एएमयू के ओल्ड बॉयज़ एसोसिएशन बिहार चैप्टर द्वारा  सर सैयद डे का हुआ आयोजन

एएमयू के ओल्ड बॉयज़ एसोसिएशन बिहार चैप्टर द्वारा सर सैयद डे का हुआ आयोजन

 

पटना : 18.10.2023

 

एएमयू ओल्ड बॉयज़ एसोसिएशन बिहार चैप्टर के द्वारा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक एवं दूरदर्शी शिक्षाविद् सर सैयद अहमद खान की स्मृति में सर सैयद डे कार्यक्रम का आयोजन पटना में किया गया।

सर सैयद डे कार्यक्रम की शुरुआत आठवीं कक्षा की छात्रा कहकशां परवीन की कुरान की तिलावत से हुई। मौक़े पर  प्रोफेसर मुनव्वर जहां ने सभी अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत  कराते हुए सर सैयद अहमद खान के जीवन और अलीगढ़ तहरीक पर प्रकाश डाला।

मुख्य अतिथि और बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने सर सैयद को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि सर सैयद एक महान शिक्षाविद थे जिन्होंने समाज में शिक्षा का अलख जगाया। मौके पर अतिथियों में कुलपति सीएनएलयू पटना प्रोफेसर फैजान मुस्तफा, असलम हसन (आईआरएस आयुक्त जीएसटी), सोहेल अख्तर (मुख्य अभियंता, सड़क निर्माण विभाग),  क़मर आलम (मुख्य महाप्रबंधक) बिहार, डॉ दिवेन्दु भूषण (क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग, एम्स पटना के प्रमुख), एडवोकेट जेड.के., शेज़ा नबी, नसरुल होदा खान, एसोसिएशन के अध्यक्ष  अबू रिज़वान सहित सभी वक्ताओं ने सर सैयद के व्यक्तित्व और कृत्तिव पर प्रकाश डाला साथ ही एएमयू के मूल्यों, इसके लोकतांत्रिक चरित्र और परिसर में और बाहर महिलाओं के लिए समान अधिकारों के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। वक्ताओं ने सर सैयद अहमद खान के व्यवहारिक मूल्यों पर ध्यान केंद्रित किया । मौके पर प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों को पुरस्कार प्रदान किए गए ।

एसोसिएशन के महासचिव ने पूर्व अध्यक्ष  हसन,  के एन वार्ष्णेय, आबेदीन साहब सहित विभिन्न व्यक्तियों के योगदान और एसोसिएशन के काम में उनकी महत्वपूर्ण भूमिकाओं की सराहना की। एसएस दिवस पर आयोजित एक अंतरस्कूल निबंध लेखन प्रतियोगिता में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को मुख्य अतिथि देवेश चंद्र ठाकुर द्वारा ट्रॉफी और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। मौके पर प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार प्रमुख व्यक्तियों को प्रदान किए गए, जिनमें कुलपति सीएनएलयू पटना प्रोफेसर फैजान मुस्तफा, असलम हसन (आईआरएस आयुक्त जीएसटी), सोहेल अख्तर (मुख्य अभियंता, सड़क निर्माण विभाग),  क़मर आलम (मुख्य महाप्रबंधक) ,डॉ दिवेन्दु भूषण (क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग, एम्स पटना के प्रमुख) और एडवोकेट जेड.के. को पुरस्कृत किया गया । अतिथियों ने मौके पर पेयामे अलीग सौवेनोर का विमोचन किया। महासचिव मोशीर आलम ने मुख्य अतिथि बिहार विधान परिषद के सभापति  देवेश चंद्र ठाकुर की उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त किया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और सर सैयद अहमद खान के जीवन और संघर्षों के बारे में जानकारी दी। महासचिव मोशीर आलम ने पिछले वर्ष में एसोसिएशन की उपलब्धियों को भी प्रस्तुत किया, जिसमें पूर्व छात्रों के बीच संघ की गतिविधियाँ, धर्मार्थ पहल, निबंध लेखन प्रतियोगिताएं और शैक्षिक आउटरीच शामिल थे।

एसोसिएशन ने विशेष रूप से बिहार रेड क्रॉस सोसाइटी के सहयोग से एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया और दवा वितरण, जांच और फिजियोथेरेपी सत्र की पेशकश करते हुए एक मुफ्त बहु-विशेषता चिकित्सा शिविर प्रदान किया। इसके अलावा, मोशीर आलम ने सर सैयद अहमद खान की 206वीं जयंती के सम्मान में पटना के स्कूलों में निबंध लेखन प्रतियोगिता और लगभग 100 छात्रों और हाफिज छात्रों को भोजन के वितरण पर प्रकाश डालते हुए, अलीगढ़ तहरीक के मूल मूल्यों पर जोर दिया। कार्यक्रम के दौरान महासचिव मोशीर आलम के सर सैयद साक्षरता विद्यालय के लिए भूमि या भवन के प्रस्ताव को स्वीकार किया और एसएस दिवस कार्यक्रम की प्रबंधन टीम की सराहना की। अंत में वरिष्ठ अधिवक्ता मन्नान खान द्वारा सभी उपस्थितजनों एवं अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए समापन भाषण दिया गया। कार्यक्रम का समापन पारंपरिक विश्वविद्यालय तराना और राष्ट्रगान के साथ हुआ।


0 Response to " एएमयू के ओल्ड बॉयज़ एसोसिएशन बिहार चैप्टर द्वारा सर सैयद डे का हुआ आयोजन"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article