*माननीय कृषि मंत्री ने वैशाली जिला के बिदुपुर प्रखण्ड कृषि कार्यालय का किया औचक निरीक्षण*

*माननीय कृषि मंत्री ने वैशाली जिला के बिदुपुर प्रखण्ड कृषि कार्यालय का किया औचक निरीक्षण*


*माननीय मंत्री ने किसान बन कर किसानों से मोबाईल पर बीज वितरण की स्थिति का लिया जायजा*   

 (दिनांक-27.10.2023)

माननीय कृषि मंत्री, बिहार श्री कुमार सर्वजीत द्वारा आज वैशाली जिला के बिदुपुर प्रखण्ड कृषि कार्यालय का औचिक निरीक्षण कर बीज वितरण की समीक्षा की गई। उन्होंने कार्यालय में अनुपस्थित पदाधिकारी एवं कर्मियों से फोन पर उनके अनुपस्थित रहने का कारण जानना चाहा। उन्होंने प्रखंड कृषि पदाधिकारी से बीज वितरण की पंजी तथा किसानों को उपलब्ध कराये गए बीज की मात्रा का मिलान किया। कुछ किसानों से उन्होंने मोबाईल पर वार्ता की तथा जो किसान बीज ले गए उनसे भी बात किया। इस क्रम में कुछ किसानों ने उन्हें बताया कि उनके द्वारा विभाग से विगत वर्षों में अनुदानित दर पर बीज लिया गया है, लेकिन इस बार आवेदन करने के बाद भी बीज नहीं दिया जा रहा हैं, क्योंकि विभाग द्वारा वैसे सभी किसानों को, जो एक साल के अंदर बीज की किसी योजना का लाभ लिये हैं, उन्हें दूसरे किसानों को मौका देने की सरकार की नीति के अनुसार अनुदानित दर पर बीज नहीं दिया जा रहा है। इस पर माननीय मंत्री कृषि ने कहा कि अगर कोई किसान कृषि विभाग के बीज से संबंधित किसी एक योजना का लाभ गत वर्ष लिया गया है, उनके द्वारा अगर इस वर्ष बीज से संबंधित किसी दूसरे योजना में बीज के लिए आवेदन किया है तो वैसे किसानों को इस वर्ष योजना का लाभ दिया जाये। 

उन्होंने किसान बन कर खाद के दुकानदारों से यूरिया, डीएपी और अन्य खाद के दाम मोबाइल से पूछा और प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों को कड़ी चेतावनी दी कि निर्धारित मूल्य से अधिक दाम पर खाद बेचने वाले दुकानदारों पर नियमानुसार कारवाई की जाये।

श्री कुमार ने कहा कि विभागीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए सभी जिला एवं प्रखण्ड मुख्यालयों पर होर्डिंग लगाने का निदेश विभाग द्वारा दिया गया है। उन्होंने बिदुपुर प्रखण्ड मुख्यालय पर कृषि विभाग की योजनाओं से संबंधित होर्डिंग लगाये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

0 Response to " *माननीय कृषि मंत्री ने वैशाली जिला के बिदुपुर प्रखण्ड कृषि कार्यालय का किया औचक निरीक्षण* "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article