*यूथ हॉस्टल्स एशोसिएशन देश को एकसूत्र में पिरोता है : राज्यपाल*

*यूथ हॉस्टल्स एशोसिएशन देश को एकसूत्र में पिरोता है : राज्यपाल*


जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना (राजगीर), 29 दिसम्बर ::


बिहार के राज्यपाल सह यूथ हॉस्टल्स एशोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय राजेंद्र अर्केकर ने कहा कि देश और विदेशों में स्थापित यूथ हॉस्टल्स एशोसिएशन, देश को एक सूत्र में पिरोने का काम कर रही है।  उन्होंने यह बातें यूथ हॉस्टल्स एशोसिएशन ऑफ इंडिया, बिहार राज्य शाखा की ओर से बिहार के तीर्थ एवं पर्यटन स्थल राजगीर, नालंदा और गया में चार दिवसीय (24-27 दिसम्बर,23), आयोजित राष्ट्रीय स्तर फैमिली कैंप के राजगीर कन्वेंशन सेंटर में अपने उद्घाटन संबोधन में कहा।  माननीय राज्यपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्लोगन, एक भारत,श्रेष्ठ भारत, का जिक्र करते हुए कहा कि,जब जब हम एक हुए,तब तब हम श्रेष्ठ हुए हैं। यूथ हॉस्टल्स एशोसिएशन इस उद्देश्य और संदेश के साथ देश को एकता के धागे में पिरोने को लेकर

इस तरह के आयोजन विभिन्न प्रदेशों में आयोजित करते रहते हैं।  हम सबों को अपने देश के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, समृद्धि, परंपरा और विरासत पर गर्व है। इस तरह के कार्यक्रमों से विभिन्न प्रदेशों के रहन सहन,खानपान, रीति-रिवाज, वेशभूषा, सांस्कृतिक विरासतों आदि को समझने जानने का अवसर मिलता है। जिस से हम सबों में एकता की भावना पैदा होती है। 


इसी संदर्भ में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुए संवादों का जिक्र करते हुए बताया कि जब हम बिहार के राज्यपाल के रूप में शपथ लेने के बाद, दिल्ली में प्रधानमंत्री से मिलने गया, जैसे ही हम कमरा में अंदर गए, जाते ही उहोंने मुझे से कहा, आईए - आईए बिहारी बाबू। जब कि वो जानते हैं कि मैं गोवा का हूं। प्रधानमंत्री जी के कहने का अर्थ यही था कि जब आप बिहार में राज्यपाल बन कर बिहार गए हैं तो अब बिहारी बाबू ही बन कर वहां रहना है । गोवा बाला बन कर नहीं। हम भी जब से बिहार का राज्यपाल बनकर यहां आया हूं, तब से राजपाल भवन में बैठे रहने के बजाय, बिहार की रहन सहन, खानपान, रीति रिवाजों, बोल चाल की भाषाओं, वेशभूषा, तीर्थ और पर्यटन स्थानों पर जा कर इसे समझने और जानने का प्रयास लगातार कर रहा हूं।

अंत  में उन्होंने कहा कि बिहार के राज्यपाल और यूथ हॉस्टल्स एशोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते देश हित में आयोजित इस आयोजन के लिए बिहार राज्य शाखा के पदाधिकारियों  के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों से आए सदस्यों, आयोजन में  किसी तरह का भी सहयोग करने वाले प्रशासन को भी धन्यवाद देता हूं।


इस से पहले पूर्व सांसद अरुण कुमार ने कहा  इस आयोजन से देश की एकता और अखंडता की भावना को मजबूत करने में यूथ हॉस्टल्स की अहम भूमिका का निर्वहन कर रही है। बिहार राज्य शाखा के प्रदेश अध्यक्ष मोहन कुमार ने कहा कि अपने गौरवशाली इतिहास के कारण ही आज बिहार, विभिन्नताओं के लिए जाना जाता है।


इस अवसर पर माननीय राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने वर्ष 2023.में पूर्णियां यूनिट को उत्कृष्ट योगदान के लिए यूनिट के अध्यक्ष अजय सिंह और चेयरमैन सिद्धार्थ प्रताप ऊर्फ ऋषि को मेमेंटो दे कर सम्मानित किए। जिसे पूर्णियां । वहीं  माननीय  राज्यपाल महोदय को भी विभिन्न राज्यों से आए  राज्य शाखा के पदाधिकारियों ने भी अपने अपने राज्यों के अंगवस्त्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किए।


इस अवसर पर मंच पर बिहार एशोसिएशन के संरक्षक व पूर्व सांसद अरुण कुमार, राज्य शाखा के प्रदेश अध्यक्ष मोहन कुमार, प्रदेश उपाध्यक्ष सुधीर मधुकर,चेयरमैन के एन भारत, संतोष भारत, सिद्धार्थ प्रताप मौजूद थे।


इस राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित फैमिली कैंप में दिल्ली, बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड, बिहार, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि के 112 सदस्य शामिल हुए। 


कार्यक्रम का संचालन,भोजपुर ईकाई के चेयरपर्सन अर्चना सिंह ने की।

पिछले चार दिनों में विभिन्न राज्यों से आए फैमिली के सदस्यों को राजगीर, नालंदा और बोधगया स्थित तीर्थ और पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया गया । साथ ही साथ मनोरंजन के लिए राजगीर के सागर इन होटल में प्रति दिन शाम को,विभिन्न तरह के गेम  और सांस्कृतिक कार्यकर्मों का भी आयोजन किया गया।


इस आयोजन में बिहार राज्य शाखा के प्रदेश अध्यक्ष मोहन कुमार,उपाध्यक्ष सुधीर मधुकर,चेयरमैन के एन भारत, सचिव ए के बोस, कोषाध्यक्ष प्रियेष रंजन के अलावा पूर्णिया यूनिट के अध्यक्ष अजय सिंह, उपाध्यक्ष मो एम  एच रहमान ,चेयरमैन सिद्धार्थ प्रताप और सोनाली चक्रवर्ती,आम्रपाली की चेयरपर्सन संतोष भारत,पाटलिपुत्र यूनिट की सचिव डा. नम्रता आनंद, भागलपुर के चेयरमैन स्वदेश बनर्जी, आरा की चेयरपर्सन अर्चना सिंह, शाहाबाद के चेयरमैन रमाकांत सिन्हा, कटिहार यूनिट के सचिव सुभाष झा आदि ने महत्वपूर्ण योगदान किया है।

                    

0 Response to " *यूथ हॉस्टल्स एशोसिएशन देश को एकसूत्र में पिरोता है : राज्यपाल* "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article