में यह सम्पन्न करा लिया जाएगा। विद्यालयवार पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी पदाधिकारी किसी न किसी उच्च माध्यमिक विद्यालय/माध्यमिक विद्यालय में अवश्य शिरकत करेंगे। शिक्षा संवाद में शिक्षा विभाग की लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में छात्रों एवं अभिभावकों को समुचित जानकारी प्रदान की जाएगी ताकि वे और अधिक जागरूक हों और योजनाओं का का लाभ उठाएँ। डीएम डॉ. सिंह ने निदेश दिया कि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी समन्वयक का कार्य करेंगे तथा विद्यालय प्रधानाध्यापकों के माध्यम से शिक्षा संवाद कार्यक्रम हेतु विधिवत प्रबंध करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर न्यूनतम आधारभूत सुविधाएँ सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि अभिभावकों एवं विद्यार्थियों के बीच शिक्षा विभाग की योजनाओं से संबंधित पैम्फलेट का वितरण करेंगे। 

जिलाधिकारी द्वारा पदाधिकारियों को शिक्षा संवाद के उद्देश्य एवं आयोजन के संबंध में विस्तार से बताया गया। उन्होंने कहा कि अभिभावकों एवं विद्यार्थियों को शिक्षा संवाद में प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा एवं अवसर की उपलब्धता पर एक-एक कर बताया जाए। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि अभिभावकों एवं विद्यार्थियों से फीडबैक/सुझाव प्राप्त की जाए जिसे जिला शिक्षा पदाधिकारी के स्तर से संकलित किया जाएगा। प्रशासन द्वारा इस पर जनहित में नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 


डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि निम्नलिखित योजनाओं का उल्लेख विस्तारपूर्वक शिक्षा संवाद कार्यक्रम में किया जाएः-


I. मुख्यमंत्री बालिका साईकिल योजना,


II. मुख्यमंत्री बालक साईकिल योजना,


III. मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना,


IV. मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना

(क) माध्यमिक स्तर, (ख) उच्च माध्यमिक स्तर, (ग) स्नातक स्तर


V. बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना,


VI. मुख्यमंत्री प्रोत्साहन/छात्रवृत्ति योजना,


VII प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना,


VIII पोस्ट मट्रिक छात्रवृत्ति योजना,


IX बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना


डीएम डॉ. सिंह ने कहा कहा कि उपर्युक्त योजनाओं के अतिरिक्त जन-कल्याण की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में भी लोगों को बताया जाए।


जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा संवाद का कार्यक्रम निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाना है। अतः सभी संबंधित पदाधिकारी शिक्षा संवाद का सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर आयोजन सुनिश्चित करेंगे। 


0 Response to " जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में शिक्षा संवाद के सफलतापूर्वक आयोजन हेतु बैठक आयोजित की गई"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article