आयुक्त की अध्यक्षता में प्रमंडल-स्तरीय खनन कार्यबल की बैठक का आयोजन हुआ

आयुक्त की अध्यक्षता में प्रमंडल-स्तरीय खनन कार्यबल की बैठक का आयोजन हुआ


अंतर्जिला एवं अंतर्प्रमंडलीय समन्वय की आवश्यकता पर आयुक्त ने दिया बल

-------------------------------


यातायात प्रबंधन तथा विधि-व्यवस्था संधारण में अवैध खनन बड़ी समस्या; इस पर सख्ती से रोक लगाने का आयुक्त ने दिया निदेश

---------------------------------------


पटना, मंगलवार, 05 दिसम्बर, 2023ः आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री कुमार रवि की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में आज प्रमंडल-स्तरीय खनन कार्यबल की बैठक हुई। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसमें सीमावर्ती प्रमंडलों यथा सारण, तिरहुत, दरभंगा, मुंगेर तथा मगध प्रमंडल के प्रमंडलीय आयुक्त, संबंधित पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, पटना प्रमंडल अन्तर्गत सभी जिलों के समाहर्ता, वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक, वन प्रमंडल पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी एवं अन्य भी उपस्थित थे। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि अवैध खनन पर रोक लगाना अनिवार्य है। यह यातायात प्रबंधन तथा विधि-व्यवस्था संधारण में एक बड़ी समस्या उभर कर आती है। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि पटना प्रमंडल की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए अवैध खनन एवं परिचालन पर नियंत्रण के लिए प्रमंडल अन्तर्गत जिलों के बीच समन्वय की आवश्यकता है। साथ ही अन्य प्रमंडल स्थित सीमावर्ती जिलों के साथ भी लगातार समन्वय आवश्यक है। उन्होंने अन्तर्जिला समन्वय सुनिश्चित करने के साथ ही विभिन्न हितधारकों (स्टेकहोल्डर्स) यथा प्रशासन, पुलिस, खनन, परिवहन, वन एवं राजस्व के पदाधिकारियों के बीच सुदृढ़ समन्वय स्थापित रखने का निदेश दिया। उन्होंने पटना प्रमंडल अंतर्गत सभी जिलों के समाहर्ता को सीमावर्ती जिलों के जिला पदाधिकारियों के साथ समन्वय कर अवैध खनन, बालू ओवरलोडिंग तथा वाहनों के अवैध परिचालन पर सख्ती से रोक लगाने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला परिवहन पदाधिकारियों, अनुमंडल पदाधिकारियों, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, जिला खनन पदाधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों को सजग, तत्पर तथा प्रतिबद्ध रहना होगा। अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण के विरूद्ध नियमित तौर पर सघन छापामारी अभियान चलाएँ। समय-समय पर स्पेशल ड्राईव चलाएँ। उच्च तकनीकों का इस्तेमाल करें। अवैध माइनिंग और परिचालन पर रोक लगाने के लिए हाईटेक बोट का प्रयोग करें। ड्रोन के माध्यम से निगरानी करें। अवैध बालू उत्खनन करने वालों को चिन्हित कर विधिसम्मत कठोर कार्रवाई करें।


बैठक में सभी प्रमंडलीय आयुक्तों तथा पुलिस महानिरीक्षकों, पुलिस उप महानिरीक्षक द्वारा अपना-अपना सुझाव दिया गया। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि इन सुझावों पर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।  


आयुक्त श्री रवि द्वारा इस बैठक में बिहार खनिज (समानुदान, अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण) नियमावली, 2019 के प्रावधानों के आलोक में कृत कार्रवाई की समीक्षा की गई। प्रमंडल अंतर्गत सभी जिलों में अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण के विरूद्ध अद्यतन प्रगति का जायजा लिया गया। जिला पदाधिकारियों द्वारा आयुक्त के संज्ञान में लाया गया कि अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण के विरूद्ध नियमित तौर पर कार्रवाई की जाती है।  


प्रमंडल के विभिन्न जिलों से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार 01 अप्रैल, 2023 से नवम्बर, 2023 तक प्रमंडल के सभी जिलों में 3,915 छापेमारी, 820 प्राथमिकी दर्ज, 3,060 वाहन जप्त तथा 5459.81 लाख रुपये की राशि जुर्माना के रूप में वसूली गई।  

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि पटना जिला द्वारा अवैध खनन एवं छापेमारी के विरूद्ध अच्छा कार्य किया जा रहा है। भोजपुर द्वारा भी इनोवेटिव कार्य किया जा रहा है। रोहतास में अवैध खनन रोकने के लिए विशेष ढंग से कार्य किया जा रहा है। अन्य जिलों में भी बेहतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सभी जिला पदाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को निदेश दिया कि अवैध बालू खनन पर हर हाल में रोक लगे। सभी जिला संयुक्त कार्रवाई करें। अनुमंडल पदाधिकारियों तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों के नेतृत्व में विशेष छापेमारी कराएँ।  


आयुक्त श्री रवि ने कहा कि अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई करने की आवश्यकता है। जिलों में संवेदनशील स्थलों/मार्गों पर बालू के अवैध परिवहन और ओवरलोडिंग पर नियंत्रण हेतु स्थायी चेकपोस्ट के अधिष्ठापन के लिए त्वरित कार्रवाई करें।   


आयुक्त श्री रवि ने कहा कि बिहार खनिज (समानुदान, अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण निवारण) नियमावली, 2019 के नियम 74 के तहत अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण की रोकथाम हेतु समाहर्ता की अध्यक्षता में जिला स्तर पर टास्क फोर्स गठित है। इस टास्क फोर्स की बैठक नियमित रूप से किया जाना आवश्यक है। आयुक्त श्री रवि ने सभी जिला पदाधिकारियों को अपने-अपने जिला में जिला-स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक नियमित रूप से आयोजित करने एवं अवैध खनन, परिचालन तथा भण्डारण के विरूद्ध कृत कार्रवाई (थानावार प्राप्त शिकायतों, दर्ज प्राथमिकियों, समर्पित आरोप पत्र तथा दैनिक छापामारी) की समीक्षा करने का निदेश दिया।  


आयुक्त श्री रवि ने कहा कि सभी समाहर्ता/पुलिस अधीक्षक स्थानीय स्तर पर अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण के इनपुट (आसूचना) तंत्र को सुदृढ़ रखें। साथ ही प्राप्त इनपुट पर त्वरित गति से कार्रवाई करें। अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण के विरूद्ध प्रमुख मार्गों/संवेदनशील स्थलों पर योजनाबद्ध तरीके से नियमानुसार कार्रवाई करें।   


0 Response to " आयुक्त की अध्यक्षता में प्रमंडल-स्तरीय खनन कार्यबल की बैठक का आयोजन हुआ"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article