*गया में पुलिस अधीक्षक रेल(पटना) के साथ नशाखुरानी, साइबर क्राइम, जागरूकता अभियान चलाया मानव अधिकार रक्षक*

*गया में पुलिस अधीक्षक रेल(पटना) के साथ नशाखुरानी, साइबर क्राइम, जागरूकता अभियान चलाया मानव अधिकार रक्षक*


जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 01 अक्टूबर ::


गया स्टेशन पर राजकीय रेल पुलिस पटना एवं मानव अधिकार रक्षक संस्था के द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पितृपक्ष मेला के अवसर पर ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ एवं यात्री सुरक्षा को लेकर स्टेशन में  नशाखुरानी, साइबर फ्रॉड, जहरखुरानी जागरूकता अभियान चलाया गया। उक्त जानकारी मानव अधिकार रक्षक के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंद कुमार ने दी।


उन्होंने बताया कि जागरूकता अभियान के तहत यात्रियों से अपील किया गया कि किसी भी अनजान व्यक्ति का दिया हुआ कोई भी खाने- पीने की सामग्री ना खाएं। उन्होंने यह भी बताया कि किसी अनजान व्यक्ति से दोस्ती भी ना करें और ट्रेन में टिकट लेकर ही यात्रा करें।


मानव अधिकार रक्षक के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंद कुमार ने लोगों से यह भी अनुरोध किया कि स्टेशन परिसर और ट्रेन को, साफ सुथरा रखने में रेल प्रशासन की पूरी मदद करें।  ट्रेन के पायदान पर खड़े होकर यात्रा ना करें, चेन पुलिंग ना करें। उन्होंने आम लोगों से अनुरोध किया है कि ट्रेन पर पथराव ना करें।


राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया कि साइबर फ्रॉड से कैसे बचा जाए इसकी भी जानकारी दी गई। किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो अविलंब रेल प्रशासन हेल्पलाइन नंबर 139 और जीआरपी हेल्पलाइन नंबर 1512 पर कॉल कर सूचित करें ताकि आपकी  सहायता शीघ्र किया जा सके। 



उन्होंने बताया कि जागरूकता अभियान में  पटना जिला के रेल पुलिस अधीक्षक अमृतेंदू शेखर ठाकुर के निर्देश पर जीआरपी एवं आरपीएफ अपने दल बल के साथ मौजूद थी और मानव अधिकार रक्षक की ओर से संस्थापिका रीता सिन्हा एवं उनकी महिला टीम, पटना जिला अध्यक्ष पुजा सिन्हा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रितु कुमारी, एससी/एसटी विंग की महासचिव आशा देवी, सक्रिय सदस्य रश्मि सिन्हा, सरिता सिंह, किरण कुमारी, रमा गुप्ता, निरंजन कुमार, धनंजय कुमार, रोहतास जिला सचिव संतोष अग्रवाल शामिल थे।


उन्होंने बताया कि यात्रियों को नुक्कड़ नाटक करके दिखाया गया। इस जागरूकता अभियान की वहां मौजूद यात्रियों और रेल एसपी ने सराहना की और संस्था के सभी सदस्यों को जागरूकता अभियान की प्रसंशा के साथ ही धन्यवाद कहा। उनलोगों का कहना था कि मानव अधिकार रक्षक की महिला टीम के नाट्यकला काफी उत्कृष्ट रहा।

                  

0 Response to " *गया में पुलिस अधीक्षक रेल(पटना) के साथ नशाखुरानी, साइबर क्राइम, जागरूकता अभियान चलाया मानव अधिकार रक्षक*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article