डीएम व एसएसपी ने की छठ महापर्व की तैयारी की समीक्षा, सभी एसडीओ, एसडीपीओ एवं सेक्टर पदाधिकारियों से एक-एक कर लिया अद्यतन प्रगति का जायजा

डीएम व एसएसपी ने की छठ महापर्व की तैयारी की समीक्षा, सभी एसडीओ, एसडीपीओ एवं सेक्टर पदाधिकारियों से एक-एक कर लिया अद्यतन प्रगति का जायजा


घाटों पर सभी प्रशासनिक सुविधा सुनिश्चित करने हेतु 21 टीम है सक्रिय

-----------------------------------


सभी एसडीओ एवं एसडीपीओ घाटों का संयुक्त निरीक्षण करेंगेः डीएम व एसएसपी

-----------------------------------


टीम भावना एवं अन्तर्विभागीय समन्वय की आवश्यकता पर डीएम व एसएसपी ने दिया बल

-----------------------------------


विधि-व्यवस्था संधारण सर्वाेच्च प्राथमिकता; उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुदृढ़ सुरक्षा-व्यवस्था एवं सुचारू यातायात-प्रबंधन के लिए सभी पदाधिकारी सजग एवं तत्पर रहेंः डीएम व एसएसपी

-----------------------------------


पटना, मंगलवार, दिनांक 31.10.2023ः जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा ने कहा है कि छठ महापर्व, 2023 के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुदृढ़ सुरक्षा-व्यवस्था एवं सुचारू यातायात-प्रबंधन के लिए सभी पदाधिकारी सजग, सक्रिय एवं तत्पर रहें। अधिकारीद्वय आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में इस विषय पर आयोजित एक बैठक में पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि छठ पर्व लोक आस्था का महापर्व है। बाहर रहने वाले बिहार के निवासी भी बड़ी संख्या में अपने घर आते हैं। श्रद्धालुओं एवं छठव्रतियों की सुविधा के लिए सम्पूर्ण प्रशासनिक तंत्र प्रतिबद्ध है। 

 

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने सभी पदाधिकारियों को दुर्गापूजा, दशहरा एवं रावण वध कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु बधाई दी। अधिकारीद्वय ने कहा कि आप लोगों ने उत्कृष्टतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन किया है तथा आशा है कि आगामी छठ महापर्व का भी हम सभी सफलतापूर्वक आयोजन सुनिश्चित करेंगे। सभी पदाधिकारियों को टीम भावना से काम करना होगा। नगर निकाय, जल संसाधन विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, पुलिस, प्रशासन, विद्युत, भवन निर्माण विभाग, पथ निर्माण, पुल निर्माण, अग्निशमन सहित सभी विभागों के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए तत्परता एवं कुशलतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा। 


आज की इस बैठक में आगामी छठ महापर्व, 2023 के आयोजन हेतु एजेंडावार विस्तृत समीक्षा की गई। छठ घाटों की तैयारी, स्वच्छता, यातायात व्यवस्था, घाटों पर नियंत्रण कक्ष एवं वाचटावर की स्थापना, आपदा प्रबंधन, चिकित्सा व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन, शौचालय, चापाकल एवं यूरिनल की व्यवस्था, विधि-व्यवस्था संधारण सहित विभिन्न बिन्दुओं पर एक-एक कर विस्तार से चर्चा की गई एवं आवश्यक निदेश दिया गया। 


डीएम  डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा द्वारा अनुमंडलवार तैयारियों एवं आवश्यकताओं के बारे में सभी अनुमंडलाधिकारियों तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों से एक-एक कर जानकारी ली गई। साथ ही सभी 21 सेक्टर के दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों से उनके क्षेत्रांतर्गत आवंटित घाटों पर तैयारी की अद्यतन स्थिति का जायजा लिया गया। 

विदित हो कि छठ महापर्व, 2023 के अवसर पर सम्यक तैयारी हेतु घाटों का निरीक्षण, खतरनाक घाटों की पहचान एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित करने हेतु डीएम डॉ. सिंह द्वारा पदाधिकारियों के 21 टीम का गठन किया गया है। इन पदाधिकारियों द्वारा 108 घाटों पर कैम्प किया जा रहा है एवं तैयारियाँ सुनिश्चित की जा रही है।  


डीएम डॉ. सिंह द्वारा छठ महापर्व के आयोजन हेतु उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में त्रि-सदस्यीय छठ पर्व कोषांग का भी गठन किया गया है। यह कोषांग छठ पर्व के अवसर पर छठव्रतियों की सुविधा हेतु घाटों/पहंुच पथों पर किए जाने वाले आवश्यक तैयारियों से सम्बद्ध विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए अपेक्षित कार्यों को ससमय सम्पन्न कराएगा। 


डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि पदाधिकारियों द्वारा जिला अन्तर्गत सभी घाटों का सम्यक निरीक्षण कराया जा रहा है। घाटों पर बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध रहेगी। पुरूष एवं महिला के लिए अलग-अलग शौचालय, स्वच्छ पेयजल की सुविधा, पर्याप्त संख्या में चेंजिंग रूम, छठव्रतियों के ठहरने हेतु यात्री शेड, घाटों के नज़दीक वाहन पार्किंग की सुविधा रहेगी। घाटों की बैरिकेडिंग की जाएगी। घाटों पर जाने के लिए सम्पर्क पथ की अच्छी स्थिति सुनिश्चित की जाएगी। वाच टावर, नियंत्रण कक्ष, ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन किया जाएगा।


डीएम डॉ. सिंह कहा कि घाटों पर सफाई की उतम सुविधा रहेगी। उत्कृष्ट प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। पार्किंग स्थल पर बैरिकेडिंग/ड्रॉप गेट की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने विद्युत कार्यपालक अभियंताओं को घाटों के आस-पास एवं सम्पर्क पथ में अवस्थित विद्युत तारों को व्यवस्थित करने का निदेश दिया। 


डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि सफाई निरीक्षक के नेतृत्व में घाटवार टीम की प्रतिनियुक्ति की गई है।  


डीएम डॉ. सिंह ने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को घाटों पर नियंत्रण कक्ष, वाच टावर, चेंजिंग रूम एवं यात्री शेड की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया। पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को शौचालय, चापाकल एवं यूरिनल की व्यवस्था करने का निदेश दिया गया। 


नगर आयुक्त श्री अनिमेष कुमार पराशर ने कहा कि पटना स्मार्ट सिटी लि. द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्थायी सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन किया गया है। साथ ही पटना नगर निगम द्वारा सभी घाटों एवं रिवरफ्रंट पर अस्थायी सीसीटीवी लगाया जा रहा है। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि इससे भीड़ पर निगरानी रखी जाएगी तथा अचूक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विभिन्न स्थानों पर साईनेज लगा रहेगा। विद्युत विभाग द्वारा घाटों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाएगी। सिविल सर्जन द्वारा पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस, पारा मेडिकल स्टाफ तथा चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। आपदा प्रबंधन कोषांग द्वारा एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। यातायात पुलिस अधीक्षक द्वारा समाचार पत्रों में यातायात प्रबंधन से संबंधित सूचना प्रकाशित की जाएगी। 


डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि इस अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। सिविल डिफेंस के कर्मी भी समुचित ड्रेस में मुस्तैद रहेंगे। 


डीएम डॉ. सिंह ने सभी निर्माण एजेंसियों को निदेश दिया कि छठ पूजा से तीन दिन पहले सभी सड़कों को मोटरेबुल करना सुनिश्चित करें।  


डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि श्रद्धालुओं एवं छठव्रतियों की सुविधा के लिए सभी पदाधिकारी उत्कृष्ट कॉम्युनिकेशन प्लान के साथ मुस्तैद रहेंगे।


इस बैठक में नगर आयुक्त, पटना नगर निगम, पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण, सभी नगर पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, पुलिस अधीक्षक यातायात, सिविल सर्जन, पटना, सभी अपर जिला दंडाधिकारी, अभियंता जल संसाधन विभाग, नगर दंडाधिकारी, जिला नियंत्रण कक्ष, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता, महाप्रबंधक पेसू, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं अन्य भी उपस्थित थे।

0 Response to " डीएम व एसएसपी ने की छठ महापर्व की तैयारी की समीक्षा, सभी एसडीओ, एसडीपीओ एवं सेक्टर पदाधिकारियों से एक-एक कर लिया अद्यतन प्रगति का जायजा"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article