*सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर भारत फाइनल में।- इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद*

*सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर भारत फाइनल में।- इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद*


मुंबई - इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद ने कहा कि मोहम्मद शमी के दम पर भारत वल्ड कप क्रिकेट मैच 2023 फाइनल में पहुंच गया है। मोहम्मद शमी ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के 7 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। सलामी बल्लेबाजों के बाद मोहम्मद शमी ने मिडिल ऑर्डर के दो बल्लेबाजों को एक ही ओवर में चलता कर दिया। 398 चेज करते हुए 5 ओवर में 30 रन के साथ न्यूजीलैंड ने सधी हुई शुरुआत की थी। छठे ओवर में पहली दफा सलामी बल्लेबाजों का सामना मोहम्मद शमी से हुआ। मोहम्मद शमी IPL में डिवॉन कॉन्वे को 3 बार आउट कर चुके थे। मोहम्मद शमी ने छठे ओवर की पहली गेंद राउंड द विकेट आकर फुलर लेंथ की डाली। मोहम्मद शमी का सीम पोजीशन हमेशा की तरह परफेक्ट था। डिवॉन कॉन्वे ने बगैर फीट मूवमेंट के ड्राइव करने का प्रयास किया। बल्ले का किनारा केएल राहुल ने अपने बाएं तरफ गोते लगाते हुए पकड़ लिया। डिवॉन कॉन्वे 15 गेंद खेलकर 13 रन बना सके। न्यूजीलैंड को 30 पर पहला झटका लग गया। मोहम्मद शमी के बारे में अक्सर कहा जाता है कि वह जब भी करते हैं, गुच्छे में शिकार करते हैं। अंदाजा था कि दूसरा सलामी बल्लेबाज भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाएगा। 

इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद ने कहा कि मोहम्मद शमी अपने स्पेल का दूसरा और भारत के लिए आठवां ओवर लेकर तैयार थे। अबकी बारी रचिन रवींद्र की थी। मोहम्मद शमी ने ओवर की चौथी गेंद लाजवाब सीम पोजीशन के साथ आउटसाइड ऑफ राखी। रचिन रवींद्र के पैर भी डिवॉन कॉन्वे की तरह बिल्कुल नहीं हिले। बल्ले का बाहरी किनारा फिर एक बार विकेटकीपर ने पकड़ लिया। रचिन 22 गेंद खेलकर 13 रन बना सके, न्यूजीलैंड को 39 पर दूसरा झटका लग गया। तीसरे विकेट के लिए 148 गेंद पर केन विलियमसन और ग्लेन फिलिप्स के बीच 181 रन की साझेदारी हो चुकी थी। कप्तान रोहित शर्मा ने ब्रेकथ्रू के लिए मोहम्मद शमी को याद किया। मोहम्मद शमी के 33वें ओवर की दूसरी लेंथ बॉल टप्पा खाने के बाद एंगल के साथ अंदर की तरफ आई। केन विलियमसन को लगा कि वह इस गेंद पर डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग की दिशा में बड़ा शॉट खेल सकते हैं। गेंद बल्ले के निचले हिस्से से लगी और इसी शॉट के लिए तैनात सूर्यकुमार यादव के हाथ चली गई। 

केन विलियमसन 73 गेंद पर 69 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। हमने पहले ही कहा है कि मोहम्मद शमी हमेशा एक के साथ दूसरी सफलता भी लाते हैं। मोहम्मद शमी के इसी ओवर की चौथी गेंद पिच्ड आउटसाइड ऑफ थी, जो टप्पा खाने के बाद अंदर की तरफ आई। लेफ्ट हैंडर लैथम गति से बीट हुए और समय पर बल्ला नीचे नहीं ला सके। टॉम लैथम बगैर खाता खोले आउट हो गए। न्यूजीलैंड का स्कोर 220 पर 2 आउट से 220 पर 4 आउट हो गया। डेरिल मिचेल शतक बनाकर खेल रहे थे। मोहम्मद शमी के 46वें ओवर की दूसरी फुलर लेंथ गेंद को डीप मिडविकेट पर तैनात रवींद्र जडेजा के हाथ खेल बैठे। डेरिल मिचेल ने बनाए 134 और न्यूजीलैंड का स्कोर 306 पर 7 आउट। इसी के साथ मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में पंजा खोल दिया। अब मोहम्मद शमी का एक और ओवर बाकी था। 49वें ओवर की दूसरी फुलर लेंथ गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में टिम साऊदी के बल्ले का किनारा केएल राहुल के हाथ चला गया। ओवर की पांचवीं गेंद पर लेग साइड की दिशा में हटकर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास कर रहे लॉकी फर्ग्यूसन के बल्ले का किनारा भी राहुल के दस्तानों में चला गया। मोहम्मद शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 सफलता हासिल की। न्यूजीलैंड 48.5 ओवर में 327 पर आउट हो गया। भारत 70 रन से मैच जीत गया। मोहम्मद शमी के खौफनाक बॉलिंग स्पेल से इण्डिया क्रिकेट टीम की बहुत बड़ी जीत हुई फाइनल मैच जीत की अग्रिम बधाई एवं शुभकामनाएं|

इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद ने कहा कि मोहम्मद शमी मतलब वन मैन आर्मी। मोहम्मद शमी ने अकेले दम पर न्यूजीलैंड को तहस-नहस कर दिया। भारत के 398 के लक्ष्य के सामने न्यूजीलैंड 48.5 ओवर में 327 पर पैक हो गई। 70 रन से मैच हार गई। 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 विकेट मायने रखते हैं। मोहम्मद शमी के बूते भारत 19 नवंबर को फाइनल खेलेगा।    मोहम्मद शमी ने भारत को 70 रन से जीत दिला दी। भारत इतिहास में कभी न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच नहीं जीत पाया था। भारत ने कभी वानखेड़े में भी कोई सेमीफाइनल मैच नहीं जीता था।  मोहम्मद शमी ने 140 करोड़ देशवासियों की फाइनल खेलने की उम्मीदों को कायम रखा। मोहम्मद शमी 6 मैच में 23 विकेट के साथ वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले पहले भारत के गेंदबाज बन गए हैं। मोहम्मद शमी को धमाकेदार प्रदर्शन की मुबारकबाद ।

0 Response to " *सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर भारत फाइनल में।- इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article