माननीय मंत्री] कृषि विभाग द्वारा की गई "किसानों की बात] कृषि मंत्री के साथ" कार्यक्रम में किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधी बात

माननीय मंत्री] कृषि विभाग द्वारा की गई "किसानों की बात] कृषि मंत्री के साथ" कार्यक्रम में किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधी बात


इस कार्यक्रम में प्रत्येक जिला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े किसान 

(दिनांक 13.10.2023) 

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार श्री कुमार सर्वजीत द्वारा आज बामेती, पटना से ‘किसानों की बात, कृषि मंत्री के साथ’ कार्यक्रम के तहत् वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के प्रत्येक जिलों के किसानों से सीधी बात की गई। इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं वेबलिंग से आत्मा योजना के पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसानगण जुड़े थे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग से कृषि विभाग के फेसबुक लाईव, ट्विटर तथा माननीय मंत्री के फेसबुक एवं ट्विटर पर भी किया गया। इस कार्यक्रम में सचिव, कृषि विभाग, बिहार श्री संजय कुमार अग्रवाल के साथ-साथ कृषि निदेशक डॉ॰ आलोक रंजन घोष, उद्यान निदेशक श्री अभिषेक कुमार, अपर निदेशक (शष्य) श्री धनंजय पति त्रिपाठी, निदेशक, भूमि संरक्षण श्री बैंकटेश नारायण सिंह, निदेशक, बामेती श्री आभांशु सी॰ जैन सहित मुख्यालय के वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

इस संवाद कार्यक्रम में मुख्य रूप से किसानों ने अपने सुझाव तथा समस्याओं से माननीय कृषि, मंत्री को अवगत कराया। पटना के किसान ने सुझाव दिया कि विभाग से उपलब्ध कराये जा रहे बीज प्रभेदों का प्रत्यक्षण किसानों के साथ मिलकर प्रखण्ड स्तर पर कराया जाये, ताकि किसानों के माध्यम से गुणवत्ता की परख एवं बीज की उपयोगिता दूसरे किसानों तक पहुँचाया जा सके। माननीय मंत्री ने कहा कि यह सुझाव अच्छा है, चतुर्थ कृषि रोड मैप में बीज उत्पादन प्राथमिकता के आधार पर लिया जा रहा है। किसानों के खेतों में इस का प्रत्यक्षण किया जायेगा। पटना के ही किसान ने मौसम की सटीक जानकारी हेतु पूर्वानुमान उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। इस पर सचिव कृषि ने बताया कि मौसम विज्ञान केन्द्र, पटना द्वारा पंचायत बार चेतावनी जारी की जाती है। इसे अधिकांश किसानों तक पहुँचाने की व्यवस्था विभाग द्वारा किया जा रहा है। सारण के किसान ने कहा कि दलहन एवं तेलहन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है तथा नई पीढ़ी को खेती से जोड़ने के लिए फसल उत्पादन के उपरांत प्रसंस्करण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। माननीय कृषि मंत्री ने बताया कि दलहन, तेलहन तथा मक्का पर विशेष योजनाएँ इसी रबी मौसम से चलाया जा रहा है, जिसमें किसानों को राज्य के वैसे जिलों, जहाँ मक्का का आच्छादन क्षेत्र कम है, वहाँ फसल विविधीकरण योजना के तहत् संकर मक्का का बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य में बड़े पैमाने पर इथेनॉल परियोजनाएँ स्वीकृत की जा रही हैं। इससे मक्का उत्पादक किसानों को लाभ मिलेगा और नई पीढ़ी को खेती से जोड़ा जा सकेगा। मुजफ्फरपुर के किसान ने बैंकों द्वारा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने में उदासीनता बरतने के बारे में बताया। इस पर सचिव, कृषि ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा। दरभंगा के एक किसान ने बताया कि धान और गेहूँ के जगह पर 140-150 दिनों में आलू एवं मक्का की अंतर्वर्ती खेती तथा आलू और टमाटर की खेती करने से ज्यादा फायदा होता है। माननीय कृषि मंत्री ने इसी तरह आत्मा योजना के माध्यम से इसे अन्य किसानों तक प्रचारित करने को कहा। दरभंगा के एक अन्य किसान ने मोटे अनाज का बीज उपलब्ध कराने तथा सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। माननीय मंत्री ने बताया कि चतुर्थ कृषि रोड मैप में मोटे अनाज के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, गया में स्थापित किया जा रहा है, जिससे आने वाले दिनों में किसानों से मोटे/पोषक के बीज सुलभता से उपलब्ध हो पायेगा। बाँका जिला के मशरूम उत्पादक एक महिला किसान ने व्यावासयिक मशरूम उत्पादन में बैंकों द्वारा असहयोग के बारे में माननीय कृषि मंत्री को बताया। उन्होंने बताया कि उनके पास जमीन नहीं है, इस कारण बैंक उन्हें ऋण नहीं दे रहा है। सचिव, कृषि ने बताया कि वंशावली के आधार पर पारिवारिक बँटवारा करने में बहुत कम शुल्क लगता है। सचिव, कृषि ने सहायक निदेशक, उद्यान, बाँका को निदेश दिया कि उक्त महिला किसान को बैंक से ऋण दिलाने में विभाग के स्तर से सहयोग करें। 

मुंगेर मे आत्मा से जुड़ी महिला समूह ने बताया कि उनके समूह के द्वारा मरूआ, बाजरे की खेती की जाती है तथा बिस्कुट बनाया जाता है। बिस्कुट बनाने के लिए उनके समूह को मशीन उपलब्ध कराया जाये। माननीय मंत्री ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने का निदेश दिया। सहरसा जिला के किसान ने कहा कि मखाना मशीन से मात्र 50 प्रतिशत तक ही पॉपिंग हो पाता है, उन्होंने ऐसे पॉपिंग यंत्र उपलब्ध कराने का अनुरोध किया कि 70 प्रतिशत तक लावा बनाया जा सके। 

पूर्णियाँ के एक किसान ने बताया कि उनके द्वारा नारंगी की खेती की जाती है। उनके द्वारा नारंगी के 100 पेड़ लगाये गये, जिसमें प्रति पेड़ दिसम्बर माह में 40-50 किलो नारंगी का उत्पादन होता है। सचिव, कृषि ने पूछा कि क्या उनके पास अन्य किसानों को देने के लिए पौध सामग्री उपलब्ध है ? किसान द्वारा बताया कि उनके द्वारा ग्राफ्टिंग के माध्यम से पौध-रोपन सामग्री तैयार किया जाता है। किसान ने उनके खेत की घेराबंदी हेतु अनुरोध किया गया। माननीय मंत्री, कृषि ने सहायक निदेशक, उद्यान को निदेश दिया कि घेराबंदी करने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाये। सचिव, कृषि ने निदेश दिया कि उद्यान महाविद्यालय, नालंदा के वैज्ञानिकों से किसान द्वारा तैयार किये जा रहे पौध सामग्री को दिखा लिया जाये। जहानाबाद के किसानों ने मनरेगा को किसानी से जोड़ने का अनुरोध किया।

0 Response to " माननीय मंत्री] कृषि विभाग द्वारा की गई "किसानों की बात] कृषि मंत्री के साथ" कार्यक्रम में किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधी बात"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article